जिला जेल में बंदी बना रहे कोरोना से बचाव का मास्क

एक तरफ जहां शिवपुरी शहर सहित जिले व दुनिया भर में खौफ का कारण बन चुके कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। महामारी से बचाव के लिए उपयोग आने वाले इस मास्क की जहां मेडिकल स्टोर्स सहित अन्य कारोबारी कालाबाजारी कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर शिवपुरी जेल में बंद महिला-पुरुष कैदी इन दिनों मास्क बनाने का काम कर रहे हैं।

शिवपुरी. एक तरफ जहां शिवपुरी शहर सहित जिले व दुनिया भर में खौफ का कारण बन चुके कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। महामारी से बचाव के लिए उपयोग आने वाले इस मास्क की जहां मेडिकल स्टोर्स सहित अन्य कारोबारी कालाबाजारी कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर शिवपुरी जेल में बंद महिला-पुरुष कैदी इन दिनों मास्क बनाने का काम कर रहे हैं। जेल में हर दिन ढाई सौ से तीन सौ बनाए जा रहे मास्क शासकीय विभागों में दिए जा रहे हैं। शिवपुरी के जेलर अतुल सिन्हा ने बताया, जबसे कोरोना वायरस का खौफ छाया है, तबसे हमने अपने बंदियों के अलावा दूसरे विभाग के कर्मचारियों के लिए मास्क बनवाना शुरू कर दिया। बकौल सिन्हा, पहले हमने बंदियों को कागज पर मास्क की कटिंग करना सिखाया, महिला-पुरुष कैदियों ने मास्क बनाना शुरू कर दिया। हर दिन 250 से 300 मास्क बनाए जा रहे हैं। पहले हमने अपनी जेल के बंदियों को स्वनिर्मित मास्क उपलब्ध करवाए। फिर इसके बाद अभी तक जिला पंचायत में अधिकारी-कर्मचारियों के लिए तथा जिला अस्पताल के स्टाफ को यह मास्क भेजे जा चुके हैं। जेलर ने बताया कि अब हम डिस्ट्रिक कोर्ट (जिला न्यायालय) में कार्यरत स्टाफ को भी यहां पर बने हुए मास्क भेजेंगे।


महामारी के बीच बंदी कर रहे प्रेरक कार्य
कोरोना वायरस महामारी घोषित होने के बाद उससे बचाव के लिए उपयोग में आने वाले मास्क की कालाबाजारी उन लोगों ने शुरू कर दी, जो शहर में मेडीकल स्टोर्स खोलकर इसका कारोबार कर रहे हैं। यानी एक तरफ जहां कारोबारियों ने इस संकट की घड़ी में अपना मुनाफा कमाना नहीं छोड़ा तथा आमजन को 5 रुपए वाला मास्क 20 से 30 रुपए में बेच रहे हैं। दूसरी ओर बंदियों ने एक प्रेरक का कार्य करते हुए महामारी से बचाव के लिए उपयोगी मास्क को बनाकर उन्होंने एक प्रेरक का काम भी किया।

Rakesh shukla Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned