scriptडेढ़ घंटा हुई हल्की बारिश, दिनारा में झमाझम | Light rain for one and a half hours, Jhanjham in Dinara | Patrika News

डेढ़ घंटा हुई हल्की बारिश, दिनारा में झमाझम

locationशिवपुरीPublished: Jul 09, 2020 10:48:09 pm

किसान के चेहरे पर आई चमक, बीज के नुकसान का खतरा टलाकोलारस, बदरवास, लुकवासा, करैरा व अमोला में भी हुई बारिश

डेढ़ घंटा हुई हल्की बारिश, दिनारा में झमाझम

शहर की विवेकानंद कॉलोनी में बारिश का लुत्फ उठाते बच्चे

शिवपुरी. बीते एक सप्ताह से लोगों को तरसा रहे बादल गुरुवार की शाम बरस गए। शहर में जहां डेढ़ घंटे तक हल्की बारिश हुई वहीं अंचल में झमाझम बारिश हुई। बारिश के बाद जहां शहरी क्षेत्र में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली, वहीं किसान के चेहरे चमक गए, क्योंकि अब उसे बीज खराब होने का डर नहीं है। इतनी नमी के बाद पौधे मिट्टी में से निकलकर बाहर आ जाएंगे तथा नमी उसे मजबूती देगी।

गुरुवार सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए थे, लेकिन लोगों को बारिश का इसलिए भरोसा नहीं था, क्योंकि ऐसे बादल तो पिछले एक सप्ताह से छा रहे थे। इस बीच हल्की बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन फिर धूप निकल आई थी। शाम लगभग पांच बजे एकाएक तेज बूंदाबांदी शुरू हो गई जो हल्की बारिश के रूप में बदल गई। शहर में लगभग डेढ़ घंटे तक हुई हल्की बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। वहीं जिले के दिनारा में जहां बरसा झूमकर बरसे तो वहीं करैरा, अमोला, लुकवासा, कोलारस व बदरवास में भी बारिश हुई। इस बारिश से वातावरण में नमी व गर्मी का अहसास कुछ कम हुआ, वहीं खेतों में डाला गया बीज भी अब आसानी से अंकुरित हो जाएगा। साथ ही खेतों में नमी आ जाने से अंकुरित पौधा भी जम जाएगा। शहर में जब बारिश हुई तो पिछले कई दिनों से गर्मी व उमस झेल रहे बच्चों ने बारिश का जमकर लुत्फ उठाया।

जिले में 138.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में 1 जून से गुरुवार सुबह 8 बजे तक 138.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जो गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष आज तक 79.8 मिमी वर्षा कम हुई है। हालांकि आज शाम हुई बारिश को भी जब जोड़ा जाएगा तो औसत बारिश का आंकड़ा 160 मिमी तक पहुंच जाएगा। भू-अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक ने बताया कि जिले की औसत वर्षा 816.3 मिमी है। गत वर्ष जिले में कुल 1049.16 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो