सडक़ पर फेंकी पीपीई किट, संक्रमण का खतरा बढ़ा

कोविड मरीजों का इलाज करने तथा वार्ड में कार्य करने वाले स्टाफ के लिए दी जाने वाली पीपीई किट में संक्रमण रहता है और इसे बाद में नष्ट किया जाता है, लेकिन शिवपुरी शहर में पीपीई किट बाजार की सडक़ पर यूं ही लापरवाहीपूर्वक फेंकी जा रही हैं।

By: rishi jaiswal

Published: 28 May 2021, 10:27 PM IST

शिवपुरी. कोविड मरीजों का इलाज करने तथा वार्ड में कार्य करने वाले स्टाफ के लिए दी जाने वाली पीपीई किट में संक्रमण रहता है और इसे बाद में नष्ट किया जाता है, लेकिन शिवपुरी शहर में पीपीई किट बाजार की सडक़ पर यूं ही लापरवाहीपूर्वक फेंकी जा रही हैं। शुक्रवर को ऐसी ही उपयोग की गई पीपीई किट गुरुद्वारा पुल के पास सडक़ पर पड़ी नजर आई, जिसे एक भूखी गाय चबाने का प्रयास कर रही थी। इस तरह से संक्रमित सामग्री बाजार में फेंके जाने से संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के दौरान प्रचलन में आई पीपीई किट को पहनने के बाद कोई भी व्यक्ति कोविड वार्ड में जा सकता है, क्योंकि इसे सुरक्षित माना गया है। लेकिन इस किट को पहनने के बाद जब उसे उतारा जाता है तो फिर उसके बाहरी आवरण पर कोरोना वायरस होने की पूरी आशंका रहती है, इसलिए उसका विनिष्टीकरण किया जाने का नियम है। मुक्तिधाम पर जब कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया जाता है, तो उसमें शामिल कर्मचारी व अन्य लोग पीपीई किट पहनते हैं तथा अंतिम संस्कार करने के बाद उसे नष्ट किया जाता है। लेकिन शुक्रवार सुबह शहर के बड़े पुल के पास गुरुद्वारा रोड पर एक सफेद कट्टा पड़ा हुआ था, जिसमें पीपीई किट रखी थी। चूकि प्लास्टिक कट्टा खुला हुआ पड़ा था, इसलिए उसमें खाने की व्यवस्था देखने के लिए गाय की एक बछिया उस पीपीई किट को खाने लगी। चूंकि इस किट को शहरवासी अच्छी तरह से पहचानने लगे हैं, इसलिए उन्होंने जब सडक़ पर इस तरह फेंकी गई पीपीई किट को देखा तो वे भी रुककर न केवल देखने लगे, बल्कि यही बोले कि इस तरह की लापरवाही रही तो कोरोना संक्रमण कैसे कम होगा।



संक्रमण वाली चीजों को ऐसे फेंकना गलत

पीपीई किट जैसी संक्रमण वाली चीजों को सडक़ पर इस तरह से फेंका जाना बिल्कुल गलत है। इससे शहर में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। मैं इसे दिखवता हूं कि कहां और किसने ऐसी लापरवाही की है। पता चलने पर कार्रवाई की जाएगी।
अक्षय कुमार सिंह कलेक्टर शिवपुरी

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned