scriptकई स्कूलों के 1500 से ज्यादा छात्रों की छात्रवृत्ति अटकी | Scholarship of more than 1500 students of many schools stuck in MP | Patrika News

कई स्कूलों के 1500 से ज्यादा छात्रों की छात्रवृत्ति अटकी

locationशिवपुरीPublished: Oct 07, 2022 03:54:01 pm

– कर्मचारी और अभिभावकों आए आमने सामने, एक दूसरे को ठहरा रहे हैं जिम्मेदार

school.png
शिवपूरी। सूबे में लापरवाहियों के बीच हो रहे विभिन्न कार्यों के बीच जिले के 188 स्कूलों में डेढ़ हजार से ज्यादा बच्चों की छात्रवृत्ति Scholarship अटक गई है। जिसके चलते सरकार द्वारा छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति अब छात्रों students के खाते तक नहीं पहुंच पाई है।
एक ओर जहां कर्मचारी इसके लिए अभिभावकों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं तो वहीं दूसरी आर इसके लिए अभिभावकों की ओर से कर्मचारियों पर आरोप लगाए जा रहे हैं, लेकिन इन दोनों की आरोप-प्रत्यारोप के बीच बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है। जिसका नुकसान भी उन्हें ही सहन करना पड़ रहा है।

सिंगल क्लिक में नहीं पहुंच सकी खातों में राशि
सरकार द्वारा छात्रवृत्ति Scholarship की पात्रता रखने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जा रही है, वहीं सूत्रों के अनुसार शिवपुरी में 188 स्कूल ऐसे हैं, जिनके सैकड़ों छात्रों students के खाते असफल साबित हुए हैं। इस कारण इन खातों में छात्रवृत्ति एक क्लिक में नहीं पहुंच पा रही है। इसका कारण बैंक खाते की गलत जानकारी देना बताया जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि खातों की गलत जानकारी देने की वजह से एक क्लिक में छात्रवृत्ति खाते में नहीं पहुंच पा रही है।

नहीं मिल रही खाते की सही जानकारी
बताया जाता है कि जिन स्कूलों के छात्रों students को खाते की गलत जानकारी की वजह से छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है। उन स्कूलों के शिक्षकों का कहना है कि अनेक बार छात्र और उनके परिजनों को इसके लिए कह चुके हैं कि सही खाता नंबर और सही जानकारी उपलब्ध कराई जाए, जिससे छात्रवृत्ति Scholarship छात्रों के खाते में पहुंच सके, लेकिन बार-बार कहने के बाद भी सही खाता नंबर की जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है।

छात्रवृत्ति : स्कूल में प्रवेश के समय दिए गए खाते नंबर में ही पहुंचाई जाती है
दरअसल बच्चों के समग्र आईडी समेत उनका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और खाता नंबर की जानकारी स्कूल में प्रवेश के समय ही स्कूल में जमा कराई जाती है और यहीं से रिकॉर्ड शिक्षा विभाग के लिए भेज दिया जाता है। स्कूल के रिकॉर्ड के आधार पर ही छात्रवृत्ति जारी की जाती है, लेकिन बताया जाता है कि स्कूल में दिए गए बैंक के खाता नंबर में गड़बड़ी होने की वजह से छात्रों की छात्रवृत्ति उनके खाते तक नहीं पहुंच पा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो