scriptभारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया | Union Minister Jyotiraditya attended the beneficiary conference of Kha | Patrika News
शिवपुरी

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधियाखनियाधाना के हितग्राही सम्मेलन में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य

शिवपुरीFeb 07, 2024 / 02:23 pm

sanuel Das

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया
खनियाधाना के हितग्राही सम्मेलन में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य
शिवपुरी। भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। यह बात मंगलवार को जिले के खनियांधाना में आयोजित हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही। साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को लाभ वितरण प्रमाण पत्र प्रदान किए तथा स्वरोजगार के लिए ऋण वितरण चेक प्रदान किए।
सिंधिया ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में आजीविका मिशन से जुड़ी कई महिलाओं को सुना है। यह परिवर्तन केवल पिछोर या शिवपुरी जिले में नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं, यह मोदी की गारंटी है। आजादी के 75 वर्षों में कई सरकारों ने काम किया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में सभी के सपनो को अपना संकल्प बना लिया। मीराबाई और रजनी की यह कहानी बताती है कि आजीविका मिशन से जुडक़र दीदियां लखपति बन गई हैं। किसी ने दुकान लगाई तो किसी ने पशुपालन किया और आज दीदियां आर्थिक रूप से सशक्त हैं।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है।
सिंधिया ने कहा कि पहले महिलाएं चूल्हे पर काम करती थीं, जिसका धुआं उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आज उज्जवला गैस कनेक्शन से महिलाओं को गैस चूल्हा मिल गया है। यहां 27900 महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन मिला है। आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का नि:शुल्क उपचार की सुविधा है। केवल 1,75,600 आयुष्मान कार्ड धारक पिछोर विधानसभा में ही हैं। इसी प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि से पिछोर खनियाधाना में करीब 64 हजार किसान लाभ ले रहे हैं। लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना योजना जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।
कार्यक्रम में पिछोर विधायक प्रीतम लोधी, कोलारस विधायक महेंद्र यादव, पूर्व विधायक जसमंत जाटव, भैया साहब लोधी, जिलाध्यक्ष राजू बाथम, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, पार्षदगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
इन हितग्राहियों को किया लाभान्वित
उषा लोधी को 3 लाख रुपए का ऋण, ममता जाटव को 50 हजार का चैक किराने की दुकान के लिए, उर्मिला साहू बद्रीप्रसाद को आयुष्मान कार्ड, विजय अहिरवार को मूंगफली प्लांट के लिए 15 लाख का ऋण, ममता कुशवाह को 9 लाख का ऋण मसाला उद्योग के लिए स्वीकृत किया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत अमरवती आदिवासी, गजिया आदिवासी को पीएम आवास स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8sac5i

Hindi News/ Shivpuri / भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लिया प्रधानमंत्री ने संकल्प: सिंधिया

ट्रेंडिंग वीडियो