शहर विकास करने मंत्री ने अधिकारियों को कसा

कॉलोनाइजर करें नियमों का पालन, नपा नहीं देगी रहवासियों को सुविधा
मास्टर प्लान, थीम रोड, सीवर हाउस कनेक्शन सहित अन्य कार्यों की हुई समीक्षा

शिवपुरी. शहर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जिम्मेदार अधिकारियों से कहा कि आप लोग समन्वय के साथ तेजी से काम करें। उन्होंने कहा कि कॉलोनाइजर नियमों का पालन नहीं कर रहे तथा अपना मुनाफा कमाकर वे कॉलोनी की सुविधाएं नगरपालिका पर थोपकर चले जाते हैं, जो पूरी तरह से गलत है। मंत्री ने मास्टर प्लान, थीम रोड, सीवर प्रोजेक्ट के तहत होने वाले घरों के कनेक्शन सहित अन्य कार्यों पर भी चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसपी राजेश सिंह चंदेल सहित अन्य विभाग प्रमुख मौजूद रहे।
शिवपुरी कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शुक्रवार दोपहर 3 बजे से शहर विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग कार्यालय (टीएंडसीपी) गुना से आए प्रभारी से पूछा कि क्या आपने कॉलोनियों का सर्वे किया। मंत्री ने कहा कि कॉलोनाइजर जमीन को फीट में बेचकर अपना मुनाफा कमाते हैं और फिर वहां रहने वाले लोगों को सड़क, पानी, बिजली की सुविधा के लिए नगरपालिका पर प्रेशर बनाते हैं, जो पूरी तरह से गलत है। मंत्री ने निर्देश दिए कि ऐसी सभी कॉलोनियों को चिह्नित किया जाए। साथ ही मंत्री ने कहा कि मास्टर प्लान में क्या होने वाला है, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्लानिंग करें। थीम रोड पर चर्चा करते हुए मंत्री ने पीडब्ल्यूडी ईई से पूछा कि काम में कहां और क्या परेशानी आ रही है। इस पर ईई व काम करने वाली कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि हम बीच का डिवाइडर हटाकर काम तब कर पाएंगे, जब पुराने डिवाइडर पर लगे बिजली के पोल हटेंगे, जिसकी परमीशन बिजली कंपनी नहीं दे रही। बैठक में मौजूद बिजली कंपनी के डीई अंकुर गुप्ता ने कहा कि हम तो तैयार हैं, लेकिन पुरानी लाइन को नए खंभों पर शिफ्ट कर दें। इस पर ठेकेदार तैयार हो गया कि हम नए खंभों पर लाइन शिफ्ट करवा देंगे।


कमलागंज में थीम रोड की अड़चनें


थीम रोड में हर 50 मीटर पर सड़क के आरपार पाइप लाइन सहित अन्य लाइनों के लिए डाले जाने वाले पाइप को डालने के लिए जब खुदाई कर रहे हैं तो पानी की लाइन टूट रही है, जिससे लोग विरोध कर रहे हैं। इस पर मंत्री ने कहा कि नपा के सब इंजीनियर के साथ मिलकर पहले काम करने वाली जगह पर लाइनिंग कर लो और फिर उस जगह की लाइन को शिफ्ट करवाकर एक साथ काम पूरा कर लो। मंत्री ने कहा कि इस थीम रोड को पहले पूरा कर लें, उसके बाद हवाई पट्टी वाली थीम रोड को भी पूरा करवाना है। मंत्री ने कहा कि आप लोग यह ध्यान रखें कि हम थीम रोड के मामले में डेढ़ वर्ष पहले ही लेट हो गए हैं।


नपा पहले से बदनाम, कैसे करेंगे हाउस कनेक्शन


मंत्री ने पीएचई ईई एसएल बाथम से सीवर प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस के बारे में पूछने के बाद कहा कि घरों के सीवर कनेक्शन कौन करेगा?, इस पर बाथम ने कहा कि नगरपालिका करेगी। यह सुनते ही नपा सब इंजीनियर रामवीर शर्मा बोले कि नगरपालिका पहले से बदनाम है, इसलिए यह काम तो पीएचई ही करे तो ठीक होगा। यह सुनकर मंत्री भी चुप हो गई और गेंद किसके पाले में रहेगी, कुछ डिसाइड नहीं हुआ।


आयुष्मान कार्ड मामले में सीएमएचओ से नाराजगी


मंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं क्या?, इस पर सीएमएचओ ने अपनी दूसरी प्लानिंग बताई तो मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि मैं और एसपी गामीण क्षेत्र के भ्रमण पर गए तो कंट्रोल की दुकान पर आयुष्मान कार्ड के लिए अंगूठा लगवा रहे शख्स पर लोग भरोसा नहीं कर पा रहे थे, जब हमने कहा तब लोगों ने अंगूठे लगाए।


महिलाओं को सिखाएं इलेक्ट्रिक झालर बनाना


मंत्री ने पूछा कि आइटीआइ में महिलाओं के कैंप का क्या हुआ?, तो उन्हें बताया कि आइटीआइ प्रिंसीपल अवकाश पर गए हैं, इसलिए वे यहां नहीं आ सके। इस पर कलेक्टर ने कहा कि प्रिंसीपल अपना प्रभार तो किसी को देकर गए होंगे, तब कॉलेज से आए दूसरे शख्स उठे। मंत्री ने कहा कि महिलाओं को लाइटिंग वाली झालर बनाना सिखाएं ताकि चायना की झालर का हम विकल्प तैयार कर सकें।

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned