scriptजेल में बंद पॉक्सो एक्ट के आरोपी की मौत, परिजनों ने किया हंगामा | The death of the accused of POCSO Act in jail, the family created a ru | Patrika News

जेल में बंद पॉक्सो एक्ट के आरोपी की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

locationशिवपुरीPublished: Jan 17, 2022 11:55:53 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

परिजनों ने लगाया दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने वालों पर हत्या का आरोप
अस्पताल से लेकर पीएम हाउस तक परिजनों ने किया हंगामा
शव का पैनल से कराया पीएम, घटना की मजिस्ट्रियल जांच जारी

जेल में बंद पॉक्सो एक्ट के आरोपी की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

जेल में बंद पॉक्सो एक्ट के आरोपी की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

शिवपुरी। सर्किल जेल में डेढ़ साल की मासूम से दुष्कर्म करने के आरोप में बंद एक कैदी की सोमवार की सुबह संदिग्ध हालत में मौत हो गई। जेल प्रबंधन का कहना है कि हालत बिगडऩे पर कैदी को अस्पताल लाए थे, वहीं कैदी के परिजनो का आरोप है कि जिन लोगों ने यह केस दर्ज कराया था, उन्होंने जेल प्रबंधन से साठगांठ कर महेश को को मरवा दिया। वह लोग आए दिन जेल में हत्या करवाने की धमकी भी देते थे। पूरे मामले में प्रशासन मजिस्ट्रियल जांच करा रहा है। डॉक्टरों के पैनल से पीएम कराकर परिजनों को शव सुपुर्द किया गया। इस दौरान अस्पताल से लेकर पीएम हाउस तक परिजनों ने लगभग चार घंटे तक हंगामा किया। इस पूरे मामले ने जेल प्रबंधन पर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं।
शिवपुरी की सर्किल जेल में तलैया मोहल्ला देहात थाना शिवपुरी निवासी महेश धानुक (45) पिछले 7 महीने से बंद था। महेश को जेलकर्मी सोमवार की सुबह करीब 5 बजे तबियत बिगडऩे पर जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां पर डॉक्टरों ने देखा तो महेश मृत था। डॉक्टरों के मुताबिक प्राथमिक अंदेशा महेश की मौत तेज सर्दी के कारण हार्ट अटैक आने से हो सकती है। इधर सुबह 9 बजे परिजनों ने जेल में महेश से बात करने के लिए फोन लगाया तो जेल प्रहरी ने बताया कि महेश की तबियत खराब है, इसलिए उसे अस्पताल भेजा गया है। इस पर से परिजन अस्पताल पहुंचे तो उनको महेश का शव स्ट्रेचर पर मिला। इसके बाद मृतक कैदी के परिजनों ने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया। यहां करीब दो घंटे तक परिजन हंगामा करते हुए जेल प्रबंधन सहित महेश पर केस दर्ज कराने वाले परिवार के 4 लोगों पर आरोप लगाते रहे कि इन सभी लोगों ने मिलकर जेल में महेश की हत्या करवा दी। पुलिस जैसे-तैसे महेश के शव को लेकर पीएम हाउस पहुंची और डॉक्टरो के पैनल से पीएम कराया, साथ ही पीएम हाउस पर मजिस्ट्रियल जांच के लिए न्यायाधीश भी आए।
राजस्थान शाहबाद से आए भाइयों ने मचाया हंगामा
अस्पताल के बाद पीएम हाउस पर मृतक महेश के भाई व अन्य परिजन राजस्थान शाहबाद से आए और वह भी सीधे पुलिस व प्रशासन से लेकर जेल प्रबंधन के खिलाफअभ्रद भाषा का प्रयोग कर महेश की हत्या के आरोप लगाने लगे। कुछ देर तक तो प्रशासन के अधिकारी यह सब कुछ सुनते रहे, बाद में कोतवाली टीआई से लेकर एसडीओपी व अन्य ने गाली-गलौंच कर रहे शराब के नशे में आए भाइयो को सख्त लहजे में समझाया कि प्रशासन ने उनके आदमी को नहीं मार दिया। अगर वह जबरन की गाली-गलौंच व अभद्रता करेंगे तो पुलिस उनके खिलाफभी कार्रवाई कर सकती है। प्रशासन का सख्त रूप देखते ही अभद्रता कर रहे लोग चुपचाप हो गए। महेश के भाई व मां शव को शाहबाद ले जाना चाहते थे, जबकि महेश की पत्नी व बेटा शिवपुरी में अंतिम संस्कार कराने की बोल रहे थे। बाद में शव को लेकर परिजन शिवपुरी स्थित अपने घर चले गए और पुलिस देखरेख में शव का अंतिम संस्कार शाम करीब 5 बजे हुआ।
जेल में तीन दिन पूर्व 7 माह की बालिका की भी हुई थी संदिग्ध मौत
यहां बता दें कि तीन दिन पूर्व भी सर्किल जेल में अपने माता-पिता के साथ बंद 7 माह की मासूम परी की भी संदिग्ध हालत में मौत हुई थी। उसमें भी यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि आखिर बालिका की मौत कैसे हुई?। बालिका की मां उमा व पिता शंभू लोधी निवासी ठाठी, एक हत्या के मामले में जेल में दो माह से बंद हैं, चूंकि बालिका 7 माह की थी, इसलिए वह अपनी मां के साथ जेल में ही थी। बताया जा रहा है कि तेज सर्दी के बीच कैदियों के लिए जेल में कोई व्यवस्था नहीं है। एक कंबल के भरोसे यह सर्दी कैदी नहीं झेल पा रहे और किसी न किसी की मौत हो रही है। इसके अलावा जेल में बंद कैदियों को काफी यातनाएं भी दी जाती हंै।

– सुबह जब कैदी महेश की हालत बिगड़ी तो उसे हम 5 बजे अस्पताल लाए। यहां पर उसकी मौत हो गई। हमने घटना की सूचना देहात थाने को दे दी थी।
दिलीप सिंह, जेलर, सर्किल जेल शिवपुरी

जेल प्रबंधन एक पॉक्सो एक्ट के आरोपी को अस्पताल लाए थे। यहां पर डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामले की मजिस्ट्रियल जांच हो रही है। जांच के बाद घटना के कारणों का पता चल पाएगा। परिजनों ने हंगामा करते हुए जो आरोप लगाए है, उनकी भी जांच की जा रही है।
अजय भार्गव, एसडीओपी, शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो