script108 एम्बुलेंस में भी मरीज असुरक्षित | Unsafe patient in 108 ambulance | Patrika News

108 एम्बुलेंस में भी मरीज असुरक्षित

locationशिवपुरीPublished: Aug 08, 2018 10:38:09 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

ईएमटी बोला, सब जानने के बाद भी सीएमएचओ ने कर दी ऑडिट

108 ambulance, patient, unsafe, hospital, CMHO, trouble, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

108 एम्बुलेंस में भी मरीज असुरक्षित

शिवपुरी. किसी सडक़ हादसे या झगड़े में गंभीर रूप से घायल हुए मरीजों को हाईटैक एम्बुलेंस उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन ने 108 एम्बूलेंस का प्रावधान किया है, ताकि मरीज को घटना स्थल से अस्पताल तक और लोअर सेंटर से हायर सेंटर तक रैफर करने के दौरान एम्बुलेंस में प्राथमिक उपचार मिल सके और वह सुरक्षित रहें। शासन का यह उद्देश्य कितना पूर्ण हो रहा है? यह जानने के लिए बुधवार को पत्रिका ने 108 एम्बूलेंस में मरीजों को मिल रही सुविधाओं की पड़ताल करते हुए उसमें मौजूद चिकित्सा उपकरणों की हकीकत जानने के लिए एक ईएमटी से बात की। पत्रिका ने ईएमटी से यह जानने का प्रयास किया कि उसकी एम्बूलेंस में चिकित्सा उपकरणों की क्या स्थिति है? इस पर ईएमटी ने स्वीकार किया कि एम्बुलेंस में उपकरण है ही नहीं। जो उपकरण एम्बूलेंस में मौजूद हैं वह सिर्फ शोपीस हैं और वर्किंग कंडीशन में नहीं हैं। इस पर पत्रिका ने ईएमटी से मरीजों की सुरक्षा को लेकर सवाल पूछा तो उसका कहना था कि यह बात तो आप सीएमएचओ से पूछें? सीएमएचओ गाड़ी का ऑडिट कर रहे हैं, उन्होंने सब कुछ जानने के बाद भी आखिर ऑडिट कैसे कर दिया ?
सूत्रों का कहना है कि पिछले एक साल से जिले में चलने वाली १६ एम्बुलेंस में यह चिकित्सकीय उपकरण पूरी तरह से खराब पड़े हैं। लगातार इन उपकरणों की डिमांड की जा रही है, परंतु विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा और मरीजों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।
बीपी चैक करने की व्यवस्था न पल्स
जिन 108 एम्बुलेंस में घायल और गंभीर मरीज को प्राथमिक उपचार और दवाएं देने का दावा किया जाता है। उन एम्बुलेंस की हकीकत यह है कि उनमें न तो बीपी चेक करने की व्यवस्था है और न ही पल्स नापने की। एम्बुलेंस में ग्लूकोमीटर ऐसी स्थिति में हैं कि उससे मरीज की डायबिटीज तक चैक नहीं की जा सकती। थर्मामीटर कभी भी मरीज के शरीर का ताप नहीं बता पा रहे हैं।
ये उपकरण होना अनिवार्य
नियमानुसार 108 एम्बुलेंस में पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, टॉर्च, अम्बू बैग, स्टैथोस्कोप, सर्वाइकल कॉलर, बीपी इंस्ट्रूमेंट, कॉटन व दवाएं होना अनिवार्य हैं, परंतु जिले में संचालित किसी भी १०८ एम्बुलेंस में पूरे इंस्ट्रूमेंट नहीं हैं। अधिकतर एम्बुलेंस में बीपी इंस्ट्रूमेंट, पल्स ऑक्सोमीटर, ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर, स्टैथोस्कोप खराब पड़े हुए हैं व अम्बू बैग के मास्क नहीं हैं।
जल्द लही एम्बुलेंसों में उपलब्ध कराएंगे उपकरण
हमने १५ दिन पहले ही ऑडिट कर चिकित्सकीय उपकरण खरीदने के ऑर्डर दे दिए हैं। हम जल्द ही यह सभी उपकरण एम्बुलेंसों पर उपलब्ध करा देंगे।
डॉ एएल गुप्ता, सीएमएचओ शिवपुरी
एम्बुलेंस में नहीं सुविधाएं
चार दिन पहले मुझे सांस लेने में परेशानी में आ रही थी, घबराहट हो रही थी। मुझे सीट पर सामान्य रूप से बिठा कर भेज दिया। घबराहट के बावजूद न तो मेरा कोई चेकअप किया न कोई दवा दी गई।
लालाराम चिराड़, मरीज
नहीं करते चेकअप
मुझे घबराहट होने पर मैं अस्पताल आया तो मेरी ईसीजी सही नहीं आ रही थी। इस पर डॉक्टर ने मुझे ग्वालियर रैफर कर दिया। मुझे 108 में भी सामान्य एम्बुलेंस की तरह ग्वालियर ले गए। उपकरण न होने के कारण रास्ते में मेरा कोई चेकअप आदि नहीं किया गया।
प्रेम सेन, मरीज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो