scriptडेढ़ माह बाद पहुंचेगा घरों में मड़ीखेड़ा का पानी | madikheda water in homes will reach after 15 months | Patrika News

डेढ़ माह बाद पहुंचेगा घरों में मड़ीखेड़ा का पानी

locationशिवपुरीPublished: Dec 15, 2017 11:17:46 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

नाराज होकर गईं मंत्री, ईएनसी को भेजा शिवपुरी, जलावर्धन प्रोजेक्ट का किया अवलोकन

Jalawardhan Yojana, Madikhera, Water problem, ENC, Inspection,  shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. जलावर्धन प्रोजेक्ट का जो काम हुआ है, उसमें अभी कई पेंच फंसे हुए हैं, जिन्हें दूर किया जा रहा है। जंक्शन से होकर पानी की टंकियों तक और वहां से फिर घरों के नलों की टोंटियों तक पानी पहुंचने में अभी डेढ़ माह का समय लगेगा। यह बात शुक्रवार को शिवपुरी में जलावर्धन प्रोजेक्ट का अवलोकन करने आए नगरीय प्रशासन के इंजीनियर इन चीफ (ईएनसी) प्रभाकांत कटारे ने चर्चा में कही। जब उनसे यह पूछा कि दो दिन पूर्व मंत्री ने लोकार्पण करके कोई जल्दबाजी कर दी, तो वे बोले कि जिस काम का मंत्री ने लोकार्पण किया, वो तो पूरा हो गया। खास बात यह है कि सुबह से लेकर रात तक इंतजार करने के बाद भी जब शहर तक पानी नहीं आया तो केबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया नाराज हो गईं और भोपाल पहुंचते ही उन्होंने ईएनसी को शिवपुरी रवाना कर दिया।
प्रमुख अभियंता नगरीय प्रशासन प्रभाकांत कटारे शुक्रवार की सुबह मड़ीखेड़ा स्थित इंटेकवेल पर पहुंचे, उनके साथ नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, दोशियान के जीएम महेश मिश्रा व नगर पालिका के प्रोजेक्ट प्रभारी एसके मिश्रा मौजूद रहे। इंटेकवेल पर चेन पुलिंग सिस्टम सहित फिनिशिंग का काम अभी शेष रह गया है। फिल्टर प्लांट तक किए गए काम में अभी भी कई गेप होने की बात ईएनसी ने बताई। उन्होंने बताया कि जलावर्धन प्रोजेक्ट में बरसों तक काम अलग-अलग कारणों से रुकता रहा, जिससे पाइप लाइन व अन्य सामग्री यूं ही खुले में पड़ी रही। जिसके चलते इसे पुन: पटरी में लाने में इतना अधिक समय लग गया। प्रोजेक्ट में हुए काम का पता तो तभी चलता है, जब उसकी टेस्टिंग होती है। मैंने खुद देखा है कि इंटेकवेल से फिल्टर प्लांट एवं फिल्टर प्लांट से शहर के बीच पाइप लाइन में कुछ जगह कमियां मिली हैं, जिस वजह से पानी आने में देरी हो रही है। हमने उन सभी कमियों के बारे में बता दिया है, जिन्हें जल्द से जल्द दूर किया जाएगा। ईएनसी बोले कि पानी तो शहर तक कुछ दिन में आ जाएगा, लेकिन अभी शहर में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का काम किया जाना है, जिसमें कुछ पेंच फंस रहे हैं। इसलिए घरों के नलों में पानी पहुंचने में लगभग डेढ़ माह का समय और लगेगा।
ईएनसी ने यह बताई पानी न आने की वजह
ईएनसी कटारे ने कहा कि जब मंत्री शहर में पानी का इंतजार कर रहीं थीं, तो फिल्टर प्लांटसे पानी पाइपों के रास्ते से आना शुरू हो गया था। लेकिन बीच में बिजली कट हो जाने से पानी का फ्लो न केवल रुक गया, बल्कि वो तेज प्रेशर के साथ जब वापस हुआ तो उसके साथ हवा का दबाव बढऩे से पाइप के कमजोर हिस्से को डैमेज कर दिया। जब बिजली का स्थाई कनेक्शन हो जाएगा, तो फिर यह परेशानी नहीं आएगी।
आदेश के इंतजार में बिजली की लाइन
ईएनसी ने बताया कि बिजली की लाइन डालने के लिए एंपावर्ड से परमीशन मिल गई है, लेकिन वो अभी भोपाल से शिवपुरी नहीं आ सकी, जब वो आदेश आ जाएगा तो बिजली की लाइन भी डाल दी जाएगी। जब उनसे यह पूछा कि आदेश आज नहीं तो कल आ ही जाएगा, लाइन का काम तो शुरू किया जा सकता है, तो वे बोले कि हमने काम शुरू करने के लिए बोल दिया है।
ये भी बोले ईएनसी
– शहर में सीवर प्रोजेक्ट का काम जल्दी पूरा करना है तथा उसमें आ रही रुकावटों को भी जल्दी दूर किया जाएगा।
– कोर्ट रोड सहित शहर की चार सडक़ों के मामले से अनभिज्ञता जताते हुए ईएनसी ने कहा कि मेरे पास यह मामला नहीं है। लेकिन जब नपा सीएमओ ने याद दिलाया कि आपके अधीनस्थ के यहां हमारी दो तारीख हो गईं, तो वे बोले कि मैं जल्दी ही उसे भी शॉट-आउट करता हूं, ताकि शहर के मुख्य बाजार की सडक़ बनाई जा सके।
– जलावर्धन प्रोजेक्ट एक समय में असंभव लग रहा था, लेकिन शिवपुरी विधायक व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जब इसमें दिलचस्पी दिखाई तो अब शहरवासियों को पानी मिलने की उम्मीद बढ़ गई। पानी जरूर आएगा। जो गलती कंपनी की ओर से हुई, उसकी वसूली भी उनसे की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो