scriptLakhs spent on machinery in Napa, no benefit to the public | नपा में फॉगिंग मशीन खा रही धूल, मिनी फायर ब्रिगेड बनी जीप | Patrika News

नपा में फॉगिंग मशीन खा रही धूल, मिनी फायर ब्रिगेड बनी जीप

वर्तमान में मच्छरों का डंक लोगों को डेंगू व मलेरिया दे रहा है, लेकिन मच्छर भगाने वाली फॉगिंग मशीन नपा में धूल खा रही है।

शिवपुरी

Published: October 29, 2021 10:33:55 pm

शिवपुरी. नगरपालिका शिवपुरी के कारनामों का दंश शहर की जनता को भुगतना पड़ रहा है। वर्तमान में मच्छरों का डंक लोगों को डेंगू व मलेरिया दे रहा है, लेकिन मच्छर भगाने वाली फॉगिंग मशीन नपा में धूल खा रही है। इतना ही नहीं लाखों रुपए खर्च करके लाई गई मिनी फायर ब्रिगेड अब सिर्फ जीप वाहन की तरह उपयोग की जा रही है। उक्त मशीनरी की खरीदी में जिम्मेदारों ने सिर्फ अपनी हिस्सेदारी पर ध्यान दिया, लेकिन जनता की चिंता किसी ने नहीं की। यही वजह है कि शहर में मच्छरों का आतंक बना हुआ है तथा लोग बीमार होकर इलाज में अपना पैसा खर्च करने को मजबूर हैं।
नपा में फॉगिंग मशीन खा रही धूल, मिनी फायर ब्रिगेड बनी जीप
नपा में फॉगिंग मशीन खा रही धूल, मिनी फायर ब्रिगेड बनी जीप

लाखों की कमीशनखोरी की भेंट चढ़ी फॉगिंग
हर साल बरसात के बाद मच्छरों की तादाद बढ़ती है, तथा मच्छरों को शहर से दूर करने तथा मारने के लिए फॉगिंग मशीन नगरपालिका ने क्रय की थी। जिसमें मशीन आने के बाद 4 लाख रुपए का कमीशन बंट गया। मशीन भी एक-दो बार ही धुआं देकर स्टोर में शोपीस बनकर रह गई। जबकि खरीदी में हुए गड़बड़झाले का मामला लोकायुक्त में पहुंच गया। लोकायुक्त से होकर यह मामला अब न्यायालय में विचाराधीन है और फॉगिंग मशीन खराब होने की वजह से नपा के स्टोर में धूल खा रही है।
जनता को नुकसान: फॉगिंग से धुआं न होने की वजह से शहर में मच्छरों की भरमार है तथा लोग डेंगू व मलेरिया का शिकार होकर इलाज में हजारों रुपए खर्च करने को मजबूर हैं।

घूमने वाली झाडू व मिनी जेसीबी भी हुईं कंडम
शहर की सडक़ों को साफ करने के लिए घूमने वाली बड़ी झाडू जो वाहन में लगकर चलती है तथा नालियों को साफ करने के लिए मिनी जेसीबी की खरीदी न करके एक मंत्री के द्वारा नगरपालिका में सप्लाई दी गई थी। लगभग 40 लाख की इन मशीनों को पहले तो इसलिए रखे रहने दिया कि इसका भुगतान नहीं करेंगे, तो इसका उपयोग क्येां करें?। बाद में सेटलमेंट करके नपा के जिम्मेदारों ने अपना कमीशन काटकर भुगतान कर दिया, लेकिन तब तक यह मशीनें कंडम होकर किसी काम की नहीं रहीं।
जनता को नुकसान: शहर की सडक़ों के किनारे तथा कॉलोनी-मौहल्लो में बनाई गईं चौड़ी नालियां पूरे 12 महीने गंदगी से लवरेज रहती हैं, लेकिन इन्हें साफ नहीं किया जाता।

26 लाख की मिनी फायर ब्रिगेड बनी जीप
शहरी क्षेत्र में आगजनी होने तथा सकरी गलियों में बड़ी दमकल न पहुंच पाने की वजह से नगरपालिका ने 26 लाख रुपए की राशि खर्च करके मिनी फायर ब्रिगेड क्रय की थी। यह खरीदी भी कमीशनखोरी की भेंट चढक़र रह गई। स्थिति यह बनी कि इस मिनी फायर ब्रिगेड ने शहर में लगी एक भी आग को नहीं बुझाया। जब यह मशीन खरीदी गई थी, तब भी मीडिया ने यह मुद्दा उठाया था, लेकिन कमीशन सभी का सेट था, इसलिए भुगतान कर दिया गया। अब यह फायर ब्रिगेड एक सादा जीप बनकर रह गई, जिसमें स्ट्रीट लाइट का सामान ढोया जा रहा है।
जनता को नुकसान: शहर में कई बार सकरी गलियों में स्थित दुकानों में आग लगी, जिसे बुझाने के लिए बड़ी दमकल नहीं पहुंच सकी तथा दुकानदारों को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा।

बड़ी फॉगिंग मशीन खराब है। नपा सीएमओ का कहना है कि धुएं से मच्छर मरते कम हैं तथा दूसरी ओर उड़ जाते हैं, इसलिए मच्छरमारक दवा का छिडक़ाव करवा रहे हैं। झाडू व सफाई वाली मशीनों का भुगतान नहीं हुआ था।
गोविंद भार्गव, एचओ नपा शिवपुरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.