scriptMP Board 12th Class Result 2018 : रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता | MP Board 12th Class Result 2018 | Patrika News

MP Board 12th Class Result 2018 : रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता

locationशिवपुरीPublished: May 10, 2018 04:48:27 pm

Submitted by:

monu sahu

रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता

MP Board 12th Class Result 2018

mp board 12th result 2018 roll no

शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट चार दिन बाद घोषित किया जाएगा। जिसकी सभी तैयारिंयां बोर्ड की ओर से पूरी कर ली गई है। शिवपुरी के जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने बताया कि १२वीं का रिजल्ट एक साथ १४ मई को घोषित किया जाना है। आने वाले रिजल्ट को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से बच्चों में निराशा का भाव रोकने के लिए भी तैयारी की है। शिवपुरी में बच्चों से पहले पालकों की काउंसलिंग की जा रही है।
जिसमे उन्हें बताया जा रहा है कि एक रिजल्ट से हार-जीत या भविष्य तय नहीं होता। पास होने और दुनिया जीतने के लिए और मौके मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए माशिमं ने भी हेल्पलाइन शुरू की है। वहीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे बच्चों के साथ पालक भी रिजल्ट को लेकर सवाल कर रहे हैं। कई बच्चे पेपर बिगडऩे से परेशान हैं तो कई रिजल्ट आने को बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं।
बच्चों का रखें विशेष ख्याल
काउंसलर पवन मोदी ने बताया कि बच्चों और पालकों को लेकर कांउसलिंग कराई जा रही है। साथ ही बच्चों को यह जानकारी भी दी जा रही है कि यदि रिजल्ट खराब भी आता है तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं पालकों को सलाह दी जा रही है कि वह बच्चों पर रिजल्ट आने से पहले और रिजल्ट आने के बाद भी नजर बनाए रखें। साथ ही बच्चों को पॉजीटिव दें और उनका विशेष ख्याल रखें।
परिणाम को स्वीकार करें
शिल्पी तोमर ने बताया कि कुछ पालक बच्चे के रिजल्ट को लेकर इतना तनाव ले रहे हैं कि जैसे यदि रिजल्ट बिगड़ता है तो उनका बड़ा ही नुकसान हो जाएगा,जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने बताया कि कई पालक पूछते हैं कि अगर बच्चा फेल हो जाएंगे तो क्या होगा?। उन्होंने बताया कि माता पिता और बच्चों को किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। परिणाम चाहे जो भी हो उसे स्वीकार करें और अगली बार के लिए खुद से वादा करें कि इससे बेहतर परिणाम लाएंगे। साथ ही कोई भी गलत कदम न उठाए।
एक विषय में फेल पर भी पास मानेंगे
इस बार 10वीं के लिए मंडल ने इस सत्र से बेस्ट ऑफ फाइव स्कीम लागू की है। इसका लाभ हाइ स्कूल के विद्यार्थियों को मिलेगा। 6 में से उन 5 विषयों के अंकों पर रिजल्ट बनेगा जिनमें ज्यादा अंक मिले हैं। एक विषय में फेल पर भी पास मानेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो