scriptsnakes are coming out anandpur village after flood 2 died after bite | बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत | Patrika News

बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत

आनंदपुर गांव में बाढ़ के बाद पिछले डेढ़ महीने से जहरीले सांप निकलने लगे हैं। इस अवधि में ग्रामीणों के घरों से 24 से ज्यादा सांप पकड़े जा चुके हैं। इनके काटने से अबतक 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

शिवपुरी

Published: November 17, 2021 07:47:09 pm

शिवपुरी. मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की कोलारस तहसील में स्थित आनंदपुर गांव के लोगों को जहां अगस्त माह में बाढ़ की मार झेलनी पड़ी थी, बाढ़ भी ऐसी जिसने यहां की घर ग्रहस्थियों को तबाह कर दिया। जैसे-तैसे यहां के ग्रामीणों का जीवन दो ढाई महीने में पटरी पर आया था कि, अब एक नई मुसीबत ने इन्हें घेर लिया है। दरअसल, गांव में बाढ़ के बाद पिछले डेढ़ महीने से जहरीले सांप निकलने लगे हैं। इस अवधि में ग्रामीणों के घरों से 24 से ज्यादा सांप पकड़े जा चुके हैं। इस दौरान इन सांपों ने कई लोगों को काटा भी है, जिनमें से अबतक दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

News
बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत


ग्रामीणों की मानें, तो जब सिंध नदी में बाढ़ आई थी, तब पूरा गांव पानी में डूब गया था। खेत, खलियान तो तबाह हुए ही थे। कई लोगों के घर और ग्रस्ती तक खत्म हो गई थी। ऐसे में सब जगह पानी होने से सांपों को छिपने के लिए कहीं कोई जगह नहीं बची, इसलिए वो घरों के कोनों कुचालों में घुस आए। बाढ़ का पानी सूखने के बाद से ही यहां सांपों के निकलने का सिलसिला लगातार जारी है।

पढ़ें ये खास खबर- नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में हुनर दिखाएंगे देशभर के शूटर, सरकार करेगी व्यवस्था, जानिए तारीख


दूसरे गांव से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर

गांव के एक युवक अनुप का कहना है कि, यहां निकलने वाले सांप अधिकतर जहरीले ही हैं। ऐसे में कोई भी सांप पकड़ने वाला इतनी महारत नहीं रखता कि, इन जहरीले सांपो को पकड़ सके। इसलिए कई बार तो अशोकनगर जिले के बीसोर गांव से सांप पकड़ने वालों को खासतौर पर बुलाना पड़ता है। उस गांव के लोग पिछली कई पीढ़ियों से सांप पकड़ने का काम ही करते हैं और उसमें खासा महारत भी रखते हैं। ग्रामीण इन्हीं लोगों को इसलिए भी सांप पकड़ने वालों को बुलाते हैं, ताकि सांप को सकुशल बिना कोई तकलीफ पहुंचाए पकड़कर जंगल में छोड़ा जा सके।

पढ़ें ये खास खबर- मजदूरों के लिए स्वास्थ मंत्री ने लगवाया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर, घर घर जाकर किया प्रेरित


ग्रामीणों में सांपों की दहशत

अनुप के अनुसार, गांव में पिछले दिनों नाग-नागिन का एक जोड़ा भी निकल चुका है। उस दौरान सांप पकड़ने वाले के भी पसीने छूट गए थे। गांव में लगातार इतने सांप दिखते रहने और उनके हमले के चलते ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। दो लोग सांप के काटने से जान भी गवा चुके हैं। अनुप के अनुसार गांव के रहने वाले घसीटा नामक युवके के घर में सांप ने उसके नाती को काट लिया, जिसके बाद बच्चे की मौत हो गई थी। इसके अलावा गांव के ही एक भूपेंद्र नामक युवक की पत्नी की भी सांप के काटने से मौत हो चुकी है।

यहां जमीन उगल रही है आग - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

World Economic Forum 2022: दावोस एजेंडा के शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा प्रोड्यूसरयूएई के अबू धाबी एयरपोर्ट पर बड़ा हमला, दो भारतीयों समेत तीन की मौतवैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान, 12 से 14 साल तक के बच्चों को मार्च से लगेंगे टीकेPunjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाविधायक ने खड़े होकर कराई सड़कों की जांच, नमूने रखवा दिए एसडीएम ऑफिस मेंआखिर क्या है दलबदल कानून और क्यों पड़ी इसकी जरूरत, जानिए सब कुछऐसा क्या हुआ की सीएम योगी आदित्यनाथ का यह कैबिनेट मंत्री वर्षों बाद अचानक छानने लगे जलेबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.