मैकेनिक से लेकर पलम्बर तक हो रहे परेशान

कोई रात में कर रहा काम, तो कोई ग्राहक के साथ जा रहा घर

By: rishi jaiswal

Updated: 18 Apr 2020, 08:52 PM IST

शिवपुरी। घरों में छोटे-छोटे व महत्वपूर्ण कामों के लिए एक ऐसा मेकेनिकल वर्ग है, जिसे बाजार खुलने पर ही रोजगार मिलता था, लेकिन इस लॉकडाउन ने उनकी परेशानियां बढ़ा दीं।

चूंकि परिवार के लिए रोटी की व्यवस्था तो करनी है, ऐसे में कोई तो आधी रात को काम पर निकल रहा है, तो कोई ग्राहक को ही बुला लेता है कि मैं घर पर काम कर दूंगा, लेकिन बाजार में पुलिस से मेरी सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी होगी।

घर पर टूल, ग्राहक कैसे आए

दुपहिया वाहन में होने वाली गड़बडिय़ों को सुधारने वाले मिस्त्री इम्तियाज खान की दुकान मंडी के पास है, जो लॉकडाउन के चलते बंद है।

इम्तियाज अपने घर पर पूरा टूल बॉक्स रखे हुए है, लेकिन दुकान बंद होने से उसके पास ग्राहक नहीं आ पा रहे। ऐसे में वे ही लोग उसके घर पहुंच पा रहे हैं, जो उसको व्यक्तिगत रूप से जानते हैं।

इम्तियाज का कहना है कि इस कठिन दौर में जहां परिवार की गुजर-बसर मुश्किल हो रही है, वहीं कई बाइक सवारों का काम घर पर करके उनकी परेशानियां दूर कर रहा हूं।
दुकान से ही ले जाते थे हमें लोग

पलम्बर अशोक का कहना है कि हम सुबह से आर्य समाज रोड सहित न्यू ब्लॉक की सेनेट्री की दुकानों के बाहर बैठे रहते थे। इन दुकानों पर नल-टोंटी के अलावा अन्य फिटिंग का सामान लेने जब लोग आते थे, तो हमें दुकान से अपने घर काम के लिए ले जाते थे।

अब जबकि दुकान ही बंद हैं, तो लोगों की नल-टोंटियों के लीकेज सहित अन्य काम नहीं हो पा रहे। जो हमें जानते हैं या जिनके पास हमारा नंबर है, वे हमसे संपर्क कर लेते हैं तो उनके काम हम घर जाकर कर आते हैं। परिवार की गुजर-बसर मुश्किल हो रही है।

रात 1 से सुबह 10 बजे तक करते हैं काम

इन्र्वटर सहित अन्य इलेक्ट्रिक का काम करने वाले बंटी खान बताते हैं कि लॉकडाउन के चलते हम दिन में तो किसी भी ग्राहक के घर जाकर काम नहीं करते।

दिन में जिन लोगों के फोन काम करवाने के लिए आते हैं, वहां पर हम रात 1 बजे के बाद जाते हैं, ताकि लोगों का काम भी हो जाए तथा हमें आने-जाने में परेशानी ना हो।

सुबह 10 बजे तक काम करने के बाद हम दिन में सोते हैं। बिजली के बिना तो लोगों के बहुत सारे काम ठप हो जाते हैं, ऐसे में लॉकडाउन के बीच भी हम लोगों की परेशानियां दूर कर रहे हैं।

rishi jaiswal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned