scriptझुग्गी-झोंपड़ी सहित जंगलों में रहने वालों को भी मिले शिक्षा | People living in jungles including slums also get education | Patrika News

झुग्गी-झोंपड़ी सहित जंगलों में रहने वालों को भी मिले शिक्षा

locationशिवपुरीPublished: Sep 13, 2019 04:31:28 pm

संस्कार केंद्र का विभाग स्तरीय वर्ग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न

झुग्गी-झोंपड़ी सहित जंगलों में रहने वालों को भी मिले शिक्षा

सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते विद्यार्थी।

शिवपुरी. विद्या भारती मध्य भारत प्रान्त की योजना अनुसार सेवा क्षेत्र की शिक्षा के अंतर्गत संस्कार केन्द्र का शिवपुरी विभाग का आचार्य अभ्यास वर्ग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विद्या भारती मध्यभारत प्रांत के शिवपुरी विभाग के विभाग समन्वयक ज्ञान सिंह कौरव रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता इरकॉन संस्था के संजय शर्मा नेे की, जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर पुरुषोत्तम जोशी उपस्थित रहे।
ज्ञान सिंह कौरव का कहना था कि विद्या भारती का लक्ष्य है कि गांवों, वनों, गिरिकंदराओं एवं झुग्गी झोंपड़ी में निवास करने वाले लोगों को भी शिक्षा आदि प्राप्त हो। इसके लिए संस्कार केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। विद्या भारती सामाजिक समरसता के जनजागरण की दिशा में अनेकों कार्य कर रही है जो अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि सेवा बस्तियों में संस्कार केन्द्र के माध्यम से शिक्षा के प्रति जागरूकता आ रही है। इसके अलावा केंद्र की गतिविधियों से अभिभावकों के जीवन में भी व्यक्तिगत एवं सामाजिकता का गुण दिखाई पड़ रहा है। कार्यक्रम का यह वर्ग 7 से 11 सितंबर तक आयोजित किया गया, जिसमें विभिन्न सत्रों के माध्यम से सामाजिक समरसता, मातृभूमि की संकल्पनाएं, हमारा मातृ संगठन एवं अनुसांगिक संगठन के साथ केंद्र की कार्ययोजना में शामिल छह आयामों, शिक्षा, साक्षरता, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, संस्कृति, सामाजिक चेतना एवं स्वदेश प्र्रेमद्ध के साथ हस्तकला व माटीकला की जानकारी दी गई। इस वर्ग में शिवपुरी, श्योपुर एवं अशोकनगर के केंद्र संचालक आचार्य, दीदी सम्मिलित हुए। इस वर्ग के वर्ग संयोजक विनोद उपरीन एवं मुख्य शिक्षक अरविन्द सविता थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो