scriptस्कूल में छात्र को बस ने कुचला, हालत गंभीर | School bus crushes student | Patrika News
शिवपुरी

स्कूल में छात्र को बस ने कुचला, हालत गंभीर

घायल को प्रथमिक उपचार के बाद किया ग्वालियर रैफर

शिवपुरीNov 02, 2017 / 11:13 pm

shyamendra parihar

School Bus, Student, Crushed, Negligence, Wounded, Action, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. शहर के सेंट बेनेडिक्ट स्कूल परिसर में गुरुवार की दोपहर बस के पहिए के नीचे कक्षा दो का मासूम छात्र आ गया। जिसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल न ले जाते हुए परिजन एक निजी हॉस्पीटल में ले गए। वहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे ग्वालियर ले जाने में एम्बुलेंस की कमी के कारण 45 मिनिट बर्बाद हो गए। आखिरकार 108 एंबुलेंस से ही बच्चे को ग्वालियर ले जाया गया। इस स्कूल में बच्चे के बस के नीचे दबने की यह दूसरी घटना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि गुरुवार को सुबह ही डीपीसी द्वारा बनाई गई तीन-तीन सदस्यीय टीम ने स्कूलों में जाकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
शहर के शांतिनगर कॉलोनी में रहने वाले संदीप चौहान का 8 वर्षीय पुत्र सार्थक चौहान सेंट बेनेडिक्ट स्कूल में कक्षा 2 में पढ़ता है। गुरुवार की दोपहर लगभग 12.30 बजे जब स्कूल की छुट्टी हुई तो सभी बच्चे स्कूल बसों की ओर आए। बताते हैं कि दो स्कूल बसों के बीच खड़ी बस नंबर-3, को पीछे करते समय उसके पिछले पहिए के नीचे सार्थक आ गया। बच्चे की चीख-पुकार सुनकर स्टाफ ने बमुश्किल बस को धकेल कर बच्चे को बाहर निकाला। बच्चे को तत्काल पोहरी रोड स्थित एमएम हॉस्पीटल ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद बच्चे को 108 एंबुलेंस से ग्वालियर ले जाया गया। ज्ञात रहे गत वर्ष भी एक मासूम बच्चा इसी स्कूल परिसर में बस के पहिये के नीचे आ जाने से गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसका इलाज चल रहा है। बताते हैं कि जिस बस की चपेट में सार्थक आया, उसे ड्राइवर की जगह क्लीनर स्टार्ट कर पीछे कर रहा था।
बच्चों की सुरक्षा से हो रहा खुला मखौल
सेंट बेनेडिक्ट स्कूल परिसर छोटा होने के बावजूद उसी के अंदर बसों को खड़ा किया जाता है। फिर वहीं साइकिल व दूसरे साधन, जिनसे बच्चे आते हैं, वहीं खड़े रहते हैं। इन हालातों के बीच हर दिन ही बच्चे इसी तरह के खतरे के बीच बस में सवार हो रहे हैं। गुडग़ांव में छात्र की हत्या के बाद पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक हुई थी, जिसमें पुलिस अधीक्षक, एएसपी, आरटीओ, सीडब्ल्यूसी के सदस्यों के अलावा स्कूल संचालक मौजूद रहे। बैठक में कुछ ऐसी बातें हुईं, मानों कल से ही स्कूल बसों में सब कुछ ठीक हो जाएगा। लगभग दो माह गुजरने को हैं, लेकिन जिम्मेदारों ने अभी तक कार्रवाई के नाम पर सिर्फ फोटो सेशन ही करवाया।
जिले में ध्वस्त स्वास्थ्य सेवाएं
स्कूल बस की चपेट में आने से गंभीर घायल हुए छात्र सार्थक को इलाज के लिए जिला अस्पताल इसलिए लेकर नहीं गए, क्योंकि सभी को पता है वहां डॉक्टर नहीं हैं। जिस प्राइवेट अस्पताल में उसका प्राथमिक उपचार किया गया, उसी अस्पताल की एंबुलेंस को पहले ग्वालियर ले जाने के लिए तैयार किया गया। घायल बच्चे को एंबुलेंस में रखने के बाद जब देखा तो ऑक्सीजन सिलेंडर खाली था, जिसे बदलने में लगभग 15 मिनिट का समय लग गया। लेकिन जैसे ही ड्राइवर ने एंबुलेंस को स्टार्ट किया तो वो आगे ही नहीं बढ़ पाई। एक तरफ बच्चे के लिए एक-एक मिनिट भारी पड़ रहा था, उधर एंबुलेंस शुरू नहीं हो सकी। फिर 108 एंबुलेंस को मंगवाकर उसमें बच्चे को रैफर किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग पौन घंटे का समय लग गया।
बस स्टाफ के वेरीफिकेशन के बारे में स्कूल संचालकों की एसोसिएशन ने बताया था कि उन्होंने करवा लिया है। अब यह हादसा हो गया, तो हम उनकी जांच करवाएंगे। ड्राइविंग लायसेंस भी वेरीफिकेशन के बाद ही बनता है।
सुनील कुमार पांडेय, एसपी
जो घटना हुई है, वो दुर्भाग्यपूर्ण है। यह अलग बात है कि आज ही हमारे जांच दल स्कूलों में गए थे और आज ही यह घटना हो गई। यह एक दुर्घटना है और हम स्कूल प्रबंधन के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई होगी करेंगे।
तरुण राठी, कलेक्टर शिवपुरी
हम लोग बच्चों की कतार बनाकर ही उन्हें बसों तक पहुंचाते हैं, हमारा पूरा स्टाफ ही छुट्टी के बाद बच्चों पर नजर रखता है। कई बार बच्चे बस के आसपास रुक कर खड़े हो जाते हैं, जिस से यह हादसा हो गया।
फादर वकार, संचालक सेंट बेनेडिक्ट स्कूल

Home / Shivpuri / स्कूल में छात्र को बस ने कुचला, हालत गंभीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो