टिड्डियों का अटैक, फसलों को नुकसान

जिले के पिछोर विकासखंड अंतर्गत भगवंतपुरा में गुरुवार की रात टिड्डियों के दल ने अटैक कर दिया। लाखों की संख्या में जब टिड्डियां आईं तो ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया।

By: Rakesh shukla

Published: 29 May 2020, 11:28 PM IST

शिवपुरी/पिछोर. जिले के पिछोर विकासखंड अंतर्गत भगवंतपुरा में गुरुवार की रात टिड्डियों के दल ने अटैक कर दिया। लाखों की संख्या में जब टिड्डियां आईं तो ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया। आनन-फानन में जिला मुख्यालय से अधिकारी-कर्मचारियों को बुलाया गया तथा फायर ब्रिगेड सहित पानी के टैंकरों से छिडक़ाव करवाया। सुबह 5 बजे तक टिड्डियों को मारने का क्रम जारी रहा।
भगवंतपुरा में बीती रात 8 बजे एकाएक लाखों की संख्या में टिड्डियां आईं और पेड़ों पर बैठ गईं। टिड्डियों को लेकर पिछोर के लोग पहले से ही सचेत हैं, इसलिए जैसे ही टिड्डियों का दल आया तो ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। साथ ही प्रशासन को भी इसकी सूचना दी। कुछ ही देर में वहां एसडीएम पिछोर उदयसिंह सिकरवार, सीएमओ विनय भट्ट, कृषि विभाग के एसडीओ अंतर सिंह चौहान, तहसीलदार दिनेश चौरसिया के अलावा शिवपुरी के कृषि उप संचालक यूएस तोमर एवं केंद्र से आए टिड्डी नियंत्रक दल के सदस्य भी पहुंच गए। एसडीएम ने पिछोर, खनियांधाना व करैरा से फायर ब्रिगेड मंगवाने के साथ ही तीन ट्रैक्टर टैंकर भी मंगाए, जिसमें टिड्डी रोधक दवा को मिलाने के बाद उसका छिडक़ाव उन पेड़ों पर करवाया। इस बीच दूसरी जगह से भी टिड्डियों के आने की सूचना मिली तो टीम के कुछ सदस्य वहां रवाना हो गए तथा स्प्रे करवाया।

लुकवासा, रन्नौद व करैरा पहुंचा टिड्डी दल
लुकवासा/रन्नौद/करैरा. जिले के पिछोर व खोड़ होते हुए टिड्डियों का यह दल शुक्रवार की शाम को कोलारस विधानसभा क्षेत्र के लुकवासा व रन्नौद भी पहुंचा। लाखों की संख्या में उड़ रहीं कुछ टिड्डियां लुकवासा क्षेत्र में पहुंची।कुछ टिड्डियां, जहां ऊपर की ओर उड़ रहीं थीं, वहीं कुछ टिड्डियां नीचे उड़ती हुईं खाली खेतों में व भूसे पर चिपकी नजर आईं। इस दौरान ग्रामीणों ने शोर मचाकर उन्हें अपने क्षेत्र से भगाया। लुकवासा होते हुए टिड्डियों का यह दल रन्नौद क्षेत्र में भी पहुंच गया। देर शाम करैरा विकासखंड के ग्राम जुझाई सहित आधा दर्जन से अधिक गांव के ऊपर टिड्डियों का दल मंडराता रहा।

सब्जी को पहुंचाया नुकसान
खोड़। टिड्डियों का दल शुक्रवार सुबह गणेशखेड़ा से गुजरता हुआ मायापुर इलाके में पहुंचा। यह दल शुक्रवार दोपहर ग्राम सढ़, मायापुर टपरियन निवासी खलक सिंह लोधी के खेत में सब्जी की फसल में टिड्डियों ने अटेक कर दिया।

टिड्डियों की लोकेशन 5 बजे मिल गई थी, लेकिन लोकेशन गलत निकली। रात 9 बजे तक अधिकारी-कर्मचारी बुलाकर टीम इक_ा कर ली तथा सही लोकेशन पर पहुंचकर रात भर उनका खात्मा किया। टिड्डियां बहुत बड़ी संख्या में थीं।
उदय सिंह सिकरवार, एसडीएम

Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned