script

सवालों के जवाब पीए ने समझाए, तब मंत्री ने दिए जवाब

locationशिवपुरीPublished: Feb 24, 2019 11:00:12 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

सखी संवाद कार्यक्रम में मंत्री इमरती ने खोली अपने ही विभाग की पोल : बोलीं हमें पता है कि कितने खुलते हैं केंद्र, कमरों में भरा है चना व भूसा

Women's Child Development Department, Anganwadi, Minister, Program, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

सवालों के जवाब पीए ने समझाए, तब मंत्री ने दिए जवाब

शिवपुरी. शहर के पोलोग्राउंड में रविवार को आयोजित महिला बाल विकास विभाग के सखी संवाद कार्यक्रम में मंत्री इमरती देवी ने कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के सवालों के जवाब दिए। यह अलग बात है कि पूछे जाने वाले सवालों पर मंत्री उतना ध्यान नहीं दे रहीं थीं, जितना उनके पीछे खड़े उनके पीए सुन रहे थे। क्योंकि हर सवाल का जवाब पीए तैयार करते और फिर मंत्री के कान में बताते थे। फिर मंत्री माइक पकडक़र जवाब देतीं। इस दौरान मंत्री ने अपने ही विभाग की पोल खोलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने यहां तक कह दिया कि हमें पता है कि केंद्र कितने खुलते हैं और कुछ जगह तो कमरों में भूसा व चना भरा हुआ है।

संवाद में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं ने कहा कि हमें पिछले तीन-चार महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि जब तक आपको वेतन नहीं मिलेगा, तब तक डीपीओ (डिस्ट्रिक प्रोग्राम ऑफिसर) को भी तनख्वाह नहीं मिलेगी। साथ ही मंत्री ने कहा कि समूहों द्वारा भोजन व नाश्ता ठीक ढंग से न दिए जाने की वजह से अब कार्यकर्ता व सहायिका उसे बनाएंगी। इस कार्यक्रम में पहले प्रियदर्शनी राजे सिंधिया आईं और फिर उसके बाद सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पहुंचे। सुबह 11 बजे से बुलाईं गईं जिले भर की कार्यकर्ताव सहायिकाओं को पूरे दिन भूखे-प्यासे रहने के बाद शाम 5 बजे जब खाने के पैकेट दिए तो उन्हें लेने के लिए लूटमार सी मच गई।

यह भी कीं शिकायतें
एक कार्यकर्ता ने कहा कि हम सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक केंद्र पर रहते हैं, वेतन समय पर नहीं मिल रहा। ऐसे में हम दूसरों का कुपोषण दूर कर रहे हैं, लेकिन हमारे परिजन कुपोषित होते जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि काम तो करना पड़ेगा।

एक कार्यकर्ता ने कहा कि जो मोबाइल दिए गए थे, उनमें से अधिकांश खराब हो गए। मंत्री ने कहा कि मोबाइलों को दुरुस्त कराया जाएगा तथा जो पूरी तरह से खराब हो गए, उन्हें बदला जाएगा। मोबाइल मेंटीनेंस की राशि भी दी जाएगी।

महिला बाल विकास मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार खजाना खाली कर गई, इसलिए कार्यकर्ता व सहायिका को वेतन नहीं मिल पा रहा, हम खजाना भरने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब मीटिंग में जाने पर टीए व डीए भी दिया जाएगा। संवाद के दौरान कई बार मंत्री देहाती लहजे में बात कर गईं। इसी बीच मंत्री ने कहा कि हमें कुपोषित खत्म करना है, जबकि उन्हें यह कहना था कि हमें कुपोषण खत्म करना है।
मंत्री ने ऐसे खोली अपने विभाग की पोल
– जब कार्यकर्ता व सहायिकाओं ने अपने काम की अधिकता बताते हुए कहा कि हम सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक केंद्र पर रहते हैं, सभी काम भी हम ही करते हैं। यह सुनकर महिला बाल विकास विभाग मंत्री इमरती देवी ने कहा कि हमें पता है कि केंद्रों पर क्या हो रहा है, कितने समय तक खुलते हैं और कई जगह केंद्रों में भूसा व चना भरा हुआ है।

– एक कार्यकर्ता ने कहा कि हमें सभी तरह के काम में लगा दिया जाता है, तो मंत्री ने कहा कि हमने स्पष्ट कर दिया है कि केवल चुनाव को छोडक़र कोई दूसरा काम कार्यकर्ता व सहायिका से न करवाया जाए। हम यह भी प्रयास कर रहे हैं कि चुनाव में भी उनकी ड्यूटी न लगाई जाए। मंत्री ने कहा कि हमारी कार्यकर्ताव सहायिका को भीड़ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कतईन किया जाए। यानि मंत्री ने माना कि सरकारी कार्यक्रमों में कार्यकर्ताव सहायिका को भीड़ बढ़ाने के लिए लाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो