कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिया प्रशिक्षण

वर्तमान में विश्व में फैल रही नोबल कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में बुधवार को सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, सेक्टर मेडीकल ऑफिसर, बीपीएम, बीसीएम, बीईई एवं अन्य विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

By: Rakesh shukla

Published: 19 Mar 2020, 10:24 PM IST

शिवपुरी. वर्तमान में विश्व में फैल रही नोबल कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में बुधवार को सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, सेक्टर मेडीकल ऑफिसर, बीपीएम, बीसीएम, बीईई एवं अन्य विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में प्रेजेंटेशन के माध्यम से सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा द्वारा नोबल कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव की जानकारी दी गई। साथ ही इस बीमारी से पीडि़त मरीज के उपचार के संबंध में बताया गया कि इस कार्य में लगे चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को स्वयं का बचाव करने के लिए किट का उपयोग कैसे करना है, इसकी भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के वायरस के संक्रमण से बचने के लिये लोगों से सावधानियां बरतने को कहा है। कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों को साबुन व पानी से धोएं। खांसते व छींकते समय नाक व मुंह को ढके, ढकने में प्रयोग किए गए टिशू पेपर को किसी बंद डिब्बे में डालें। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ व पोष्टिक आहार का सेवन करें। भीड़भाड़ वाले स्थान पर न जाएं।

राशन विके्रता लगाएंगे मास्क, करेंगे सेनेटाइजर का उपयोग
राज्य शासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। राशन विके्रता के लिए मॉस्क व सेनेटाइजर का उपयोग आवश्यक कर दिया गया है। संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण अविनाश लवानिया द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन विके्रताओं से कहा गया है, वे दुकान नियमित रूप से खोलें तथा पात्र परिवारों को सतत रूप से राशन का वितरण करें।

Corona virus
Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned