scriptदूसरे जिलों से आए लोगों की घर-घर में तलाश | Search from house to house of people from other districts | Patrika News

दूसरे जिलों से आए लोगों की घर-घर में तलाश

locationशिवपुरीPublished: Apr 02, 2020 07:17:22 pm

Submitted by:

shatrughan gupta

प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की जानकारी जब सामने आई, तो जबलपुर के बाद शिवपुरी दूसरा जिला था, जहां पॉजीटिव मरीज मिले।

दूसरे जिलों से आए लोगों की घर-घर में तलाश

दूसरे जिलों से आए लोगों की घर-घर में तलाश

शिवपुरी। प्रदेश के कोरोना पॉजीटिव मरीजों वाले 7 जिलों में शामिल शिवपुरी शहर में अब दूसरे जिलों से आए लोगों की घर-घर में तलाशी शुरू कर दी गई है। गुरुवार को स्वास्थ्य टीम के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका ने अपने वार्ड में शामिल प्रत्येक घर में जाकर उसमें रहने वाले लोगों के अलावा दूसरे जिलों से आए परिजन या रिश्तेदारों की जानकारी संकलित की जा रही है। इस दौरान उक्त टीम में शामिल सभी लोगों को मास्क व ग्लब्ज के अलावा सेेनेटाइजर भी दिया गया है।
गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की जानकारी जब सामने आई, तो जबलपुर के बाद शिवपुरी दूसरा जिला था, जहां पॉजीटिव मरीज मिले। इसके बाद से शिवपुरी की स्थिति में तो सुधार आ गया, लेकिन इंदौर जैसे संभाग में पॉजीटिव मरीजों की संख्या में एकाएक उछाल आ गया, चूंकि शिवपुरी के भी कई लोग इंदौर सहित उन जिलों में जॉब आदि करते हैं, जहां एकाएक पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है। अभी तक शहर में यह चल रहा था कि इंदौर से आए परिवार के सदस्य या रिश्तेदार की जानकारी संबंधित महकमे को उपलब्ध नहीं कराई जा रही थी, जिसके चलते यह खतरा बना हुआ था कि कहीं कोई संक्रमित व्यक्ति गुपचुप में घर आ गया हो तथा शिवपुरी के सुधरते हालातों को फिर से न बिगाड़ दे। यही वजह है कि ऐसे लोगों की तलाश के लिए अब स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला बाल विकास विभाग ने घर-घर सर्वे शुरू करवा दिया। आज से शुरू हुए इस सर्वे में जब यह टीम किसी घर में पहुंचती है, तो उसमें रहने वाले लोग जानकारी तो दे रहे हैं, लेकिन सहमे हुए भी हैं, चूंकि इन दिनों कोरोना का भय इस कदर छाया हुआ है कि यदि परिवार वाले बाहर से आए किसी सदस्य की जानकारी छुपाते हैं, तो पड़ोसी जरूर बता देता है। इस सर्वे का उद्देश्य यही है कि शिवपुरी में कोरोना के पॉजीटिव मिलने के बाद एक मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आने के साथ-साथ हालातों में हो रहा सुधार, कहीं फिर न बिगड़ जाए। यही वजह है कि सर्वे में ऐसे लोग चिन्हित किए जाएंगे, जो अभी हाल ही में बाहर से आए हैं, ताकि उन पर विशेष निगरानी रखी जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो