scriptआबादी 2 लाख, गांव 129 और बैंक एक | Population 2 lakh, village 129 and bank one | Patrika News

आबादी 2 लाख, गांव 129 और बैंक एक

locationशिवपुरीPublished: Jan 04, 2019 10:17:47 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

एक ही शाखा होने से उपभोक्ताओं को आती है परेशानी, सालों से व्यापारी कर रहे मांग, नहीं हो रही सुनवाई

 village 129 and bank , villagers, prblem, consumer,    shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

आबादी 2 लाख, गांव 129 और बैंक एक

शिवपुरी/बदरवास. जिले की बदरवास तहसील में एक मात्र बैंक होने से 1 लाख90 हजार की आबादी व 129गांव के लोगो को बैंकिग कामों के लिए खासा परेशान होना पड़ता है। स्थिति यह है कि सबसे ज्यादा परेशानी व्यापारियों को आती है,क्योंकि एक मात्र बैंक होने से उनको घंटों लाइन में लगा रहना पड़ता है।
जानकारी के मुताबिक जिले का महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र बदरवास में राष्ट्रीयकृत बैंक की एक ही शाखा है। बदरवास विकासखंड मुख्यालय होने के साथ ही जिले का महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है। यहां पर सभी विभागों के कार्यालय हैं तथा शासन की सभी योजनाओं को बैंको से जोड़ा गया है, लेकिन बदरवास नगर मेंं एक मात्र भारतीय स्टेट बैंक की ही शाखा संचालित है।यह शाखा इस नगर की आबादी की तुलना में न काफी है। यहां की अनाज मंडी जिले की बड़ी मंडियों में शुमार है तथा करोड़ों का व्यवसाय यहां संचालित होता है। ऐसे में व्यापारियों को लेनदेन करने में खासी परेशानी आती है। बदरवास में कई दशकों से राष्ट्रीयकृत बैंक की अन्य शाखा खोले जाने की मांग उठती रही है, लेकीन उपभोक्ताओं की इस मांग पर किसी का ध्यान नही है।
अन्य ब्लॉक मुख्यालय पर हैं 4 से 5 शाखाएं
जिले के बदरवास ब्लॉक में एक ही राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा है जबकि अन्य ब्लॉक मुख्यालयों पर चार से पांच बैंक शाखाएं हैं। क्षेत्र के लोगों ने मांग की है कि शीघ्र ही बदरवास में दो-तीन राष्ट्रीयकृत बैंको की शाखाएं खोली जाएंं जिससे लोगों को परेशानी से निजात मिल सके।
सरकार के आदेश ने बढ़ाई मुश्किल
सरकार के आदेश के तहत सभी जनहितैषी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है। यही कारण है कि इन दिनों लोगों में खाता खुलवाने की होड़ लगी हुई है। इधर नगर में भारतीय स्टेट बैंक की एक ही शाखा होने की वजह से लोगों को खाता खुलवाने सहित रुपए निकालने में परेशानी हो रही है। भीड़ अधिक होने के कारण सबसे अधिक परेशानी बुजुर्गों और नि:शक्तों को होती है, क्योंकि मजबूरी के कारण उनका काम ही नहीं हो पाता है। बैंक में भीड़ की अधिकता से सैकड़ों लोग प्रतिदिन काम न होने के कारण अपने घरों को लौट जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो