कोरोना काल में भी कॉलेज में उमड़ा हजारों बच्चों का हुजूम

सुरक्षा के नहीं कोई इंतजाम, कोरोना संक्रमण फैलने की बढ़ी आशंका
प्रबंधन का कहना, छात्र कई तरह की जानकारी लेने आए कॉलेज

शिवपुरी. छात्रों का हुजूम एकत्रित होने से कोरोना संक्रमण सामूहिक रूप से छात्रों को अपना शिकार न बना ले, इसी कारण से स्कूल और कॉलेजों पर ताले लगाए गए हैं, परंतु गुरुवार को शासकीय माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक साथ हजारों छात्रों का हुजूम उमड़ पड़ा। जब अचानक से कॉलेज में उमड़ी भीड़ के संबंध में जब कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो प्रबंधन का कहना था कि गुरुवार को परीक्षा की जानकारी पाने, एडमीशन की लिस्ट देखने सहित तमाम सूचनाएं पाने के लिए बच्चों की भीड़ एक साथ कॉलेज में आ गई। खास बात यह है कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा के कोई इंतजाम कॉलेज में नजर नहीं आए। ऐसे में शिवपुरी में एक बार फिर इस हुजूम के कारण कोरोना संक्रमण की आशंका बढ़ गई है।


जानकारी के अनुसार गुरुवार को कॉलेज में अचानक से हजारों विद्यार्थियों की भीड़ अचानक उमड़ पड़ी। जब इस संबंधन में छात्रों सहित कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो पता चला कि गुरुवार को पीजी और एलएलबी की एडमीशन लिस्ट निकली थी, इस लिस्ट को देखने के लिए सैंकड़ों विद्यार्थी कॉलेज पहुंचे। इसके अलावा इंटरनल एग्जाम के प्रश्न पत्र जो कॉलेज प्रबंधन ने नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए थे उन्हें देखने और ग्रेजुएशन के द्वितीय चरण के रजिस्ट्रेशन के संबंध में जानकारी हासिल करने के लिए छात्र वहां पहुंचे थे। कॉलेज पहुंचे विद्यार्थियों का कहना था कि अगर कॉलेज प्रबंधन यह सब जानकारियां ऑनलाइन कर देता तो उन्हें यहां नहीं आना पड़ता। वहीं दूसरी ओर कॉलेज प्रबंधन का कहना था कि उनके द्वारा जानकारी जीओवीटी डॉट पीजी कॉलेज शिवपुरी डॉट ओआरजी पर अपलोड कर दी है, परंतु विद्यार्थी प्रत्यक्ष रूप से भी कई तरह की जानकारियां हासिल करना चाहते हैं, इस कारण कॉलेज आ जाते हैं जबकि सारी जानकारी बेबसाइट पर अपलोउ है। कॉलेज प्रबंधन ने बच्चों से अपील की है कि उन्हें सारी जानकारी बेबसाइट पर ही मिल जाएंगी, ऐसे में जहां तक हो वह कॉलेज आने से बचें।


ओपन बुक सिस्टम से होंगे एलएलबी के एग्जाम

एलएलबी के एग्जाम इस बार ओपन बुक सिस्टम के आधार पर आयोजित होंगे। इसी क्रम में एलएलबी थर्ड इयर के प्रश्न पत्र 12 सितंबर को जीवाजी विश्वविद्यालय की बेबसाइट व एसआईएस लॉगिन पर अपलोड हो जाएंगे। परीक्षार्थियों को 13, 14, 15, 16 सितंबर की तारीख एग्जाम पेपर लिखने के लिए मिलेगी। परीक्षार्थियों को यह उत्तर पुस्तिकाएं 17 और 18 सितंबर को कॉलेज में जमा कराना होंगी। इसी तरह एलएलबी सेकेण्ड और फोर्थ सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन के लिए 11, 12, 13 सितंबर की तारीख परीक्षार्थियों को लिखने के लिए मिलेगी। आंतरिक मूल्यांकन के प्रश्नपत्र 11 सितंबर की सुबह वाट्सएप ग्रुप पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इन परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिकाएं 14 सितंबर को कॉलेज के लॉ डिपार्टमेंट में जमा करानी होंगी।
कॉलेज से नहीं मिलेंगी उत्तर पुस्तिकाएं
यहां बताना होगा कि इस बार किसी भी प्रकार की परीक्षा अथवा आंतरिक मूल्यांकन संबंधी परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका कॉलेज प्रबंधन द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। ऐसे में परीक्षार्थी ए-4 साइज के आठ पेज (जो आगे पीछे मिलाकर 16 पेज होंगे) की कॉपी बनाकर उसमें अपने प्रश्नों के जबाब लिखकर कॉलेज में जमा करवाएं।

कॉलेज में इस समय प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ साथ आंतरिक मूल्यांकन और अन्य परीक्षाएं भी शुरू होने वाले हैं। इस वजह से गुरुवार को परीक्षार्थियों का हुजूम कॉलेज में उमड़ आया, जबकि हमने सभी जानकारियां, प्रश्न पत्र कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी। मैं बच्चों को बताना चाहता हूं कि उन्हें उनकी परीक्षा, प्रवेश आदि से संबंधित सभी जानकारियां कॉलेज की बेबसाइट पर मिल जाएंगी, ऐसे में वह कॉलेज आने से बचें।
महेंद्र कुमार, प्राचार्य, कॉलेज

महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned