scriptअनलॉक की अधूरी प्रशासनिक तैयारियों से परेशान हुए दुकानदार | Shopkeepers upset by unlocked incomplete administrative preparations | Patrika News

अनलॉक की अधूरी प्रशासनिक तैयारियों से परेशान हुए दुकानदार

locationशिवपुरीPublished: Jun 01, 2021 10:39:44 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

एन वक्त पर बदली दिशाएं, खुली दुकानों को कराया बंद और बंद को खुलवाया
दुकानदारों में रही नाराजगी, दो घंटे में खोल पाए दुकान, फिर करवा दी बंद

अनलॉक की अधूरी प्रशासनिक तैयारियों से परेशान हुए दुकानदार

अनलॉक की अधूरी प्रशासनिक तैयारियों से परेशान हुए दुकानदार

शिवपुरी. लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को जब लॉकडाउन खुला तो अधूरी प्रशासनिक तैयारियों के चलते दुकानदारों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी। एन वक्त पर दांयी और बांयी ओर की दिशा बदल दिए जाने से जो दुकानें खुल गईं थीं, उन्हें बंद करवाया तथा जो बंद थीं उन्हें खोलने के लिए कहा गया। चूंकि किसी भी दुकान को इतने लंबे समय बाद खोलने और समान जमाने में दुकानदारों के दो घंटे बर्बाद हुए और फिर पुलिस ने उन दुकानों को बंद करवा दिया। जिसे लेकर दुकानदारों में नाराजगी भी रही। इस उलट-फेर में दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहक भी परेशान होते रहे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए शिवपुरी शहर सहित जिले में लगाया गया लॉकडाउन 1 जून को खुलेगा, यह संकेत प्रशासन को पहले ही हो गए थे। इस दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह भी कहते रहे कि हमने तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन जब लॉकडाउन खोला गया तो एक बड़ी प्रशासनिक लापरवाही सामने आई। क्योंकि प्रशासन शिवपुरी शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोड सहित अन्य बाजारों का दायां और बायां ही तय नहीं कर पाए और इसका खामियाजा आज दुकानदारों को भुगतना पड़ा। न केवल कोर्ट रोड बल्कि शहर के सभी बाजारों में यह हुआ कि जिन दुकानदारों ने अपनी दुकान को बायीं तरफ मानकर खोला, उन्हें एनवक्त पर प्रशासन ने दायीं ओर बताकर दुकानें बंद करवा दीं तथा जो दुकानदार अपनी दुकान दाहिनी ओर मानकर बंद करे बैठे थे, उनसे कहा गया कि आप लोग अपनी दुकान खोल लो। अनलॉक के पहले दुकानदारों का पूरा समय दुकान खोलने और बंद करने में ही निकल गया, इसलिए उनकी दुकानदारी भी ठीक ढंग से नहीं हो पाई।

बिना जानकारी के निकले थे अधिकारी
अनलॉक की प्रशासनिक तैयारी सोमवार की देर शाम तक पूरी नहीं हो पाईं थीं, इसीलिए जब दोपहर में एडीएम बाजार में व्यवस्थाएं देखने निकले थे, तब कुछ दुकानदारों ने पूछा था कि पहले दिन कौन सी साइड की दुकानें खोली जाएंगीं। चूंकि एडीएम को भी पता नहीं था, इसलिए वे साइड नहीं बता पाए थे। रात में जब प्रशासन ने आदेश जारी किया, तब उसमें उल्लेख किया कि पहले दिन बांयी ओर की दुकानें खुलेंगीं। लेकिन जब बांयी दिशा तय करने का सवाल आया तो प्रशासन की हुई गलती फिर सामने आ गई।

इसलिए हो गई गलती
प्रशासन ने पहले अस्पताल चौराहे पर खड़े होकर बाजार का दायां और बायां तय किया था। इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने भी यही मानकर दायां व बांया के बोर्ड भी लगा दिए थे। लेकिन जब बाजार खुलने का समय आया तो प्रशासन अस्पताल चौराहा छोडक़र माधव चौक पर खड़ा हो गया और वहां से दाहिना और बायां तय किया। जिसके चलते पूरा बाजार ही उलट गया ओर जो बांयी तरफ की दुकानें थीं, वो दाहिनी ओर हो गईं। इसी गफलत के चक्कर में दुकानदारों को परेशानी झेलनी पड़ी।

कुछ ऐसे भी रहे नजारे


थोक सब्जी मंडी व फल मंडी में सुबह खरीदारों की भीड़ तो आई, लेकिन रोड पर बेरिकेड्स लगाकर पुलिस तैनात रही थी। मंडी के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क अधिकांश लोगों के चेहरों से गायब रहे।

सुबह जब पेट्रोल पंप खुले तो वहां पर पेट्रोल डलवाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। कुछ तो यह भी कहते सुने गए कि लॉकडाउन में ही 4 रुपए बढ़ गए और अब हमें बढ़े हुए दामों पर पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है।

कोर्ट रोड सहित अन्य बाजार की खुली दुकानों को जब बंद करवाने पुलिस आई तो कुछ दुकानों पर लोग सामान ले रहे थे तथा दुकानदार सामान दिखा रहा था। ऐसे में दुकानदार व ग्राहक दोनों ही परेशान हुए तथा आनन-फानन में दुकानें बंद करनी पड़ीं।

अधिकारियों की टीम बाजार में घूमती रही और इस दौरान कस्टम गेट की सदर बाजार वाली गली में एक समोसे-कचौड़ी वाले की दुकान पर कुछ लोग नाश्ता करते मिले। चूकि नियम है कि नाश्ता ठेले या दुकान पर नहीं खिला सकते, बल्कि पैक करके देंगे। इस फेर में उसकी दुकान बंद करवा दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो