जान है तो जहान है... एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें

कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से यदि जिंदगी बचानी है तो आपस में दूरी बनाकर रखना होगा, अन्यथा इसका संक्रमण कभी भी आपको इस बीमारी की चपेट में ला सकता है।

By: Rakesh shukla

Updated: 27 Mar 2020, 10:15 PM IST

शिवपुरी. कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से यदि जिंदगी बचानी है तो आपस में दूरी बनाकर रखना होगा, अन्यथा इसका संक्रमण कभी भी आपको इस बीमारी की चपेट में ला सकता है।
गुरुवार को शहर सहित अंचल में इस तरह का वायरस से भारत सहित पूरी दुनिया में खौफ बना हुआ है, लेकिन इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि घर से बाहर निकलते ही भीड़भाड़ में न जाएं तथा किसी जरूरी काम से जाएं तो वहां पर भी एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें। शिवपुरी शहर के अलावा कंट्रोल की दुकानों के बाहर गोले बनाए, ताकि लाइन में लगे रहने के बाद भी दो लोगों के बीच एक मीटर की दूरी बनी रही। महत्वपूर्ण बात यह है कि गांव के लोग तो इस दूरी और उससे जिंदगी के बचाव का महत्व समझ गए, लेकिन शहर में इस दूरी के अर्थ को समझाने के अभी भी पुलिस को बीच में आना पड़ रहा है।


शहर के मेडिकल स्टोर्स के बाहर रोड किनारे गोले बनाए गए, जो आज खोले गए। चूंकि कफ्र्यू के बीच आमजन बाहर निकलने में डरने के साथ ही यह पूछते रहे कि मेडिकल स्टोर खुले हुए हैं या नहीं। बाद में जब उन्हें पता चला तो वे बाजार आए और गोले में खड़े हो गए। दवाओं की मांग इतनी अधिक थी कि मेडीकल स्टोर्स के बाहर बनाए गए डेढ़ दर्जन गोले भी कम पड़ गए, लेकिन दूसरे लोगों ने आपस में गोले के बराबर ही दूरी बना कर रखी। हालांकि इस दौरान मेडिकल स्टोर के काउंटर पर लोग नजदीक खड़े नजर आए। इसके उलट थोक सब्जी मंडी में दूरी का ध्यान रखे बिना, लोग एक-दूसरे को टच करते नजर आ रहे हैं।

सिरसौद में बनाए गोलेे
करैरा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले आदर्श ग्राम सिरसौद की कंट्रोल की दुकान के बाहर बनाए गए सफेद गोलों में राशन लेने आए ग्रामीण महिला-पुरुष उन गोलों में बैठकर अपने नंबर का इंतजार करते नजर आए। वहीं अमोला क्र. एक में स्थित कंट्रोल की दुकान के सामने खुली जगह में गोले नहीं बनाए गए, पर ग्रामीणों को जब दूरी का मतलब समझाया तो वे उस प्लास्टिक के कट्टे को जमीन पर बिछाकर एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनाकर अपने नंबर का इंतजार करते देखे गए।

Corona virus
Rakesh shukla Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned