scriptnew order for madhya pradesh school teachers | शिक्षा विभाग का नया आदेश, दिन में पढ़ाओ, रात को चौकीदारी करो | Patrika News

शिक्षा विभाग का नया आदेश, दिन में पढ़ाओ, रात को चौकीदारी करो

mp school education- चुनाव ड्यूटी के बाद शिक्षकों की एक और ड्यूटी, दिन में पढ़ाएंगे रात को करेंगे स्कूल की चौकीदारी...।

शिवपुरी

Updated: July 08, 2022 02:11:07 pm

शिवपुरी/पिछोर। बच्चों को पढ़ाने के अलावा शिक्षकों को कभी चुनाव ड्यूटी, तो कभी पोलियो अभियान, वैक्सीनेशन जैसे कई अभियान में ड्यूटी लगा दी जाती है। इससे बच्चों की पढ़ाई पर पढ़ता है, शिक्षकों पर भी बोझ बढ़ जाता है। ऐसा ही एक अनोखा मामला शिवपुरी जिले से सामने आया है, जिसमें शिक्षकों को दिन में बच्चों को पढ़ाने के बाद रात में चौकीदारी का काम भी सौंपा जा रहा है। इससे शिक्षकों में गुस्सा है।

teacher.png


शिवपुरी के जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने 5 जुलाई को नया आदेश जारी किया है, जिसमें लिखा है कि जिले के कई स्कूलों में चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं, ऐसे में शासकीय रिकॉर्ड के साथ अन्य सामान चोरी हो जाता है। स्कूल प्रमुख केवल पुलिस में एफआइआर दर्ज कराकर अपनी जिम्मेदारी से अलग हो जाते हैं, जो सही नहीं है। स्कूल के रिकॉर्ड व सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख के अलावा उसमें पदस्थ अन्य शिक्षकों की भी है। ऐसे में अब स्कूल में पदस्थ सभी शिक्षक बारी-बारी से रात्रि में स्कूल की देखरेख की ड्यूटी करेंगे। अगर ऐसा नहीं होता तो आगे से किसी भी घटना में कोई नुकसान होगा तो संबंधित स्कूल प्रभारी व अन्य अधीनस्थ अधिकारियों को इस नुकसान की भरपाई करनी होगी। इस आदेश के बाद से शिक्षा महकमे में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया है। तमाम शिक्षक संगठन इस तुगलकी आदेश का खुलकर विरोध कर रहे हैं।

shivpuri.jpg

कैसे संभव है डीईओ के आदेश का पालन ?

यहां बता दें कि जिला मुख्यालय से लेकर जिले भर के ग्रामीण अंचलों में सैकड़ों की संख्या में स्कूल है। इनमें से कुछ स्कूल तो ऐसे हैं जहां केवल महिला शिक्षक ही पदस्थ हैं। कुछ ऐसे स्कूल है जहां एक या केवल दो ही शिक्षक हैं। अधिकांश ऐसे स्कूल है जहां आने-जाने में ही दो से तीन घंटे का समय लगता है। इन विपरीत परिस्थितियों में अगर यह शिक्षक इस आदेश का पालन भी करें तो वह नियमित रूप से रात में स्कूल पहुंचकर सुरक्षा का काम नहीं कर सकते है। कुल मिलाकर अधिकारियों द्वारा जारी ऐसे तुगलकी आदेशों से जबरन शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है।

यह आदेश बिना मतलब का है, हम शिक्षक हैं, कोई चौकीदार नहीं। शिक्षक का काम शैक्षणिक कार्य करना होता है। सरकार हमको बच्चों को पढ़ाने का वेतन देती है न कि चौकीदारी का। निर्वाचन समाप्त होने तक यह आदेश वापस नहीं लिया गया तो हम इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

-स्नेह रघुवंशी, जिलाध्यक्ष राज्य शिक्षक संघ


यह आदेश पूरी तरह से गलत है। अगर रात में जरूरी है तो चौकीदार की नियुक्ति स्कूल पर कीजिए। शिक्षक दिन में बच्चों को पढ़ाने के बाद रात में स्कूल की चौकीदारी नहीं करेगा। शिक्षक एक सम्मानीय पद है। ऐसे तुगलकी आदेश का हम विरोध करते हैं।

-पवन अवस्थी, जिलाध्यक्ष शासकीय मप्र अध्यापक संगठन

शिक्षक अपनी जिम्मेदारी समझें

मैंने यह आदेश इसलिए दिया है कि जिससे संस्था प्रमुख व शिक्षक अपनी जिम्मेदारी समझें और स्कूल की देखरेख करें। सही तरह से ताले लगाए, स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। गांव में स्कूल है तो पंच परमेश्वर योजना के तहत चौकीदार की नियुक्ति कराएं। वैसे जिस शिक्षक की जहां ड्यूटी है, उसको उसी शहर या गांव में निवास करना चाहिए।

-संजय श्रीवास्तव, डीईओ, शिवपुरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.