scriptOrder of FIR against the guilty youth including Tehsildar, Patwari, De | वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस | Patrika News

वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस

वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस
एसडीएम ने फर्जी तरीके से कराई गई रजिस्ट्री को किया शून्य
तहसीलदार, पटवारी, उप पंजीयक सहित दोषी युवक पर एफआईआर के आदेश

शिवपुरी

Published: July 31, 2022 02:29:00 pm


वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस
एसडीएम ने फर्जी तरीके से कराई गई रजिस्ट्री को किया शून्य
तहसीलदार, पटवारी, उप पंजीयक सहित दोषी युवक पर एफआईआर के आदेश
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के बैराड़ अनुविभाग के ग्राम नैनागढ़ निवासी एक वृद्ध आदिवासी महिला की जमीन जो कि विक्रय से वर्जित थी, उस जमीन को किसी दूसरे युवक ने फर्जी दस्तावेज की दम पर खुद आदिवासी बनकर अपने नाम करा लिया था। इस मामले में एसडीएम पोहरी ने रजिस्ट्री को शून्य करते हुए इस पूरे फर्जीबाड़े को अंजाम देने वाले तहसीलदार, पटवारी, उप पंजीयक सहित रजिस्ट्री कराने वाले युवक पर एफआईआर करने के आदेश जारी कर दिए है।
पूरे मामले में खास बात यह रही कि जब मामले की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर हुई तब इस मामले में कार्रवाई हुई।
ग्राम नैनागढ़ निवासी दौजो आदिवासी (६९) की जमीन को एक युवक अभय पुत्र हाकिम धाकड़ निवासी दुल्हारा ने कुटरचित दस्तावेज तैयार करने के बाद आदिवासी बनकर अपने नाम करा लिया था। यह मामला पिछले ७ साल से चल रहा था और वृद्धा न्याय के लिए दर-दर भटक रही थी। मामले की शिकायत सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से पोहरी एसडीएम राजन वी नाडिया तक पहुंची तो उन्होंने परत दर परत मामले की जांच की। दस्तावेजों का अवलोकन किया तो हकीकत सामने आ गई। जांच में पाया गया कि वास्तविक रूप से ग्राम नैनागढ़ में सर्वे क्रमांक 216 रकबा 0.85 हैक्टेयर की भूमि दौजो आदिवासी की है, जिसे डरा धमकाकर अभय पुत्र हाकिम धाकड़ ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कर खुद आदिवासी बनकर अपने नाम वर्ष 2014 में करा ली, जबकि वर्ष 2015 में इसका नामांतरण भी हो गया। वर्तमान में उक्त भूमि पर नरेश व हाकिम पुत्रगण वंश धाकड़ जाति किरार काबिज होकर खेती कर रहे हैं। जांच के बाद एसडीएम राजन बी नाडिया द्वारा मध्यप्रदेश भू.राजस्व संहिता 1959 की धारा 170.ख में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए ग्राम नैनागढ़ में स्थित भूमि सर्वे नंबर 216 रकबा 0.85 हैक्टेयर के उप पंजीयक कार्यालय पोहरी द्वारा किए गए विक्रय पत्र के आधार पर किए गए अंतरण को शून्य घोषित कर दिया है। साथ ही तहसीलदार बैराड़ की नामांतरण पंजी से उक्त भूमि के विक्रय नामांतरण को निरस्त किया है।
बॉक्स
अभय धाकड़ को बेदखल कर दौजो को दिलाया कब्जा
जांच में पाया कि आदिवासी जनजाति के सदस्य की भूमि को कलेक्टर की अनुज्ञा बिना मंजूरी के गैर आदिवासी जनजाति के सदस्य को विक्रय की गई, जो नियम विरूद्ध है। एसडीएम द्वारा जारी किए गए आदेश में उल्लेख किया गया है कि फिर से उक्त जमीन को दौजो के नाम खसरे में दर्ज किया और पटवारी द्वारा अमल में करने के बाद खसरा की प्रति एसडीएम के समक्ष संलग्न की जावे। उक्त भूमि से अभय धाकड़ को बेदखल कर दौजो आदिवासी को जमीन पर कब्जा दिलाया गया है।
बॉक्स-
दोषियों पर होगी एफआईआर
एसडीएम नाडिया ने पैतृक भूमि हड़पने एवं विक्रय पत्र से नामांतरण कराने की प्राथमिकी दर्ज कराने के संबंध में बैराड़ तहसीलदार को आदेशित करते हुए लिखा कि उक्त भूमि को धोखाधड़ी कर अभय पुत्र हाकिम आदिवासी बताकर विक्रय पत्र संपादित करा लिया गया है, जबकि उक्त भूमि गैर आदिवासी को विक्रय की गई है। इसलिए इस मामले में तहसीलदार सुनील शर्मा, उप पंजीयक, पटवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर प्रकरण की एक प्रति एसडीएम कार्यालय को भेजे। इस मामले में एसडीएम ने पटवारी राजेश वर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
यह बोले जिम्मेदार
- अभय धाकड़ ने खुद को आदिवासी बताकर फर्जी दस्तावेजो पर वृद्धा की जमीन को अपने नाम करा लिया था। मैंने रजिस्ट्री को शून्य करते हुए संबंधित तहसीलदार, पटवारी, उप पंजीयक, अभय व दो गवाहों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कराने के आदेश जारी किए है। पटवारी को निलंबित कर दिया गया है।
राजन वी नाडिया, एसडीएम, पोहरी।
वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस
वृद्ध आदिवासी महिला को ७ साल बाद मिला न्याय, मिली ५ बीघा जमीन वापस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, कई लोगों के फंसे होने की आशंकात्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.