scriptबोतल हाथ में लेकर मेडिकल के इंतजार में घायल | On health services ventilator at district hospital | Patrika News

बोतल हाथ में लेकर मेडिकल के इंतजार में घायल

locationशिवपुरीPublished: Dec 13, 2017 11:18:00 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं वेंटीलेटर पर

District hospitals, health services, ventilators, quarrels, assault, wounded, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी। जिला अस्पताल शिवपुरी में व्यवस्थाएं सुधरने की बजाए और भी अधिक बिगड़ती जा रही हैं। मंगलवार की रात को कोलारस के नजदीक एक गांव में दो पक्षों में हुए खूनी संघर्ष में गंभीर रूप से जख्मी एक युवक को जब स्ट्रेचर व उसे धकेलने वाले नहीं मिले, तो वो अपनी बोतल हाथ में लेकर खुद ही मेडीकल कराने ट्रोमा सेंटर के बाहर आकर खड़ा हो गया। खून से सराबोर इस युवक को देख हर कोई यही बोला कि इतने घायलों की भी कोईसुध नहीं ले रहा तो फिर सामान्य मरीजों का क्या हो रहा होगा…?।
कोलारस के ग्राम काजीखेड़ी में हुए खूनी संघर्ष में दोनों पक्षों के दस लोग जख्मी होकर जब जिला अस्पताल पहुंचे, तो उनकी हालत देखकर पहले तो डॉक्टरों ने उनका प्राथमिक उपचार करके बोतल आदि लगा दी। इसके बाद उन्हें एक-एक कर ट्रोमा सेंटर में लाकर एमएलसी की गई। चूंकि जख्मी अधिक थे और अस्पताल में स्टाफ कम है, इसलिए एक गंभीर जख्मी युवक दुर्गेश लोधी अपने हाथ में ही बोतल लेकर लगभग 20 मिनिट तक ट्रोमा सेंटर के ड्रेसिंग रूम वाले गेट पर खड़ा रहा। बाद में उसकी हालत देखकर डॉक्टर ने पहले उसका मेडीकल किया और फिर उसे भर्ती कर दिया गया।
इसलिए बन रहे ऐसे हालात : जिला अस्पताल शिवपुरी में पहले दो सीएस थे, जिनमें से शासन आदेश पर भेजे गए डॉ. जेआर त्रिवेदिया का 5 माह बाद दूसरी जगह ट्रांसफर कर दिया गया। पुराने सीएस डॉ. गोविंद सिंह भले ही अभी नियमित आ रहे हैं, लेकिन उन्हें सीएस का चार्ज देने की बजाए सीएमएचओ डॉ. एमएस सागर को सीएस का प्रभार दे दिया गया। ऐसे में जबकि जिला अस्पताल में कोईसीएस नहीं है और मेडीकल विशेषज्ञों की कमी के बीच स्टाफ की कमी के चलते आए दिन इस तरह के हालात बनते रहते हैं।
जब किसी घायल को जिला अस्पताल रैफर किया जाता है तो प्राथमिक उपचार के रूप में उसे बोतल आदि लगाकर भेजा जाता है। जब डॉक्टर के पास घायल अधिक होते हैं तो दूसरे को इंतजार तो करना ही पड़ता है। चूंकि उसे बोतल तो लगी है, इसलिए उसे जो ट्रीटमेंट मिलना है, वो तो मिल ही रहा है। ऐसा तभी होता है, जब एक साथ कई जख्मी आ जाते हैं।
डॉ. एसएस गुर्जर, आरएमओ जिला अस्पताल शिवपुरी

दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष, क्रॉस प्रकरण दर्ज
कोलारस। मंगलवार की रात लगभग 8 .30 बजे कोलारस के ग्राम काजीखेड़ी में लोधी समाज के दो पक्षों में हुए खूनी संघर्ष में लोगों में लाठी-लुहांगी चल गईं। जिसमें दोनों पक्षों के पांच-पांच लोग बुरी तरह से जख्मी होकर रात 10.30 बजे जिला अस्पताल पहुंचे। एक पक्ष के दुर्गेश पुत्रखलक सिंह लोधी का कहना है कि घर के बाहर ताप रहा था, तभी धनपाल लोधी आया और गालियां बकने लगा। आवाज सुनकर बहन पूजा, ताऊ कैलाश, भाई नीरज व दादी इमरती जब बाहर आईं तो उनकी लाठियों से पिटाईकर दी। दुर्गेश की रिपोर्ट पर धनपाल लोधी, भगवान सिंह, प्रताप, नारायण, तुला, हरवीर लोधी, रामवीर, प्रद्युम्र, सुरेंद्र व हरनाम लोधी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। जबकि दूसरी ओर से धनपाल की रिपोर्टपर आरोपी दुर्गेश, पंजाब, श्यामसिंह, अजमेर , संत सिंह, रघुवीर, कैलाश, खलक सिंह, पवन व राजू के विरुद्ध क्रॉस प्रकरण दर्ज कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो