scriptशिवपुरी जिला सात दिन के लिए लॉक | Shivpuri district locked for seven days | Patrika News

शिवपुरी जिला सात दिन के लिए लॉक

locationशिवपुरीPublished: Jul 06, 2020 10:42:00 pm

शादियां पड़ीं प्रशासन पर भारी, सात दिन का लॉकडाउनसमय रहते पत्रिका ने चेताया, नहीं टूटी प्रशासन की तंद्रा, अब कर रहे बैठकेंमंगलवार तक पूरा बाजार बंद, उसके बाद अल्टरनेट खुलेंगी राशन की दुकानें

शिवपुरी जिला सात दिन के लिए लॉक

हालात हुए बेकाबू तो कलेक्टे्रट सभागार में बैठक लेतीं कलेक्टर व मौजूद अधिकारी।

शिवपुरी. 29 व 30 जून को आखिरी सहालग में उमड़ी भीड़ प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग सहित शहरवासियों पर भारी पड़ गई। शादियों में न केवल भीड़ रही, बल्कि कोरोना संक्रमित क्षेत्रों से भी लोग बेरोकटोक शादियों में शामिल होकर तो चले गए, लेकिन शहर में कोरोना बांट गए। समय रहते पत्रिका ने फोटो सहित खबरें प्रकाशित कर प्रशासन को चेताने का प्रयास किया, लेकिन तब अधिकारियों की तंद्रा नहीं टूटी और अब जबकि हालात बेकाबू होते जा रहे हैं, तो बैठकें करके आमजन का सुझाव मांग रहे हैं। सोमवार को चली मैराथन बैठक में आगामी सात दिन तक के लिए शहर में लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें पूरा बाजार बंद रहेगा, लेकिन किराना की दुकानें अल्टरनेट खोली जाएंगी।
शिवपुरी में दो दिन पहले तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 44 था, लेकिन दो दिन में 29 पॉजिटिव मिलने से यह आंकड़ा 73 पहुंच गया है। एकाएक बड़ी संक्रमितों की संख्या से शहरवासी चिंतित हो गए हैं तथा प्रशासन भी हरकत में आ गया। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों के पास ग्वालियर-चंबल संभाग के मुरैना व भिण्ड ऐसे जिले हैं, जिनसे तुलना करके वह अभी यह कह रहे हैं कि वहां जैसी स्थिति अभी नहीं हुई। कलेक्टर से लेकर पुलिस अधीक्षक तक यह मान रहे हैं कि पिछले दिनों हुई शादियों में उमड़ी भीड़ की वजह से शिवपुरी में हालात बिगड़ गए, लेकिन वे इस सवाल का जवाब नहीं दे रहे कि जब शादियां होने से पहले ही मंदिर से लेकर विवाह स्थल पर उमडऩे वाली भीड़ से प्रशासन को अगवत कराया, तब समय रहते सुरक्षा इंतजाम क्यों नहीं किए गए। स्थिति यह थी कि मंदिर में माता-पूजन करने आने वाले लोगों के चेहरों से मास्क गायब था तो विवाह समारोह में पंडित को छोड़कर बाकी सब बेनकाब होकर शादी में शामिल हुए। सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर-दूर तक कहीं नजर नहीं आई।

क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक, 7 दिन लॉकडाउन
जिला प्रशासन ने क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक सोमवार को आयोजित की गई, जिसमें कलेक्टर अनुग्रहा पी ने कहा है कि दो-तीन दिनों से जिले में लगातार पॉजिटिव केस आ रहे हैं, इसलिए सतर्क होकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि सभी सोशल डिस्टेंस का पालन करें और मास्क अवश्य लगाएं। अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा है कि मास्क ना लगाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा और अब जुर्माना राशि में भी बढ़ोतरी की जाएगी। बैठक में यह निर्णय लिया कि संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सात दिवस के लिए लॉकडाउन रखा जाएगा, लेकिन इस दौरान सभी आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, दवा, सब्जियां आदि की आपूर्ति में कमी नहीं होगी। सब्जी के ठेले वार्डवार जाकर सब्जी विक्रय करेंगे। मंगलवार को शिवपुरी नगरपालिका सीमा क्षेत्र में लॉकडाउन रखा गया है। बुधवार को किराना दुकान खुलेंगी और इस प्रकार सात दिवस के लॉकडाउन में किराना दुकान एक दिन छोड़कर खुलेंगी। धार्मिक स्थलों में केवल धर्मगुरु पूजा प्रार्थना करें। कलेक्टर ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थलों पर भी भीड़ एकत्रित नहीं करना है। धार्मिक स्थलों पर धर्मगुरु पूजा प्रार्थना करें और आमजन को प्रवेश न दें। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया, एसडीएम अरविंद बाजपेई, एसडीओपी शिवसिंह भदोरिया सहित व्यापारी संघ, इलेक्ट्रिकल्स, होटल, सब्जी मंडी, पेट्रोल पंप संचालक सहित विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो