बिजली की बर्बादी, दिन में जगमगाती स्ट्रीट लाइट

नगर पालिका व बिजली कंपनी नहीं दे रही ध्यान

 

By: Rakesh shukla

Published: 27 Nov 2019, 04:29 PM IST

शिवपुरी. शहर में अभी भी अधिकांश क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर नियमित स्ट्रीट लाइट नहीं जलतीं, लेकिन जहां यह लाइट जगमगाती हैं, वहां दिन में भी रोशन होती रहती हैं। जबकि नगरपालिका को बिजली का बिल अदा करने में पसीना छूट जाता है, बावजूद इसके बिजली की बर्बादी पर कोई अंकुश नहीं लगाया जा रहा।


गौरतलब है कि बीते दो माह पूर्व नगरपालिका के खाते से जब बिजली कंपनी की बकाया राशि 8 करोड़ रुपए सीधे ही नगरीय प्रशासन से बिजली कंपनी में ट्रंासफर कर दी गई, तो शिवपुरी नगरपालिका की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई। बावजूद इसके नपा द्वारा बिजली की फिजूलखर्ची पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। शहर के कुछ प्रमुख मार्गों पर , चौराहों पर भले ही स्ट्रीट लाइट नहीं जलती हो, लेकिन जहां पर यह जलती हैं, वहां दिन में भी बंद नहीं की जातीं। शहर की पॉश कॉलोनियों में शुमार महल कॉलोनी में पिछले पांच दिन से लगातार स्ट्रीट लाइटें जगमगा रहीं थीं। स्थानीय लोगों का कहना है कि रात में तो कई बार यह लाइटें बंद हो जाती हैं, लेकिन सुबह होने के बाद पूरे दिन यह लाइट जलती रहती हैं। यह स्थिति केवल कॉलोनी की न होकर शहर के प्रमुख बाजार व सडक़ों पर भी आसानी से नजर आ जाती हैं।

हमारी कॉलोनी की लाइटें रात में भले ही न जलें, लेकिन दिन में जरूर जलती रहती हैं। जिससे बिजली की बर्बादी हो रही है। नपा के जिम्मेदार इस ओर कतई ध्यान नहीं दे रहे।
प्रमोद जैन, महल कॉलोनी

वैसे तो यह जिम्मेदारी बिजली कंपनी की है, लेकिन उनके पास कर्मचारी नहीं हैं, इसलिए हम ही उसे जलाते व बंद करवाते हैं। हमारी पांच टीम शहर में स्ट्रीट लाइट चेक करती हैं, तब जरूर दिन में लाइट जलाकर देखते हैं। यदि कहीं पर लगातार दिन में लाइटें जल रहीं हैं, तो उन्हें मैं दिखवा लेता हूं।
गोविंद भार्गव, एचओ नपा शिवपुरी

Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned