शिवपुरी में मिला तीसरा कोरोना पॉजीटिव

सोमवार को सोहेल व इस्माइल का सैंपल भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आज जब आई तो सोहेल पॉजीटिव व इस्माइल की नेगेटिव रिपोर्ट आई।

By: rishi jaiswal

Published: 05 May 2020, 09:39 PM IST

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में कोरोना का तीसरा पॉजीटिव मरीज मंगलवार को मोहम्मद सोहेल के रूप में मिला। मूलत: कोलारस एप्रोच रोड का रहने वाला सोहेल मुजफ्फरपुर के मदरसे में पढ़ाई कर रहा था और एक दिन पूर्व ही अपने साथी इस्माइल के साथ शिवपुरी आया और अपने घर ना जाते हुए पुरानी शिवपुरी ईदगाह के पास स्थित मदरसे में रूका था।

सोमवार को सोहेल व इस्माइल का सैंपल भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आज जब आई तो सोहेल पॉजीटिव व इस्माइल की नेगेटिव रिपोर्ट आई।

तीसरा मरीज चिन्हित होते ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अमले ने पुरानी शिवपुरी मदरसे के एरिया के साथ-साथ कोलारस एप्रोच रोड पर सोहेल के निवास के आसपास का एरिया प्रतिबंधित कर दिया। इसके अलावा अब पुलिस यह पता करने में जुट गई है कि सोहेल इस दौरान किन लोगों से मिला।

शिवपुरी में 2 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद बीते 26 मार्च से कोई नया मरीज सामने ना आने की वजह से जिले को पहले ऑरेंज और फिर ग्रीन जोन में तब्दील किया गया।

ग्रीन होने के बाद शिवपुरी का बाजार अभी तक पूरी तरह खुल भी नहीं पाया था कि 40वें दिन तीसरा पॉजीटिव मिलने के बाद अब जोन बदलने की आशंका भी बढ़ गई।

पुरानी शिवपुरी के ईदगाह स्थित मदरसे में रूका सोहेल कोलारस के एप्रोच रोड का रहने वाला है पिछले लंबे समय से वो मुजफ्फरपुर के एक मदरसे में पढ़ाई कर रहा था।

सोहेल को वहां से लाने के लिए 3 अप्रैल को ई-पास बना था, जिसमें उसे लेने के लिए अकील व ड्राइवर इसरार के अलावा इस्माइल भी साथ आया था।

4 अपै्रल सुबह यह लोग वापस आए तो बाहर से आने वाले इस्माइल व सोहेल का सुबह 9 बजे सैंपल लेने के बाद उन्हें जाने दिया। सैंपल देने के बाद इस्माइल व सोहेल शिवपुरी के मदरसे में जाकर रूक गए। आज शाम जब सैंपल रिपोर्ट आई तो सोहेल पॉजीटिव व इस्माइल की नेगेटिव आई।

नाम को लेकर असमंजस

तीसरा पॉजीटिव मिला मोहम्मद सोहेल पुत्र शरीफ खान निवासी एप्रोच रोड कोलारस, के नाम को लेकर असमंजस बना हुआ है। क्योंकि इसे मुजफ्फरपुर से वापस लाने के लिए जो ई-पास बनवाया गया, उसमें उसका नाम मोहम्मद शोएब लिखा हुआ है।

4 आए, 2 का लिया सैंपल, फिर जाने दिया

बताते हैं कि मुजफ्फरपुर के सहारनपुर देववन, जहां मदरसे में सोहेल पढ़ रहा था, वो जिला रेड जोन में होने के साथ वहां बड़ी संख्या में पॉजीटिव मरीज होना बताया गया है।

ऐसे में रेड जोन से लाने के लिए प्रशासन ने आसानी से ना केवल परमीशन दे दी, बल्कि वहां से ड्राइवर सहित ४ लोग आए, लेकिन जिला अस्पताल में केवल उन दोनों का ही सैंपल कराया, जो बाहर से आए, जबकि उनके साथ आने वाले दोनों को घर जाने दिया।

यह स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही रही, क्योंकि यदि उसी समय उक्त लोगों को संदिग्ध कोरोना आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कर दिया जाता, तो फिर अब उनसे मिलने वाले लोगों की पतारसी नहीं करनी पड़ती।

कोरोना के साथ बाजार को लेकर बढ़ी चिंता

शिवपुरी जिले में तीसरा पॉजीटिव मिलते ही शहरवासी कोरोना के साथ-साथ इस बात को लेकर चिंतित हो गए कि इतने दिनों बाद पूरा बाजार खुलने की नौबत आई थी, लेकिन अब फिर से वो ही बंदिशें लग जाएंगी।

तीसरा मरीज मिलते ही शहरवासी खबरनवीसों को फोन लगाकर यही पूछते रहे कि अब क्या बाजार पूरा खुलेगा या फिर फिर से वैसे ही लॉकडाउन का दर्द झेलना पड़ेगा।

पुराने रूप में फिर आएगा शहर
पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि शिवपुरी में बाजार अब पुराने स्वरूप में ही खुलेगा। यानि सुबह 7 से शाम 5 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, जैसा आज से पहले होता था।

यह बोले सीएमएचओ

बाहर से आए सोहेल व इस्माइल का सैंपल सोमवार सुबह लिया था, जिसमें सोहेल पॉजीटिव व इस्माइल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हमने कोलारस व शिवपुरी शहर के मदरसे वाला एरिया क्वारंटीन कर दिया है। अब इनको लाने वाले दोनों लोगों के अलावा सोहेल के परिजनों का भी सैंपल लिया जाएगा।

डॉ. एएल शर्मा, सीएमएचओ, शिवपुरी

Show More
rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned