scriptSarpanch husband snatched mobile along with colleagues, case registere | पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला | Patrika News

पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला

पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला
सरपंच पति ने साथियों के साथ मिलकर छीने मोबाइल, थाने में दर्ज हुआ मामला

शिवपुरी

Updated: February 18, 2022 05:02:38 pm

पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला
सरपंच पति ने साथियों के साथ मिलकर छीने मोबाइल, थाने में दर्ज हुआ मामला
शिवपुरी/पिछोर। जनपद पंचायत खनियांधाना की ग्राम पंचायत रेवई में निर्माण कार्यों के फेर में किए गए भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच करने के लिए बुधवार को जनपद सीईओ व मीडिया पहुंची तो सरपंच पति व उनके साथियों ने हमला बोल दिया। इतना ही नहीं मीडिया के मोबाइल तक छीन लिए। बाद में जब मामले की शिकायत थाने पहुंची तो पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। महत्वपूर्ण बात यह है कि गड़बड़झाला करने वालों ने शिकायतकर्ता के खिलाफ झूठा केस दर्ज करवाने की भी धमकी दी।
यह है पूरा मामला
खनियाधाना की ग्राम पंचायत रेवई में सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक की तिगड़ी ने निर्माण कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र देने वाले अधिकारी व सब इंजीनियरों से मिलकर लाखों का भ्रष्टाचार कर दिया। इस मामले की शिकायत 29 दिसंबर को 18 1 सीएम हेल्पलाइन पर, 6 जनवरी को जनपद सीईओ खनियाधाना तथा 11 जनवरी को एसडीएम पिछोर जेपी गुप्ता से की। बावजूद इसके नतीजा कुछनहीं निकला। शिकायतों के बाद भी कार्यवाही न होने से ग्रामीणों ने इस पूरे मामले की जानकारी मीडिया को दी।
बुधवार को
भ्रष्टाचार की सीमाएं इस तरह तोड़ दी है कि स्वीकृत निर्माण कार्य के महीना पहले लाखों रुपए आहरण करने के बाद भी धरातल पर कोई काम नहीं कराया और राशि की बंदरबांट करके डकार गए जब ग्रामीणों को इस पंचायती पोर्टल साइडों पर निर्मित कार्य स्वीकृत राशि आहरण राशि आदि गड़बड़झाला का पता लगा तो उन्होंने सीएम हेल्पलाइन सहित जनपद सीईओ खनियाधाना एसडीएम आदि को शिकायत दर्ज कराना शुरू की काफी समय तक कोई कार्यवाही होती ना देख ग्रामीणों ने मीडिया को पूरा मामला बताया। पंचायत में हुए भ्रष्टाचार का भौतिक सत्यापन करवाने के लिए ग्रामीणों ने मीडिया और जनपद सीईओ आरपी गोरसिया को निर्माण और विकास कार्य देखने के लिए बुलाया। वहां सरपंच पति मुकेश यादव ने कवरेज के दौरान पत्रकारों के मोबाइल छीन कर झगड़ा और मारपीट पर उतारू हो गया। बाद में पिछोर थाने में मुकेश यादव पुत्र ज्वाला प्रसाद यादव पर प्रकरण दर्ज करवाया गया।
ऐसे कर दिए पंचायत में घोटाले
शिकायतकर्ता कुलदीप यादव के अनुसार ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत 27 लाख रुपए से अधिक की राशि विभिन्न निर्माण कार्यों के नाम से सरपंच किरण यादव, सचिव विशाल पाठक और सहायक सचिव अजय यादव द्वारा आहरण की गई जबकि धरातल पर कोई काम नहीं कराया। अब शिकायत होने के बाद रातों.रात कुछ काम करा दिए गए जो अधूरे और गुणवत्ताहीन स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं।
- मनरेगा के तहत वर्ष 2020 में दो कच्चे रोड प्रधानमंत्री सडक़ से मजरा उसरा के लिए तथा मजरा उसरा से खरिया तक स्वीकृत हुए। जिसमें 1373271 रुपए तथा 1390338 रुपए लगभग 7 माह पूर्व आहरण कर लिए। इतना ही नहीं 7 माह पूर्व ही सब इंजीनियर और संबंधित अधिकारियों से मिलकर कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र जारी करवा लिया गया, जबकि इन सडक़ों पर अभी भी 50 प्रतिशत ही मिट्टी डाली गई।
- मनरेगा के तहत सुदूर ग्राम सडक़ योजना में ही 2021 में स्वीकृत हुई हरिजन बस्ती से पाल मौहल्ला तक लगभग 14.98 लाख रुपए की लागत से बनने वाली कच्ची सडक़ में 926 556 रुपए निकाल लिए गए। जिसका काम भी अभी हाल ही में शिकायत के बाद चल रहा है।
- ग्रामीणों ने मौके पर खनियाधाना सीईओ आरपी गोरसिया को बताया कि रोजगार गारंटी योजना में स्वीकृत राशि 14.93 लाख में से 58 36 32 रुपए पूरन पाल के मकान से नयाखेड़ा रोड की ओर बनने वाली कच्ची सडक़ के लिए निकाले गए पर यह सडक़ आज तक नहीं डाली गई।
- निर्मल नीर योजना अंतर्गत 4 लाख 79 हजार की राशि से मादोन कला में सरकारी चबूतरे के पास कुआ सार्वजनिक कुआं खोदा जाना स्वीकृत हुआ, लेकिन हरिजन बस्ती में पैसा लेकर किसी निजी व्यक्ति की जमीन में खोदा गया।
- कुलदीप यादव ने बताया कि ग्राम रेवई में जिओ की लाइन डालने के बाद कंपनी ने सडक़ की मरम्मत के लिए पंचायत को 26 8 707 रु दिए गए थे। 2 नवंबर 2019 में सरपंच व सचिव सहा. सचिव ने मिलकर पूरा पैसा आहरण कर लिया, धरातल पर काम कुछ नहीं किया।
पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला
पंचायत का भ्रष्टाचार देखने पहुंचें सीईओ व मीडिया पर हमला
यह बोले सीईओ-
- रेवई पंचायत की शिकायत हमारे पास आई थी। कई दिनो से समय नही मिल पा रहा था, लेकिन मैं खुद बुधवार को पंचायत में जांच करने गया था। हालांकि एक दिन में पूरी जांच नही सकती। इसलिए मैंने सब इंजीनियर के नेतृत्व में जांच टीम बना दी है। पंचायत में जो भी काम हुए है, उनका मूल्याकंन कराया जाएगा। अगर जो राशि पंचायत के खाते से निकली है और उतनी राशि का काम नही हुआ तो संबंधित से रिकबरी की जाएगी। इसके बाद भी शिकायतकर्ता हमारी जांच से संतुष्ट नही होता तो वह जिला मुख्यालय से भी जांच करा सकता है।
आरपी गोरछिया, सीईओ जनपद पंचायत, खनियांधाना।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.