ओपनिंग होते ही टोल प्लाजा पर ओवरलोड वाहनों से वसूला दस गुना जुर्मान, हुआ विवाद

हंगामा के बाद मौके पर पहुंची पुलिस तो बिना जुर्माने के जाने दिए वाहन

By: Rakesh shukla

Published: 07 Jun 2018, 10:51 PM IST

शिवपुरी/कोलारस. थाना अंतर्गत पूरनखेड़ी फोरलेन पर बने टोल प्लाजा की बीती रात्रि ओपनिंग होने के दस मिनट बाद हाइवे पर आधे घंटे तक जाम के हालात बन गए। सडक़ की दोनों साइड में सैकड़ों वाहनों की कतार लग गई, जिसमें यात्री वाहन भी फंसे रहे। जाम के यह हालात ओवरलोड वाहनों की चेकिंग के दौरान उनसे दस गुना अधिक जुर्माना वसूलने से बने। सूचना मिलने पर कोलारस थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जाम हटवाया।
जानकारी के मुताबिक बुध-गुरूवार की अर्ध रात्रि पूरनखेड़ी स्थित टोल प्लाजा का शुभारंभ हुआ।इस अवसर पर इरकॉन कंपनी, वीकेएम टूल कंपनी एवं एनएचएआई के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। प्लाजा की ओपनिंग के बाद यहां से गुजरने वाले वाहनों को मिठाई खिलाई गई। इसके पश्चात वाहनों से विधिवत टैक्स वसूला जाने लगा। चूंकि वाहन चालकों को पता नहीं था कि टोल चालू हो गया है इसलिए अधिकांश वाहन चालक टैक्स देने में आनाकानी कर रहे थे। इस दौरान ओवरलोड वाहनों से दस गुना अधिक जुर्माना भी लिया जा रहा था, जिसे देने में वाहन चालक तैयार नहीं थे। इसी बात को लेकर हाइवे पर 30 मिनट तक जाम के हालात बने रहे। जाम में यात्री वाहन फंसे रहे, जिससे मुसाफिरों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम लम्बा खिंचता देख टोल अधिकारियों ने ओवरलोड वाहनों से अधिक जुर्माना न लेते हुए जाने दिया।

20 किमी के दायरे में 48 गांव के कार चालकों के बनेंगे मंथली पास
टोल-प्लाजा से कार के गुजरने पर 100 रूपए शुल्क वसूला जा रहा है और रिर्टन में 155 रुपए है। टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में 48 गांवों को चिह्नित किया गया है। चूंकि आसपास गांवों के कार वाले सेसर्ई से लुकवासा और कोलारस से लुकवासा दिन में दो-चार वार प्लाजा से निकलते हैं इसलिए कंपनी ने उन्हें शुल्क में छूट देते हुए 255 रुपए का मंथली पास जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे शुल्क को लेकर हर दिन विवाद की स्थिति न बने । इस दायरे में कोलारस, लुकवासा, सेसई सडक़, नेतवास, बेंहटा, पूरनखेड़ी, राई, बेंटरा आदि 48 गांव शािमल हैं।

जिला पास कॉमर्शियल वाहनों को मिलेगी छूट
मेटाडोर, टेम्पो, बैन, आपे जैसे छोटे-छोटे कॉमर्शियल वाहन कोलारस के 20 किमी के एरिया में प्रतिदिन इधर से उधर आते-जाते हैं। टोल कंपनी ने उनका ख्याल रखते हुए एमपी-33 पास इस तरह के वाहनों को टेक्स में 50 प्रतिशत की रियायत देने का फैसला किया है।

पूरनखेड़ी स्थित टोल प्लाजा की ओपिनिंग होने के बाद अर्ध रात्रि के समय जाम लगने की सूचना मिलते ही पांच मिनट में पुलिस मौके पर पहुंची और जाम को हटवाया। वैसे भी हाइवे पर पुलिस दिन हो रात संवेदनशील क्षेत्रों में सर्तक होकर गश्त करती है। लोकल वाहनों के लिए प्लाजा के अधिकारियों को कर में छूट देना चाहिए, ताकि विवाद न हों
अवनीत शर्मा, टीआई कोलारस

Show More
Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned