script…तो पूरा शहर हो जाएगा बीमार | Then the whole city will be sick | Patrika News

…तो पूरा शहर हो जाएगा बीमार

locationशिवपुरीPublished: Nov 08, 2017 11:20:04 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

पांच दिन से शहर में नहीं हुई सफाई, सफाईकर्मी हड़ताल पर , चर्चाओं तक सिमटी नपा

Dirt, diseases, strike, sweeper, municipality, problem, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. देश भर में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान का शिवपुरी शहर में मखौल बन गया। पांचवे दिन भी नपा के सफाईकर्मी काम पर वापस नहीं लौटे, जिससे पूरा शहर कचराघर में तब्दील हो गया। हर तरफ फेंके जा रहे सूखे-गीले कचरे से उठ रही दुर्गंध के बीच लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, साथ ही कई तरह की संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी बढ़ गया। जिला अस्पताल के सीएस का कहना है कि यदि ऐसे ही हालात रहे तो पूरा शहर बीमार हो जाएगा। उधर नपा के जिम्मेदार बैठक व चर्चाओं तक सिमट कर रह गए।
शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोड की सडक़ को नगरपालिका अभी तक बनवा नहीं सकी और इस खुदी हुई सडक़ पर पांच दिन से फेंकी जा रही गंदगी के चलते अब लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है। शहर में चौतरफा कचरा ही कचरा नजर आ रहा है और यह सब इसलिए हो गया, क्योंकि पिछले पांच दिन से नगरपालिका के सफाईकर्मी काम बंद हड़ताल पर हैं। नपा के जिम्मेदार कह रहे हैं कि हम अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सफाईकर्मी मान नहीं रहे। यानि सभी तरह के प्रयास विफल हो गए और अब शहर में सफाई व्यवस्था इसी तरह ध्वस्त पड़ी रहेगी। शहरवासी इसी उम्मीद में हैं कि शायद कोई बीच का रास्ता निकले और बाजार व कॉलोनियों में फिर से सफाई नजर आए। लेकिन अभी तक के हालातों में ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा।
राजनीति में हस्तक्षेप, जनहित में चुप्पी
नगरपालिका परिषद की बैठक में हो रही राजनीति के चलते प्रशासन ने हस्तक्षेप करते हुए बिना देर किए दस्तावेज तो जब्त करवा लिए। लेकिन जिस कचरा व गंदगी से शहर की ढाई लाख की आबादी परेशान होकर बीमारियों का खतरा झेल रही है, उस पर प्रशासन ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया। प्रशासन के जिम्मेदार यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं कि नगरपालिका स्वायत्ती संस्था है।
फोटो सेशन कराने वाले नहीं आ रहे नजर
जिन लोगों ने 2 अक्टूबर को शिवपुरी शहर में साफ-सुथरी सडक़ पर झाडू लेकर फोटो सेशन करवाया, वे भी नजर नहीं आ रहे। उस समय तो महज औपचारिकता रही, लेकिन वो ही झाडू यदि अब उठ जाती, तो शायद शहर साफ होने के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य भी पूरा हो पाता। भाजपा जिलाध्यक्ष कह तो रहे हैं कि आज बुधवार की शाम को हम बैठक करके गुरुवार को कार्यकर्ताओं के साथ शहर की सफाई में जुटेंगे।

सफाई कर्मियों से चर्चा जारी
कल मंगलवार को हमारी चर्चा हुई तो हड़ताल खत्म करने की बात सफाईकर्मी मान गए थे। लेकिन फिर उन लोगों ने कुछ नई मांग रख दी, जिसके चलते शहर में सफाई की शुरुआत नहीं हो सकी। इस संबंध में जिलाधीश से भी बात हुई है, सफाईकर्मियों से चर्चा जारी है।
रणवीर कुमार, सीएमओ नपा शिवपुरी
तो बिगड़ेंगे हालात
किसी भी तरह का रोग होने पर डॉक्टर की सबसे पहली सलाह यही होती है कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अब जबकि पूरा शहर ही कचरे में तब्दील हो गया है तो ऐसे में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ गया। क्योंकि गंदगी के बीच ही बीमारियों के वैक्टीरिया-वायरस पनपते हैं। यदि जल्दी ध्यान नहीं दिया तो पूरा शहर ही बीमार हो जाएगा।
डॉ. जेआर त्रिवेदिया, सिविल सर्जन जिला अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो