scriptशादी के मंडप में दुल्हन को दीं आयरन की गोलियां, दूल्हे से कहा खिलाते रहना | The iron pills to the bride, told the groom to keep feeding | Patrika News

शादी के मंडप में दुल्हन को दीं आयरन की गोलियां, दूल्हे से कहा खिलाते रहना

locationशिवपुरीPublished: Mar 11, 2019 10:54:49 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

महिलाओं में खून की कमी रोकने के लिए महिला बाल विकास विभाग की कवायद
 

Bride-bridesmaid, wedding pavilion, iron tablets, women's hair development department, lack of blood, The iron pills to the bride, told the groom to keep feeding

शादी के मंडप में दुल्हन को दीं आयरन की गोलियां, दूल्हे से कहा खिलाते रहना

शिवपुरी/अमोला. शादी-समारोह में आने वाले अधिकांश लोग दूल्हा-दुल्हन के लिए कोई न कोई तोहफा लेकर आते हैं, लेकिन अमोला के ग्राम थनरा में हुई एक शादी में महिला बाल विकास विभाग की कार्यकर्ता थाली में आयरन की गोलियां लेकर आई। इतना ही नहीं इस कार्यकर्ता ने दुल्हन को समझाया कि यह आयरन की गोलियां क्यों जरूरी हैं तथा दूल्हे से कहा कि तुम इन्हें याद दिलाना कि हर दिन एक गोली खाना है। यह कवायद इसलिए की जा रही है, क्योंकि शिवपुरी जिले में 60 फीसदी से अधिक महिलाएं प्रसव के दौरान शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया से ग्रसित होती हैं।
ग्राम थनरा में शनिवार-रविवार को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत हुए विवाह सम्मेलन में 110 जोड़ों का विवाह किया गया। इस आयोजन में वधुओं को तैयार करने की जिम्मेदारी महिला बाल विकास ने ली थी। कार्यक्रम में पहुंचने वाले जनप्रतिनिधि व समाजसेवी अपने-अपने स्तर पर वर-वधुओं को गिफ्ट दे रहे थे। इसी बीच थाली में आयरन की गोलियां रखकर मंडप में महिला बाल विकास विभाग की टीम पहुंच गई। यह अनोखा उपहार देते समय उन्हें यह समझाइश भी दी कि शरीर में खून की कमी से कैसे बचा जा सकता है। शादी में शामिल हुए लोगों के लिए यह कौतूहल का विषय था कि आखिर यह गोलियां बंटने का कार्यक्रम क्या है। इस मौके पर महिला बाल विकास की करैरा पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित सीआईडी संस्था के पदाधिकारी मौजूद रहे।
जीवन के लिए कीमती उपहार
वैसे तो आयरन की यह गोलियां शासकीय अस्पतालों में मिलती हैं, लेकिन इसका उपयोग महिलाओं द्वारा न किए जाने से उनके शरीर में खून की कमी रहती है। जिसके चलते जब उन्हें प्रसव होता है, तो खून की कमी के चलते कईबार प्रसूताओं को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। इसलिए शादी में मिला यह उपहार जीवन के लिए सबसे कीमती है।
वर-वधु ने अपने नए जीवन मे प्रवेश किया है तो उनके लिए कुछ नया होना चाहिए। महिलाओं में खून की कमी न हो, इसके प्रति जागरुक करने के लिए इस प्लेटफॉर्म को चुना है। यह आइडिया एनीमिया पर काम कर रही सहयोगी संस्था सीआईडी से मिला था।
प्रियंका बुनकर, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास करैरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो