TIME TABLE : कक्षा 12 वीं के बच्चों के लिए आई बड़ी खबर, जून महीने में इस तारीख से होंगे एग्जाम

mp board class 12th exam in june month : परंतु परीक्षाओं के दौरान ही भारत में कोरोना संक्रमण फैल गया, जिसके चलते जो परीक्षाएं हो चुकी थीं, उन्हें छोड़ कर शेष.....

By: Gaurav Sen

Updated: 24 May 2020, 08:31 AM IST

@ शिवपुरी.

कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण स्थगित हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं फिर से जून माह में आयोजित होंगी। उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा मार्च माह में हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं आयोजित की थीं, परंतु परीक्षाओं के दौरान ही भारत में कोरोना संक्रमण फैल गया, जिसके चलते जो परीक्षाएं हो चुकी थीं, उन्हें छोड़ कर शेष परीक्षाओं का आयोजन स्थगित कर दिया गया था।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बीच में कई बार परीक्षाओं के आयोजन की रूपरेखा तैयार की परंतु लॉक डाउन के कारण यह आयोजन नहीं हो सका। अब उक्त परीक्षाओं का आयोजन 9 जून से 15 जून के बीच होगा। इस आयोजन के लिए टाइम टेबिल भी तैयार किया जा रहा है। यह परीक्षाएं पूर्व से निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित की जाएंगी।

इस पर क्लिक करके , परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करें ; http://mpbse.nic.in/cttable.pdf

 

कंटेनमेंट जोन के परीक्षा केंद्र होंगे चेंज
बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार तत्समय बनाया गया कोई परीक्षा केंद्र यदि वर्तमान में कंटेनमेंट जोन में आ रहा है तो उक्त परीक्षा केंद्र को कलेक्टर परिवर्तित कर सकेंगे, परंतु इसकी जानकारी बोर्ड को देनी होगी। इसके अलावा परीक्षाओ के आयोजन से पूर्व परीक्षार्थियों को भी यह बताना होगा कि उनका परीक्षा केंद्र परिवर्तित किया गया है और नया परीक्षा केंद्र कहां होगा इसके संबंध में उन्हें बताना होगा।

परीक्षा के दौरान सुरक्षा का रखना होगा ध्यान
उक्त बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के दौरान जिम्मेदारों को सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। परीक्षा से पूर्व प्रत्येक परीक्षा केंद्र को सेनेटाइज कराना अनिवार्य है, इसके अलावा परीक्षा कार्य में संलग्न अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्रों को अपना मुंह, नाक आदि नकाब व कपड़े से ढंक कर रखना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन परीक्षा के दौरान करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कराना भी अनिवार्य है प्रत्येक छात्र और कर्मचारी के परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

mp board class 12th exam in june month

इनका कहना है
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में हमने परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंडल से प्राप्त आगामी निर्देशों के अनुसार पूरे सुरक्षा प्रबंधों के साथ परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।
अजय कटियार,डीईओ शिवपुरी

Gaurav Sen Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned