scriptबाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत | snakes are coming out anandpur village after flood 2 died after bite | Patrika News

बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत

locationशिवपुरीPublished: Nov 17, 2021 07:47:09 pm

Submitted by:

Faiz

आनंदपुर गांव में बाढ़ के बाद पिछले डेढ़ महीने से जहरीले सांप निकलने लगे हैं। इस अवधि में ग्रामीणों के घरों से 24 से ज्यादा सांप पकड़े जा चुके हैं। इनके काटने से अबतक 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

News

बाढ़ के बाद यहां निकल रहे हैं सांप, दूसरे इलाकों से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर, काटने से 2 की मौत

शिवपुरी. मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की कोलारस तहसील में स्थित आनंदपुर गांव के लोगों को जहां अगस्त माह में बाढ़ की मार झेलनी पड़ी थी, बाढ़ भी ऐसी जिसने यहां की घर ग्रहस्थियों को तबाह कर दिया। जैसे-तैसे यहां के ग्रामीणों का जीवन दो ढाई महीने में पटरी पर आया था कि, अब एक नई मुसीबत ने इन्हें घेर लिया है। दरअसल, गांव में बाढ़ के बाद पिछले डेढ़ महीने से जहरीले सांप निकलने लगे हैं। इस अवधि में ग्रामीणों के घरों से 24 से ज्यादा सांप पकड़े जा चुके हैं। इस दौरान इन सांपों ने कई लोगों को काटा भी है, जिनमें से अबतक दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।


ग्रामीणों की मानें, तो जब सिंध नदी में बाढ़ आई थी, तब पूरा गांव पानी में डूब गया था। खेत, खलियान तो तबाह हुए ही थे। कई लोगों के घर और ग्रस्ती तक खत्म हो गई थी। ऐसे में सब जगह पानी होने से सांपों को छिपने के लिए कहीं कोई जगह नहीं बची, इसलिए वो घरों के कोनों कुचालों में घुस आए। बाढ़ का पानी सूखने के बाद से ही यहां सांपों के निकलने का सिलसिला लगातार जारी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में हुनर दिखाएंगे देशभर के शूटर, सरकार करेगी व्यवस्था, जानिए तारीख


दूसरे गांव से बुलाना पड़ रहे स्नेक कैचर

गांव के एक युवक अनुप का कहना है कि, यहां निकलने वाले सांप अधिकतर जहरीले ही हैं। ऐसे में कोई भी सांप पकड़ने वाला इतनी महारत नहीं रखता कि, इन जहरीले सांपो को पकड़ सके। इसलिए कई बार तो अशोकनगर जिले के बीसोर गांव से सांप पकड़ने वालों को खासतौर पर बुलाना पड़ता है। उस गांव के लोग पिछली कई पीढ़ियों से सांप पकड़ने का काम ही करते हैं और उसमें खासा महारत भी रखते हैं। ग्रामीण इन्हीं लोगों को इसलिए भी सांप पकड़ने वालों को बुलाते हैं, ताकि सांप को सकुशल बिना कोई तकलीफ पहुंचाए पकड़कर जंगल में छोड़ा जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- मजदूरों के लिए स्वास्थ मंत्री ने लगवाया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर, घर घर जाकर किया प्रेरित


ग्रामीणों में सांपों की दहशत

अनुप के अनुसार, गांव में पिछले दिनों नाग-नागिन का एक जोड़ा भी निकल चुका है। उस दौरान सांप पकड़ने वाले के भी पसीने छूट गए थे। गांव में लगातार इतने सांप दिखते रहने और उनके हमले के चलते ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। दो लोग सांप के काटने से जान भी गवा चुके हैं। अनुप के अनुसार गांव के रहने वाले घसीटा नामक युवके के घर में सांप ने उसके नाती को काट लिया, जिसके बाद बच्चे की मौत हो गई थी। इसके अलावा गांव के ही एक भूपेंद्र नामक युवक की पत्नी की भी सांप के काटने से मौत हो चुकी है।

 

यहां जमीन उगल रही है आग – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85203k

ट्रेंडिंग वीडियो