शहर के किसी भी एटीएम में नहीं है कोरोना संक्रमण बचाव के उपाय

ऐसे हालातों में किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा एटीएम के माध्यम से इस बीमारी को फैलाए जाने का खतरा बना हुआ है। लीड बैंक अधिकारी ने भी अपनी मजबूरियां गिनाते हुए उपभोक्ताओं को ही सावधानी रखने की सलाह दे डाली।

By: shatrughan gupta

Published: 23 Apr 2020, 08:51 PM IST

शिवपुरी। एक तरफ जहां शासकीय दफ्तरों में थंब मशीन पर हाजिरी इसलिए बंद करवा दी गई, ताकि कोरोना का संक्रमण न फैल सके, वहीं दूसरी ओर शहर के किसी भी एटीएम में न तो सेनेटाइजर है और न ही पैसा निकालने, आने वालों के बीच में सोशल डिस्टेंस नजर आ रहा है, जबकि एटीएम में सभी तरह के लोग पैसा निकालने आते हैं। उसके की-बोर्ड पर कई बार उंगलियां लगाई जा रही हैं।

ऐसे हालातों में किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा एटीएम के माध्यम से इस बीमारी को फैलाए जाने का खतरा बना हुआ है। लीड बैंक अधिकारी ने भी अपनी मजबूरियां गिनाते हुए उपभोक्ताओं को ही सावधानी रखने की सलाह दे डाली।

एक नजर में शहर के एटीएम और वहां की व्यवस्थाएं

स्थान: कलेक्ट्रेट के पास
हालात: यहां पर एटीएम की दो मशीने हैं, जिनमें से पैसा निकालने के लिए जगह कम होने की वजह से पांच लोग एक-दूसरे से बिल्कुल नजदीक खड़े होकर पैसा निकालने की प्रक्रिया पूरी करते मिले। यहां सेनेटाइजर नाम की कोई चीज नहीं रखी गई तथा सोशल डिस्टेंस भी ताक पर नजर आया। यहां तो बैंक नियमों का भी उल्लंघन मिला, जिसमें एटीएम में एक बार में एक ही शख्स को होना चाहिए।

स्थान: फिजीकल क्षेत्र

हालात: यहां एटीएम की बाहर से ही हालत ऐसी नजर आ रही थी कि यहां पर गेट की हालत भी जर्जर है। गार्ड यहां पर तैनात नहीं है और सेनेटाइजर भी एटीएम में कहीं नजर नहीं आया। पैसा निकालने के लिए आने वाले लोग यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग को ताक पर रखकर एक-दूसरे के नजदीक खड़े होकर राशि निकालने की प्रक्रिया को पूरा करते हैं। एटीएम के अंदर न तो सेनेटाइजर था और न ही कोई सुरक्षा उपाय मिले।

स्थान: गुरुद्वारा चौक

हालात: गुरुद्वारा चौक स्थित एसबीआई शाखा के पास ही राशि जमा करने व राशि निकालने वाले एटीएम लगे हुए हैं। यहां पर तो गार्ड भी रहता है, लेकिन वो भी कहीं नजर नहीं आया। इस एटीएम पर सोशल डिस्टेंस तो दूर-दूर तक नजर नहीं आया, वहीं बैंक के पास ही एटीएम होने के बावजूद इनमें सेनेटाइजर कहीं नजर नहीं आया। यहां पर भी लोग पैसा निकालने में व्यस्त नजर आए।

यह बोले लीड बैंक अधिकारी
जिन एटीएम पर गार्ड है, वहां सेनेटाइज व सोशल डिस्टेंसिंग का नियम पालन करवाया जाता है। वैसे हमारे अधिकांश एटीएम पर गार्ड नहीं है, आरबीआई ने इसकी परमिशन नहीं दी है। एटीएम से राशि निकालते समय उपभोक्ता पेपर रखकर बटन दबाएं, यह नियम भी बैंक ने जारी किए हैं।

- हृदेश सिकरवार, लीड बैंक अधिकारी शिवपुरी

shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned