script

डीएस ने पकड़ी दो गोदामों की चोरी, एक फर्म पर 26 लाख का जुर्माना

locationशिवपुरीPublished: Dec 06, 2022 03:07:49 pm

Submitted by:

Samual Das

मंडी टैक्स चोरी : निर्देश के बाद तीन सदस्यीय टीम ने की कार्रवाई
डीएस ने पकड़ी दो गोदामों की चोरी, एक फर्म पर 26 लाख का जुर्माना

डीएस ने पकड़ी दो गोदामों की चोरी, एक फर्म पर 26 लाख का जुर्माना

डीएस ने पकड़ी दो गोदामों की चोरी, एक फर्म पर 26 लाख का जुर्माना

मंडी टैक्स चोरी : निर्देश के बाद तीन सदस्यीय टीम ने की कार्रवाई

डीएस ने पकड़ी दो गोदामों की चोरी, एक फर्म पर 26 लाख का जुर्माना

शिवपुरी. शिवपुरी-ग्वालियर हाईवे पर बालाजी धाम के पास स्थित आरबीएस गोदाम की जांच के बाद मंडी टैक्स की चोरी साबित होने पर फर्म पर 26 लाख का जुर्माना किया गया। शिवपुरी कृषि उपज मंडी की सांठगांठ के चलते यह इतने बड़े पैमाने पर मंडी टैक्स की चोरी की जा रही थी। जब पत्रिका ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया तो मंडी बोर्ड के डीएस (डिवीजनल सैकेटरी) ने अपनी टीम से जांच करवाई तो यह चोरी पकड़ में आई।
गौरतलब है कि पत्रिका ने 23 नवंबर के अंक में- हर दिन मूूंगफली में 7 लाख की टैक्स चोरी की खबर प्रकाशित की थी। ग्वालियर मंडी बोर्ड के डीएस आरपी चक्रवर्ती ने बीते 26 नवंबर को मंडी का औचक निरीक्षण करने के साथ ही बालाजी धाम के पास स्थित आरबीएस बेयर हाउस पहुंचे। यहां पर बृजेश कुमार गुप्ता की फर्म के दो गोदामों की जांच के निर्देश देने के साथ ही मंडी बोर्ड की तीन सदस्यीय टीम से जांच करवाई। जांच में जो सामने आया, उसमें गोदाम के अंदर बिना मंडी टैक्स चुकाए जो फसलें मिलीं, गोदाम में मूंगफली के अलावा सोयाबीन, उड़द, गेहूं, चना, धान, मसूर आदि भरा हुआ था।
पत्रिका की खबरों को मिली प्रमाणिकता

पत्रिका ने बीते 23 नवंबर को मंडी टैक्स की चोरी सहित अन्य अव्यवस्थाओं की खबरें प्रकाशित की थीं। जबकि कृषि उपज मंडी के सचिव हरेंद्र सिंह राठौड़ मंडी टैक्स की चोरी से इंकार करते रहे तथा सब कुछ एक नंबर में चलने का दावा किया। पत्रिका ने पुख्ता प्रमाणों के साथ खबरें प्रकाशित कीं, तथा डीएस की जांच रिपोर्ट ने भी उन खबरों पर प्रमाणिकता की मुहर लगा दी।
नियुक्त नहीं किए कर्मचारी : मंडी बोर्ड ग्वालियर के डीएस ने अवैध वसूली के फेर में शिवपुरी मंडी के दो बाबूओं का ट्रांसफर कर दिया था। जिन बाबूओं का ट्रांसफर किया गया, उनकी तैनाती उक्त गोदामों के आसपास ही थी, जहां यह मंडी टैक्स की चोरी पकड़ी गई है। बाबूओं का ट्रांसफर होने के बाद उनकी जगह मंडी सचिव ने दूसरे नाकेदारों की तैनाती वहां नहीं की, यानि अब गोदामों पर आने वाली फसलों की निगरानी करने वाला कोई नहीं है, तथा व्यापारियों को खुली छूट दी है।
ऐसे समझें मंडी टैक्स की चोरी व जुर्माना
बीते 26 नवंबर को गोदाम में मिली कुल फसल का दाम 3 करोड़ 49 लाख 97 हजार 662 रुपए था, जिसका मंडी टैक्स नहीं चुकाया गया था। इस पर मंडी टैक्स डेढ़ प्रतिशत के हिसाब से 5 लाख 24 हजार 965 रुपए होता है। चूंकि यह फसल बिना मंडी टैक्स चुकाए बाजार में गोदाम में मिली, इसलिए उस पर पांच गुना टैक्स लगाने पर कुल जुर्माना 26 लाख 24 हजार 825 रुपए लगाया गया।
मौके से पकड़ा माल : मंडी बोर्ड के डीएस 26 नवंबर को जब आए तो इसकी सूचना पहले से कृषि उपज मंडी समिति शिवपुरी को हो गई थी। चूंकि मंडी के जिम्मेदारों की सांठगांठ से ही व्यापारी द्वारा मंडी टैक्स की चोरी की जा रही थी, इसलिए डीएस के मंडी में आने से पहले ही व्यापारी को भी सूचना देने के साथ ही माल को इधर-उधर करवाया गया था। लेकिन फिर भी इतना माल वहां मिल गया कि उस पर 26 लाख का जुर्माना किया गया।
जांच में यह रहे शामिल
शिवपुरी में स्थित आरबीएस बेयर हाउस के गोदामों में जमा फसलों के बदले में मंडी टैक्स चुकाए जाने के दस्तावेजों की जांच मंडी बोर्ड ग्वालियर की टीम ने की। जिसमें मंडी बोर्ड के एएसआई अनिल कुमार दोहरे, शाहरुख खान व धर्मवीर सिंह रावत ने गोदाम में मिली फसलों का रिकार्ड से मिलान किया।
शिवपुरी के दो गोदामों की जांच के बाद वहां बिना मंडी टैक्स की मिली फसल पर 26 लाख से अधिक का जुर्माना किया है। अन्य गोदामों की भी हम जांच करवाएंगे।

आरपी चक्रवर्ती, डीएस मंडी बोर्ड ग्वालियर

ट्रेंडिंग वीडियो