scriptबिना डायवर्सन बनी अवैध कॉलोनियों की खोदी सडक़, तोड़े बिजली के खंभे | Road dug of illegal colonies, broken electric poles | Patrika News

बिना डायवर्सन बनी अवैध कॉलोनियों की खोदी सडक़, तोड़े बिजली के खंभे

locationशिवपुरीPublished: Jun 29, 2021 10:32:48 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

लगभग साढ़े नौ करोड़ कीमत की शासकीय भूमि को कब्जे से मुक्त कराने का दावा
कॉलोनाइजर पर कार्रवाई के सवाल पर चुप्पी साध गए एसडीएम

बिना डायवर्सन बनी अवैध कॉलोनियों की खोदी सडक़, तोड़े बिजली के खंभे

बिना डायवर्सन बनी अवैध कॉलोनियों की खोदी सडक़, तोड़े बिजली के खंभे

शिवपुरी. प्रशासन व नपा की टीम मंगलवार को अपने साथ पुलिस बल लेकर शहर में बिना डायवर्सन के बनाई जा रही कॉलोनियों में कार्रवाई करने पहुंची। ऐसी कॉलोनियों में डाली गई सडक़ों को जेसीबी से खोद दिया गया तथा वहां लगाए गए बिजली के खंभों को तोड़ कर गिरा दिया। दोपहर 12.30 बजे से शुरू हुई यह कार्रवाई शाम तक चली तथा साढ़े नौ करोड़ रुपए कीमत की शासकीय जमीन को मुक्त कराने का दावा प्रशासनिक अधिकारियों ने किया, लेकिन जब एसडीएम से यह पूछा कि कॉलोनाइजर पर क्या कार्रवाई करेंगे?, तो वे निरुत्तर हो गए।
जिले में भू-माफियाओं के द्वारा किए गए अतिक्रमण को सख्ती के साथ मुक्त कराने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में सभी एसडीएम को सख्त निर्देश दिए हैं कि भू माफियाओं के विरुद्ध लगातार कार्रवाई करें। जहां कहीं शासकीय भूमि पर अतिक्रमण है उसे तत्काल हटाएं। इसी क्रम में मंगलवार को शिवपुरी शहर में अब तक की बड़ी कार्रवाई की गई। इस दौरान भू-माफियाओं के अतिक्रमणों को जमींदोज करते हुए लगभग 9 करोड़ 50 लाख रुपए बाजार मूल्य की शासकीय जमीन को भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया है।
तीन जगह की कार्रवाई
शिवपुरी एसडीएम अरविंद बाजपेई ने बताया कि मुक्त कराई गई भूमि में खेड़ापति मंदिर के पास स्थित सर्वे क्रमांक 921 रकबा 0.272 हेक्टेयर भूमि पर अवैध कॉलोनी का निर्माण डॉयरेक्टर राजेन्द्र शर्मा पुत्र रामस्वरूप शर्मा के द्वारा किया जा रहा है। जिसका रास्ता खोदकर भूमि को मुक्त कराया गया। जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपए है। इसी प्रकार सर्वे क्रमांक 935 रकवा 0.115 हेक्टेयर खेड़ापति मंदिर नाला को मुक्त कराया गया, जिसकी कीमत लगभग 50 लाख रूपए है। इसी क्रम में ग्राम छावनी के सर्वे क्रमांक 2, 3, 4 रकबा लगभग 3 बीघा का अवैध कालोनी निर्माण किया जा रहा था। जिसके रास्ते एवं बिजली पोल को हटाकर अवैध निर्माण रोका गया। जिसकी कीमत लगभग 7 करोड़ रुपए आंकी गई है।
नजर नहीं आई पारदर्शिता
प्रशासन की टीम कार्रवाई करने सबसे पहले कलेक्टर बंगले से चंद कदम की दूरी पर बन रही एक अवैध कॉलोनी को रुकवाने पहुंची। लेकिन उसी जमीन से लगी हुई दूसरे कॉलोनाइजर की एक जमीन है, जिसके शासकीय नाले पर कब्जा किए जाने के फेर में हुए विवाद के चलते पिछले दिनों रिटायर्ड डीएसपी को गोली मारी थी, प्रशासन ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की। जबकि विवाद के बाद से ही यहां पर कॉलोनी का काम बंद पड़ा है। इसी तरह शहर के शासकीय नालों व पुरानी तलैया पर कब्जा करके भू-माफिया प्लॉट काट रहे हैं, ऐसी किसी भी जगह पर प्रशासन की टीम नहीं पहुंची। चर्चा तो यह है कि उक्त कार्रवाई करके कॉलोनाइजरों को एक खुला आमंत्रण दे दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो