scriptउड़द खरीद की तारीख बढ़ी, कैसे होगा गेहूं का पंजीयन | Urad purchase date increased, how will wheat registration | Patrika News

उड़द खरीद की तारीख बढ़ी, कैसे होगा गेहूं का पंजीयन

locationशिवपुरीPublished: Jan 21, 2019 06:25:37 pm

गेहूं का समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए पंजीयन आज सेकिसान को पिछली बार से 105 रुपए बढ़ कर मिलेगी कीमत

Shivpuri News, Shivpuri Hindi News, Mp Hindi news, Shivpuri, Registration of wheat, Urad purchase, support price

खरीद केंद्र फाइल फोटो

शिवपुरी. किसान के खेतों में तैयार हो रही गेहूं की फसल की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए सोमवार से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू होगी। इस साल किसान को पिछली बार से 105 रुपए बढ़ाकर समर्थन मूल्य दिया जाएगा। खास बात यह है कि शासन ने उड़द खरीद की तारीख भी बढ़ा दी है।
जानकारी के अनुसार जो किसान समर्थन मूल्य पर सरकार को अपना गेहूं बेचना चाहते हैं, वह किसान 21 जनवरी से 23 फरवरी तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। किसान को उसकी फसल का वाजिब दाम देने के लिए सरकार ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य भी 1735 रुपए से बढ़ाकर 1840 रुपए कर दिया है। इस लिहाज से इस बार किसान को प्रति क्विंटल 105 रुपए बढ़ाकर रेट दी जाएगी। किसान के गेहूं की खरीदी दो माह तक 25 मार्च से 24 मई तक की जाएगी। एक ओर जहां गेहूं के समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन संबंधित खरीद केंद्रों पर ही किया जाना है, वहीं दूसरी ओर उड़द खरीद की तारीख 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी कर दी गई है। ऐसे में विचारणीय पहलू यह है कि जब 25 जनवरी तक उड़द की खरीद ही की जानी है तो फिर गेहूं का पंजीयन 21 जनवरी से कैसे हो पाएगा। इस विषय में संबंधितों का कहना है कि शासन ने भले ही पंजीयन की तारीख 21 जनवरी तय की है, परंतु वास्तविकता में पंजीयन 25 जनवरी के बाद से ही शुरू हो पाएंगे, क्योंकि उड़द की खरीदी और गेहूं का पंजीयन दोनों एक साथ संभव नहीं हो पाएंगे।
जिलेभर में बनेंगे 72 खरीद केंद्र
समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान को बहुत अधिक परेशानी का सामना करते हुए ज्यादा दूर तक नहीं जाना पड़े। गेहूं के परिवहन पर ज्यादा खर्च न आए, इसलिए जिलेभर में प्रत्येक 25 किमी की दूरी पर खरीद केंद्र स्थापित किए जाएंगे। शासन स्तर से जिले भर में 72 खरीद केंद्र बनाने का टारगेट निर्धारित किया गया है।
किसान को कराना होगा नया पंजीयन
जो किसान इस बार अपनी फसल समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं, उन सभी किसानों को इस बार अपने नए रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। पुराने रजिस्ट्रेशन को समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए मान्य नहीं किया जाएगा। किसानों को रजिस्ट्रेशन खरीद केंद्र पर कराना होगा और पंजीयन फार्म नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो