आक्रोशित किसानों ने किया हाईवे जाम

आक्रोशित किसानों ने किया हाईवे जाम

Rakesh shukla | Publish: May, 17 2018 11:05:38 PM (IST) Shivpuri, Madhya Pradesh, India

दो दिन से खरीदी न होने के कारण आक्रोशित थे किसान, घूसखोरी के भी लगाए आरोप, 10 किमी से अधिक लगी वाहनों की कतार

शिवपुरी. रायश्री खरीद केन्द्र पर दो दिन से खरीद न होने के कारण खरीद केन्द्र पर अपनी उपज बेचने आए अन्नदाता के सब्र का बांध गुरूवार की दोपहर टूट गया। गुस्साए अन्नदाता ने आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्काजाम कर दिया। तीन घंटे से अधिक समय तक लगे रहे जाम के कारण हाइवे पर 10 किमी दूर तक वाहनों की कतारें लग गईं। हालातों को काबू करने के लिए मौके पर एसडीएम को पहुंचना पड़ा।
जानकारी के अनुसार रायश्री खरीद केन्द्र पर पिपरसमा और कुंअरपुर की सोसायटी समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीद रही हैं। दो दिन से खरीद केन्द्र पर बारदाना न होने के कारण किसानों की फसल नहीं खरीदी जा रही थी, जिससे वह आक्रोशित हो गए और उन्होंने फोरलेन हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। किसानों का आरोप था कि दो दिन से खरीद केन्द्र पर बारदाना नहीं है, किसानों के पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं की गई है और इसके अलावा किसानों को मैसेज भेजने के एवज में, ट्रॉली तुलवाने के बदले पैसों की मांग की जाती है। किसानों की मांग थी कि जब तक उनकी समस्या का निराकरण नहीं हो जाता वह किसी भी स्थिति में जाम नहीं खोलेंगे। किसानों द्वारा चक्काजाम किए जाने की सूचना पाकर भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष बंटी यादव, शेखर रावत आदि भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हालातों को समझ कर प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दी जिस पर एसडीएम एलके पांडे मौके पर पहुंच गए और उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि शुक्रवार को हर हाल में खरीद केन्द्र पर बारदाने की व्यवस्था कर खरीद शुरू करवा दी जाएगी। एसडीएम ने किसानों को आश्वस्त किया कि पानी की व्यवस्था यहां अभी करवा देते हैं। घूसखोरी के आरोपों पर एसडीएम ने किसानों को अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि अगर कोई आपसे पैसे की मांग करता है तो आप मुझे फोन करें। तीन घंटे से अधिक समय तक चक्काजाम होने के कारण हाइवे पर 10 किमी से तक वाहनों की कतारें लग गईं।

प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई
भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष बंटी यादव का कहना है कि यह हालात सिर्फ इसी केन्द्र के नहीं हैं बल्कि पोहरी, बदरवास, नरवर, पिछोर, खनियांधाना सहित पूरे जिले में खरीद केन्द्रों पर हालात खराब हैं, किसानों की कहीं कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। हम इस संबंध में प्रशासन को कई ज्ञापन भी सौंप चुके हैं। इसी का परिणाम है कि आज किसान सडक़ों पर उतर आया है। यदि यही हालात रहे तो जिले में स्थिति और बदतर हो जाएगी।


-बारदाना न होने के कारण खरीद केन्द्र पर दो दिन से खरीद नहीं हो पा रही थी कुछ और भी समस्याएं हैं। मैने किसानों को समझा कर आश्वस्त किया है कि उनकी समस्या का जल्द ही निराकरण कर दिया जाएगा, इसके बाद किसानों ने जाम खोल दिया।
एलके पांडे
एसडीएम शिवपुरी

 

 

Ad Block is Banned