अमेरिका से कोविड एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम ने शिवपुरी के डॉक्टरों को दी सलाह

खाली पेट शुगर लेबल 300 से अधिक होने पर ब्लैक फंगस संक्रमण का खतरा: डॉ. शाह

By: rishi jaiswal

Published: 20 May 2021, 11:03 PM IST

शिवपुरी। गिव बेक टू इंडिया मुहिम अमेरिका के कोविड एक्सपर्ट डाक्टरों की टीम ने गुरुवार को जूम मीटिंग में रवि गोयल व उनके वालेंटियर कपिल त्यागी के माध्यम से जिला अस्पताल के आइसीयू एवं कोविड वार्ड में भर्ती 20 मरीजों व डॉक्टरों को परामर्श दिया। उन्होंने बताया कि जिन मरीजों का ब्लड शुगर बहुत ज्यादा नीचे गिर रहा है या जिन कोरोना से पीडि़त मरीजों का ब्लड शुगर खाली पेट 300 से अधिक जा रहा है, ऐसे मरीजों के ब्लड शुगर तो तत्काल नियंत्रित किया जाना अति आवश्यक है।

डॉ. पंकज शाह ने बताया कि कोविड से पीडि़त मरीजों का शुगर लेबल दिन में दो बार चेक किया जाना चाहिए तथा अगर ब्लड शुगर खाली पेट 300 से अधिक जा रहा है तो ऐसे पेशेन्ट को ब्लैक फंगस होने की संभावना काफी बढ़ सकती है। ऐसे मरीजों को तत्काल आवश्यक दवाइयां या इन्सूलिन दिया जाना चाहिए। अमेरिका में ऐसे कई केसों में, जिनकी ब्लड शुगर 300 से अधिक हो गई थी ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया गया है। इस दौरान उन्होंने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी चर्चा की गई, जिसमें मरीजों ने बताया कि उन्हें अच्छा मेडिसिन एवं इलाज मुहैया कराया जा रहा है।

इसके साथ ही एक और मरीज जो कि 69 आक्सीजन सेचुरेशन पर एवं एचआरसीटी स्कोर 20 से अधिक होने पर भी उनको सही से इलाज करके आज पूर्णत: ठीक होने पर घर के लिए रवाना किया है। बेहतर कार्य के लिए चिकित्सकों को सम्मानित भी किया गया। जिसमें डॉ. पवन जैन, डॉ. संजय ऋषिश्वर, डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर सीविल सर्जन, डॉ. दिनेश अग्रवाल, डॉ. संतोष पाठक, डॉ. गिरीश चतुर्वेदी, डॉ. अनूप गर्ग, डॉ. चंद्र शेखर गुप्ता, वार्डबॉय आईसीयू, आईसीयू की साफ -सऊाई करने वाले सफाई सहायक को एक-एक पौधा एवं उपहार देकर उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट किया।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned