scriptthree toll placed in 15 kilometers people have to pay 370 rupees | 15 किलोमीटर में लगाए तीन टोल, वाहन चालकों को देने पड़ते हैं 370 रुपए | Patrika News

15 किलोमीटर में लगाए तीन टोल, वाहन चालकों को देने पड़ते हैं 370 रुपए

  • टोल पर सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं, लगी रहती हैं लंबी लाइनें

 

शिवपुरी

Updated: March 26, 2022 11:38:57 pm

संजीव जाट @ बदरवास. शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में अजीबो गरीब टोल का खेल है। यहां महज 15 किलोमीटर के अंदर तीन टोल नाके हैं, जिन पर भुगतान इस क्षेत्र की जनता को करना पड़ता है। इस ओर न जनप्रतिनिधि और न ही प्रशासनिक अमले ने ध्यान दिया। अगर यह तीनों टोल पर एक व्यक्ति को 370 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। हालात यह है कि इन टोल पर पड़ताल की जाए तो सुविधा के नाम पर कुछ नहीं मिलता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एनएचएआई के नियमानुसार 60 किमी के बाद ही दूसरा टोल होना चाहिए, लेकिन यहां पर यह नियम भी ताक पर रखा हुआ है।
15 किलोमीटर में लगाए तीन टोल, वाहन चालकों को देने पड़ते हैं 370 रुपए
15 किलोमीटर में लगाए तीन टोल, वाहन चालकों को देने पड़ते हैं 370 रुपए
हाईवे पर स्थित पूरनखेड़ी टोल यूं हीं हमेशा चर्चा में रहता है, जहां प्रत्येक दिन विवाद होते रहते हैं। पड़ोरा से राजस्थान जाने वाले लोगों को खरई पर टोल टैक्स देना पड़ता है, जबकि तीसरा टोल देहरदा-पचावली पर मौजूद है। पूरनखेड़ी टोल नाके पर रात्रि के समय फास्ट टेग मशीन खराब होने पर डबल चार्ज लिया जा रहा है, फास्ट टेग भी और नगद भी वसूल किया जाता है। जो नहीं देते उन्हें वहां तैनात बंदूकधारी कर्मचारी इर्दगिर्द घूमते हैं, उनसे विवाद की बजाए वहां से बचकर निकलने का रास्ता ढूंढ़ते हैं।
बदरवास निवासी गोविंद अवस्थी बीते रोज कोटा जा रहे थे तभी उनकी गाड़ी को रोक लिया। फिर जब शिकायत शाखा में शिकायत की गई तब काफी देर करीब एक घंटे मशक्कत के बाद निकलने दिया गया। यह कोई पहला वाकया नहीं है, बल्कि यहां पर आए दिन इसी तरह के विवाद होते रहते हैं।
पूरनखेड़ी पर टोल पूरा, सुविधा अधूरी

बदरवास से महज 15 किमी दूर पूरनखेड़ी टोल, सबसे महंगा टोल है और इस टोल पर बगैर पुलिस वेरिफिकेशन के तैनात कर्मचारी, इस टोल से निकलने वालों से विवाद करते आसानी से देखे जाते हंै। यहां हमेशा टोल पर लंबी लाइन लगी रहती है। यह टोल एक बार तब चर्चा में आया था जब भाजपा के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंदकमार चौहान सहित प्रदेश के कई जनप्रतिनिधियों से यहां विवाद हो गया था।
बन्द रहती है हाईवे की लाइटें

नियमानुसान तो जब टोल लिया जाता है तो वहां सुविधा भी पूरी मिलनी चाहिए, लेकिन यहां ऐसा नही है। गुना से लेकर शिवपुरी तक की व्यवस्था का जिम्मा है, लेकिन देखा जाए तो एक दर्जन अंडरपास है लेकिन उन पर लगे खंबों पर लाइट नहीं जलती है। इसके अलावा गुना से लेकर शिवपुरी तक 110 किमी की सडक़ पर जगह-जगह गड्ढे होने के साथ ही सडक़ कई जगह बिना डामरीकरण की होने की वजह से वाहन चालकों केा परेशानी झेलनी पड़ती है।
देहरदा पर गंगोत्री टोलटैक्स

यह टोल जब से प्रारंभ हुआ है तब से लेकर अभी तक टोल तो वसूला जा रहा है, लेकिन यहां तक पहुंचने वाली सडक़ की मरम्मत पर किसी ने ध्यान नही दिया। जबकि सडक़ के मेंटेनेंस का जिम्मा इस टोल का ही है। सडक़ के नाम पर यहां गहरे गड्ढेे एवं इन गड्ढों के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं, बावजूद इसके उक्त ठेकेदार के द्वारा कोई मेंटेनेंस नहीं कराया जा रहा, जिसके चलते टोल चुकाने भी हिचकोले लेकर ही निकल रहे हैं।
बोले एनएचएआई प्रभारी: सुधरवाएंगे व्यवस्थाएं

तीन टोल में से एक टोल तो स्टेट हाईवे पर है, जबकि दो टोल नेशनल हाईवे पर हैं। दो नेशनल हाईवे इतने नजदीक हैं तो उसकी गाइड लाइन क्या है, यह पता करवाते हैंं। सडक़ों की दुरुस्ती व लाइटों को बदलने का काम जल्द ही करवाएंगे।
गणेश राय, प्रोजेक्ट प्रभारी एनएचएआई गुना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.