scriptObstacles in voting, National Park management is not ready to listen | चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी | Patrika News

चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी

चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी
वोटिंग में आ रही बाधा, नेशनल पार्क प्रबंधन सुनने को तैयार नहीं

शिवपुरी

Published: July 28, 2022 04:59:28 pm

चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी
वोटिंग में आ रही बाधा, नेशनल पार्क प्रबंधन सुनने को तैयार नहीं
शिवपुरी। शिवपुरी माधव नेशनल पार्क में आने वाली चांदपाठा झील में इन दिनों जलकुंभी की फसल लहलहा रही है। यह फसल इतनी बड़ी मात्रा में हो रही है कि उसमें राजकुमारी वोट भी फंस कर रह गई। पानी की जगह हरी-भरी खेती की तरह नजर आने वाली इस जलकुंभी की वजह से टूरिज्म विभाग वोटिंग नहीं करवा पा रहा तथा नेशनल पार्क प्रबंधन उनकी सुनने को तैयार नहीं है।
गौरतलब है कि जलकुंभी जब भी किसी जलस्त्रोत में पैदा होती है तो उसके फैलने की रफ्तार बहुत अधिक होती है। शिवपुरी की चांदपाठा झील में भदैया कुंड के वोट हाउस से लेकर टूरिस्ट विलेज के नीचे वोट क्लब के आगे तक जहां भी नजर डालो, वहां हरा-भरा ही नजर आ रहा है। एक बड़े एरिया में जलकुंभी फैल जाने की वजह से वहां पानी नजर नहीं आ रहा तथा वोट हाउस के नीचे खंबों तक यह हरियाली पहुंच गई है। जलकुंभी के फेर में एक बड़ा हिस्सा पानी की जगह सिर्फ हरा ही हरा नजर आ रहा है। यह इतनी अधिक फैल गई है कि टूरिस्ट विलेज के नीचे खड़ी होने वाली वोट भी चौतरफा जलकुंभी से घिरकर फंसी हुई हैं। जिसके चलते वोटिंग करने जाने वाले सैलानियों को भी निराशा ही हाथ लग रही है।
हवा के साथ तैरती है यह फसल
चांदपाठा में हो रही जलकुंभी की इस फसल का पूरा पौधा व उसकी जड़े पानी में तैरती रहती हैं। जब भी हवा का तेज झोंका आता है तो यह पूरी की पूरी फसल हवा के झोंके के साथ ही उस दिशा में बह जाती है, जहां की हवा होती है। जिसके चलते यह हरियाली हवा के साथ अपने किनारे बदलती रहती है।
प्रभावित हो रहा टूरिज्म: नवीन
जलकुंभी इस कदर छाई हुई है कि हमारी वोट तक उसमें फंस कर रह गई हैं। कल हवा के साथ दूसरी साइड चली गईं थीं तो हमने कुछ देर वोटिंग करवाई। चूंकि उसकी साफ-सफाई की जिम्मेदारी नेशनल पार्क प्रबंधन की है, और हम उनसे कई बार कह चुके हैं।
नवीन शर्मा, मैनेजर टूरिस्ट विलेज शिवपुरी
करवा रहे हैं सफाई: सीसीएफ
चांदपाठा झील में आई जलकुंभी को हम साफ करवा रहे हैं। चूंकि यह तेजी से फैलती है, इसलिए उसे पूरी तरह से साफ करना मुश्किल होता है। वोटिंग आदि प्रभावित हो रही है, यह बात तो किसी ने हमें नहंीं बताई।
आरपी निनामा, सीसीएफ माधव नेशनल पार्क
चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी
चांदपाठा में जलकुंभी की फसल, फंसी राजकुमारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.