scriptPatients increased in hospital due to heat | गर्मी से अस्पताल में बढ़े मरीज : एक बेड पर तीन-तीन मरीज करा इलाज | Patrika News

गर्मी से अस्पताल में बढ़े मरीज : एक बेड पर तीन-तीन मरीज करा इलाज

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जहां पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया, वहीं गर्मी बढऩेे के साथ ही जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ गई। वर्तमान में हालात यह हैं कि एक पलंग पर तीन मरीज लेटकर बोतल चढ़वा रहे हैं

शिवपुरी

Published: April 28, 2022 11:13:52 pm

शिवपुरी. इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जहां पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया, वहीं गर्मी बढऩेे के साथ ही जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ गई। वर्तमान में हालात यह हैं कि एक पलंग पर तीन मरीज लेटकर बोतल चढ़वा रहे हैं। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अस्पताल का एक वाटर कूलर भी खराब होने से मरीजों को ठंडा पानी नहीं मिल पा रहा। सिविल सर्जन की सलाह है कि इन दिनों तापमान अधिक होने से धूप में निकलने से बचें।
गर्मी से अस्पताल में बढ़े मरीज : एक बेड पर तीन-तीन मरीज करा इलाज
गर्मी से अस्पताल में बढ़े मरीज : एक बेड पर तीन-तीन मरीज करा इलाज

शिवपुरी जिले में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आसमान से बरस रही आग के बीच जरा सी लापरवाही होने पर लोगों की तबियत खराब हो रही है और वे जिला अस्पताल में उपचार कराने को भर्ती हो रहे हैं। स्थिति यह है कि मेडिकल वार्ड में बेड कम पड़ जाने की वजह से एक पलंग पर तीन महिलाएं बोतल चढ़वाने को मजबूर हैं। अस्पताल के सभी बेड फुल होने के साथ ही गेलरी भी भरी पड़ी है तथा मरीजों के अटेंडर हॉल के फर्श पर लेटकर धूप की तपन से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
122 बेड, 170 मरीज
जिला अस्पताल में दो अलग-अलग मेडिकल वार्ड हैं, जिनमें दोनों मिलाकर कुल 122 बेड हैं। वर्तमान में जिला अस्पताल के इन वार्डों में भर्ती मरीजों की संख्या 170 है, ऐसे में एक पलंग पर दो से तीन मरीज भर्ती होना लाजमी है। गुरुवार को एक पलंग पर तीन महिलाएं अलग-अलग एंगल से लेटकर बोतल चढ़ाती नजर आईं। हर दिन की ओपीडी में अधिकांश मरीज हीट स्ट्रोक व सर्द गर्म के मिल रहे हैं।
अस्पताल में वाटर कूलर खराब, मरीज परेशान

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के चलते बोतल में रखा पानी महज 5 मिनिट बाद ही गर्म हो रहा है। ऐसे में अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए लगा वाटर कूलर खराब हो जाने की वजह से मरीज गर्म पानी पीने को मजबूर हैं। ऐसे कुछ मरीज तो बाजार से ठंडा पानी खरीदकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। हालांकि अस्पताल के दूसरे वार्डों के पास भी वाटर कूलर लगे हैं, लेकिन मरीजों को उनकी जानकारी न होने से वे परेशान हैं।
जरूरी हो तो सिर ढंककर निकले धूप में
सीएस डॉ. आरके चौधरी ने सलाह दी है कि इन दिनों तापमान बहुत अधिक है, इसलिए प्रयास करे कि दोपहर में धूप में न निकलें। यदि कोई जरूरी काम है तो सिर पर टॉबल या साफी बांधनेे के साथ ही पूरे शरीर को ढांक कर निकलें। धूप व गर्मी में से आने के बाद ठंडा पानी न पिएं तथा कूलर या एसी में न बैठें। वहीं कूलर व एसी से निकलकर धूप में न जाएं। ताजा पका भोजन खाएं तथा अधिक से अधिक साफ पानी पिएं, क्योंकि शरीर में पानी की कमी से भी लोग बीमार हो रहे हैं।
एकाएक बढ़े मरीज
एकाएक अप्रेल माह में इतनी अधिक गर्मी बढऩेे से लू (हीट स्ट्रॉक) व सर्द-गर्म के मरीज अधिक आ रहे हैं। इनके बीच में डायरिया भी लोगों को बीमार कर रहा है। अस्पताल पर लोड बढ़ गया है, एक वाटर कूलर खराब हो गया, जिसे सुधरवा रहे हैं।
डॉ. आरके चौधरी, सिविल सर्जन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायलमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.