scriptउल्टा तिरंगा फहराने पर मंत्री ने किया प्राचार्य को निलंबित | Minister has Suspends Principal | Patrika News

उल्टा तिरंगा फहराने पर मंत्री ने किया प्राचार्य को निलंबित

locationशिवपुरीPublished: Sep 20, 2017 11:22:47 pm

खेल की किट न होने की बात कहने पर छात्रावास अधीक्षक को किया निलंबित

Sports Minister, School Principal, Suspended, Negligence, Action, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

गलती पर मंत्री से हाथ जोड़कर क्षमा मांगती प्राचार्य अंजना मिश्रा।

शिवपुरी। प्रदेश की कैबिनेट मंत्री एवं शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे बुधवार को शिवपुरी विकासखंड के ग्राम ठर्रा पहुंचीं। यहां उन्होंने एक छात्रावास व हाईस्कूल के अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया तो कमियों के बीच उन्होंने अधीक्षक को हटाने तथा हाईस्कूल की प्राचार्य को सस्पेंड करने के आदेश दिए। हाईस्कूल में उल्टा तिरंगा फहराने के फेर में प्राचार्या सस्पेंड हो गईं, जबकि छात्रावास अधीक्षक को खेल की किट न होने की बात कहना महंगा पड़ गया। महत्वपूर्ण बात यह रही कि मंत्री ने जब बच्चों से पूछा कि आपके स्कूल में खेल मैदान है या नहीं, तो बच्चे चुप हो गए। बाद में बच्चों ने कहा कि हम कोई खेल नहीं खेलते, क्योंकि मैदान ही नहीं है। इस पर मंत्री ने जिला पंचायत सीईओ से कहा कि आप लोग यह तय करें कि हर स्कूल के पास खेल मैदान होना चाहिए, वरना बाद में जमीन ही नहीं बचेगी।
बुधवार की सुबह लगभग 9 बजे खेल मंत्री यशोधरा राजे शिवपुरी सर्किट हाउस से ग्राम ठर्रा रवाना हुईं। यहां पर 20.27 लाख रुपए की लागत से बनाए गए आदिम जाति कल्याण विभाग के बालक छात्रावास का लोकार्पण करने से पहले उन्होंने छात्रावास के अंदर बारीकी से निरीक्षण किया। यहां पर कुछ कमियां भी मिलीं, लेकिन बाद में उन्होंने लोकार्पण कर दिया। यहां से वे मंच पर जाने की बजाय छात्रावास के बच्चों के बीच पहुंच गईं। मंत्री ने बच्चों से पूछा कि आप लोग कोई खेल खेलते हैं, तो बच्चे चुप रहे। फिर मंत्री ने पूछा कि आपके स्कूल में खेल मैदान है क्या? यह सुनकर सभी बच्चे चुप रह गए। मंत्री ने जब जोर देकर पूछा तो बच्चे बोले कि मैदान तो है, लेकिन वहां हमें खेलने नहीं देते। मंत्री समझ गईं कि स्कूल के खेल मैदान पर किसी दबंग का कब्जा होगा।
इसके बाद साथ में चल रहीं जिला पंचायत सीईओ एवं शिक्षा विभाग की पदेन सचिव नीतू माथुर ने कहा कि हमने तो सभी स्कूलों में खेल मैदान दिए थे, हम उसका फिर रिव्यू करवा लेते हैं। इस पर मंत्री बोलीं कि आप यह पता करवाएं, क्योंकि बाद में फिर जमीन नहीं बचेगी। छात्रावास अधीक्षक राजेंद्र महादुले से मंत्री ने पूछा कि आप इन बच्चों को खेल क्यों नहीं खिलवाते हो। तो अधीक्षक ने कहा कि हमारे पास खेल की किट नहीं है। यह सुनते ही मंत्री ने कहा कि जब हम और आप स्कूल में पढ़ते थे, तब क्या किट होती थी। आप इन्हें खो-खो, कबड्डी आदि खेल क्यों नहीं खिलवाते। इस बीच आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक संचालक बीके माथुर भी निशाने पर आते-आते बच गए। बाद में मंत्री ने कहा कि अधीक्षक हटाओ।

उल्टे झंडे ने बढ़ाई नाराजगी
छात्रावास से चंद कदम की दूरी पर ही शासकीय हाईस्कूल ठर्रा के अतिरिक्त कक्ष को देखने जब मंत्री पहुंचीं तो बिल्डिंग को दूर से देखते ही उन्हें कई सारी कमियां नजर आ गईं। तत्काल उन्होंने फोटोग्राफर बुलवाकर निर्माण कार्य के फोटो करवाए। इस बीच उनकी नजर स्कूल के सामने फहरा रहे तिरंगे पर पड़ी तो वहां राष्ट्रीय ध्वज उल्टा फहर रहा था। यह देखते ही मंत्री ने प्राचार्या अंजना मिश्रा से कहा कि आप जब स्वंय यह नहीं जानती कि तिरंगा कैसे फहराया जाता है, तो फिर बच्चों को क्या शिक्षा देंगीं। इसके बाद मंत्री ने प्राचार्य को निलंबित करने के निर्देश मौके पर ही दे डाले। वहीं निर्माण कार्य में भी अन्य खामियां देखने के बाद मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की। मंत्री के आदेश के बाद कलेक्टर तरुण राठी ने प्राचार्य को निलंबित कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो