शीतलहर के बीच पारा 5 से 6 डिग्री के बीच पहुंचा

ठंड ने बिगाड़ी दिनचर्या, फसलों को नुकसान का खतरा

शिवपुरी. मौसम की बेरुखी के चलते तीसरे दिन बुधवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। सर्द हवाओं के बीच न्यूनतम तापमान भी 5 व 6 डिग्री के बीच झूल रहा है, वहीं सर्द हवाओं के चलते आमजन के स्वास्थ्य को तो खेतों में खड़ी फसल को खतरा बना हुआ है। बुधवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा।


बीते सोमवार से शुरू हुई शीतलहर बुधवार को भी जारी रही। सुबह से नमीयुक्त हवाओं ने वातावरण में ठंडक घोल दी थी। जिसके चलते मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोग भी सुबह 5 बजे की जगह साढ़े 6 बजे के बाद ही घर से बाहर निकलने की हिम्मत कर पा रहे हैं। गर्म कपड़ों से पूरी तरह ढंककर लोग जब वॉक पर निकलते हैं तो सर्द हवाएं उन्हें हाथ तक बाहर निकालने की इजाजत नहीं देतीं। सुबह 7 बजे जब धूप की पहली किरण निकली तो जो जहां था, वहीं रुककर धूप का आनंद लेने लगा। धूप निकलते ही वॉक पर निकले लोग अलग-अलग जगह, धूप सेंकते नजर आए। घरों में जो महिलाएं सुबह जल्दी उठकर अपने कामों को निपटाने में जुट जाती थीं, वो भी ऐसी सर्दी में रजाई छोडऩे की हिम्मत नहीं कर पा रहीं, जिसके चलते लोगों की दिनचर्या भी अब लेट शुरू हो पा रही है। सुबह धूप निकलने के बाद लोगों ने अपने कामकाज शुरू किए। सर्द हवाओं के बीच निकली धूप को सेंकने के लिए हर कोई बेताब नजर आया। फिर चाहे सरकारी दफ्तर हो या फिर दुकानदार, वो धूप सेंकता नजर आया।


चल निकला गर्म कपड़ों का बाजार


एक तरफ जहां सर्दी अपना रौद्र रूप दिखा रही है, वहीं दूसरी ओर सर्द हवाओं के चलते गर्म कपड़ों का बाजार भी चल निकला है। शहर में जहां भी गर्म कपड़ों की दुकानें सजी हैं, वहां सुबह से लेकर देर शाम तक लोग खरीदारी कर रहे हैं। इन दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी के चलते गर्म कपड़ों के कारोबरी खुश हैं, क्योंकि उनकी बिक्री अच्छी हो रही है।

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned