पटवारियों की निगरानी में बिकेगा दूध

पटवारियों की निगरानी में बिकेगा दूध
पटवारियों की निगरानी में बिकेगा दूध

Rakesh shukla | Updated: 11 Oct 2019, 10:39:37 PM (IST) Shivpuri, Shivpuri, Madhya Pradesh, India

ढाई घंटे की बैठक के बाद डेयरी संचालक मुनाफा कम करने को नहीं हुए तैयार तो प्रशासन ने सुनाया फरमान

शिवपुरी. दूधियों की दूसरे दिन शुक्रवार को भी हड़ताल होने से आमजन दूध और चाय के लिए तरस गया। आमजन को हो रही इस परेशानी को देखते हुए एडीएम आरएस बालोदिया व एसडीएम शिवपुरी अतेंद्र सिंह गुर्जर की मध्यस्थता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में डेयरी संचालकों व दूधियों की बैठक हुई। बैठक के बाद भी जब डेयरी संचालक अपने मुनाफे को कम करने के लिए तैयार नहीं हुए, तो प्रशासन ने तय किया कि दूधिए अब शहर में सीधे ही आमजन को 37 रुपए किलो में निर्धारित केन्द्रों पर पटवारियों की निगरानी में दूध बेचेंगे।


दूधियों व डेयरी संचालकों के बीच शुक्रवार की शाम 4.30 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में एडीएम व एसडीएम के समक्ष बैठक शुरू हुई। डेयरी वालों ने कहा कि दूधिए हमें शुद्ध दूध फेट के मापदंड से दें, तो हम पूरे रेट देने को तैयार हैं। इस पर दूधियों का कहना था कि अभी तक 35 रुपए किलो में दूध देेते आए हैं, लेकिन अब पीना महंगा हो गया, इसलिए हम अब 40 रुपए किलो में दूध देंगे। उधर डेयरी संचालकों ने कहा कि यदि हम महंगा दूध खरीदेंगे तो आमजन को महंगा दूध बेचेंगे। इस पर आमजन की तरफ से महेंद्र रावत ने कहा कि कुछ समझौता दूधिए कर लें और कुछ मुनाफा डेयरी संचालक कम कर लें, जिससे आमजन पर इस महंगाई का बोझ न पड़े। इस पर प्रशासन ने कहा कि दूधियों से अभी 35 रुपए किलो में डेयरी वाले खरीद कर जब 40 रुपए किलो दे रहे हैं, तो डेयरी वाले अपने मुनाफे को दो रुपए कम कर लें और दूधियों से 37 रुपए किलो में दूध खरीदेें। इस रेट पर दूधियों से दूध खरीदने के लिए डेयरी वाले तैयार नहीं हुए और उन्होंने कहा कि हम महंगा खरीदेंगे तो महंगा ही बेचेंगे।


शहर में यह बनाए गए दूध वितरण केंद्र
दूधियों द्वारा लाया जाने वाला दूध शहर में अलग-अलग प्वइंटों पर बिकवाया जाएगा। जिसमें पटवारियों की मौजूदगी में दूध बिकेगा। शहर में जो प्वाइंट बनाए गए, उनमें झांसी तिराहा, गुरुद्वारा चौक, लुहारपुरा की पुलिया, पुरानी शिवपुरी बड़ा बाजार, माधव चौक, गांधी चौक, अस्पताल चौराहा, कोतवाली या कस्टम गेट, छिब्बर स्कूल, रोटरी चौक, कमलागंज व ग्वालियर बायपास पर दूधियों से आमजन दूध 37 रुपए किलो में खरीद सकता है।


फिर किया एडीएम ने फैसला
दूधिए अपने दूध के दाम 37 रुपए किलो मांग रहे हैं, जबकि शहर की जनता को डेयरी से 40 रुपए किलो में दूध मिल रहा है। इसलिए अब दूधिए सीधे ही शहर की जनता को 37 रुपए किलो में दूध बेचेंगे, जिससे जनता को भी 3 रुपए कम रेट में दूध मिलेगा और दूधियों को भी अपने दूध के दाम 2 रुपए अधिक मिलेंगे। यह निर्णय सुनते ही दूधियों ने टेबल व ताली बजाकर समर्थन किया और जनता को सीधे दूध देने को तैयार हो गए।


दूध वितरण के लिए तैनात किए पटवारी
शहर में दूध वितरण के लिए बनाए गए केंद्रों पर पटवारियों की तैनाती की गई है, जो सुबह 8 बजे से इन केंद्रों पर तैनात रहकर कानून व्यवस्था को देखेंगे। शहर के कमलागंज-सब्जी मंडी के केंद्र पर पटवारी रघुवीर शर्मा, जितेंद्र बघेल, नीलगर चौराहा-बालगोविंद शर्मा, रचित धाकड़, लुहारपुरा गुरुद्वारा चौक- गोविंद श्रीवास्तव, रूपा शर्मा, पुराने प्राइवेट बस स्टैंड-आनंद यादव, मयंक पाठक, दो बत्ती चौराहा- गिरजेश श्रीवास्तव, शिखा पांडेय, माधव चौक पर विवेक रावत, कल्पना शर्मा, अस्पताल चौराहा- मुकेश चौधरी, भरत श्रीवास्तव, गांधी चौक सुरेश आर्य, जेम्स टोप्पो, ग्वालियर वायपास- मातादीन मित्तल, दिमेंद्र राठौर, झांसी तिराहा गांधी पेट्रोल पंप- पराग राहोरा, जेम्स टोप्पो, फिजीकल थाने के पास-दुष्यंत तोमर, साक्षी दीक्षित, मौजूद रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned