script70 फीसदी वैक्सीनेशन सेंटरों पर कम पड़ी वैक्सीन, निराश होकर लौटे लोग | Vaccines lying low at 70 percent vaccination centers | Patrika News

70 फीसदी वैक्सीनेशन सेंटरों पर कम पड़ी वैक्सीन, निराश होकर लौटे लोग

locationशिवपुरीPublished: Jun 23, 2021 10:30:49 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे दिन शिवपुरी जिले में वैक्सीन का स्टॉक शून्य हो गया तथा वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ा। शहर सहित जिले में बनाए गए 178 वैक्सीनेशन सेंटर्स में से 70 फीसदी केंद्रों पर वैक्सीन कम पड़ गई।

70 फीसदी वैक्सीनेशन सेंटरों पर कम पड़ी वैक्सीन, निराश होकर लौटे लोग

70 फीसदी वैक्सीनेशन सेंटरों पर कम पड़ी वैक्सीन, निराश होकर लौटे लोग

शिवपुरी. वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे दिन शिवपुरी जिले में वैक्सीन का स्टॉक शून्य हो गया तथा वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ा। शहर सहित जिले में बनाए गए 178 वैक्सीनेशन सेंटर्स में से 70 फीसदी केंद्रों पर वैक्सीन कम पड़ गई। जिला टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि गुरुवार को 16300 डोज आ रहे हैं, तब गुरुवार को वैक्सीनेशन किया जाएगा। पहले तो लोग वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरुक नहीं हो रहे थे, और अब इतने जागरुक हुए कि वैक्सीन ही कम पड़ गई।
ज्ञात रहे कि बीते 21 जून से शिवपुरी सहित प्रदेशभर में शुरू हुए वैक्सीनेशन महाभियान में एक दिन छोडक़र वैक्सीन लगाई जा रही है तथा 30 जून तक 1 लाख 2 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने के लिए प्रति लोगों का रुझान कम था, इसलिए प्रशासन ने नगरीय व ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरुक करने के लिए कई अभियान चलाए, ताकि लोग अधिक से अधिक इस सुरक्षा कवच के घेरे में आ जाएं। इन जागरुकता अभियानों का परिणाम यह रहा कि जब बुधवार को वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो लोगों की ऐसी भीड़ उमड़ी कि वैक्सीन ही खत्म हो गई। जिसके चलते कई वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आए लोगों को बिना वैक्सीन के ही निराश होकर वापस लौटना पड़ा।
वैक्सीन आई 58 हजार डोज , लग गई 58885 लोगों को वैक्सीन
जिले में वैक्सीनेशन महाभियान के लिए पहली खेप में 40500 डोज आए थे, जबकि मंगलवार को 17500 डोज भेजे गए थे। इस तरह दो दिन में 58 हजार डोज वैक्सीन के शिवपुरी आए। पहले दिन 21 जून को 32393 तथा बुधवार को दूसरे दिन 26492 यानि कुल 58885 डोज लगने के बाद पिछली बचत भी खत्म होकर जिले में वैक्सीन स्टॉक जीरो हो गया।
जहां निल था वैक्सीनेशन, वहां वैक्सीन पड़ी कम
पिछले दिनों शिवपुरी के अमोला में वैक्सीनेशन के लिए पहुंची टीम पूरे दिन इंतजार करती रही थी, लेकिन एक भी ग्रामीण वैक्सीन लगवाने नहीं आया था। लेकिन बुधवार को जब वैक्सीनेशन कैंप लगा तो 100 लोगों को टीका लगने के बाद भी लगभग 50 लोग अपने नंबर का इंतजार करते रहे, लेकिन वैक्सीन ही खत्म हो गई।
पिछोर के कई केन्द्रों पर खत्म हो गई वैक्सीन
जिले के पिछोर अनुविभाग में अधिकारियों व सामाजिक संगठनों की जागरूकता के चलते लोगों की भीड़ वैक्सीन लगवाने के लिए केन्द्रों पर पहुंची, लेकिन अधिकांश केन्द्रों पर वैक्सीन ही खत्म हो गई। जिसके चलते सैकड़ों लोग बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस चले गए। हालात यह रहे कि कुछ केन्द्रो पर तो सुबह 11 बजे ही वैक्सीन खत्म हो गई। यहां बता दें कि 22 जून को जनपद सभागार में एसडीएम पिछोर राजन बी नाडिया ने अधिकारियों समेत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक में 23 जून को बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन लगवाने के निर्देश दिए थे, लेकिन वैक्सीन खत्म हो जाने से कई केंद्रों से लोगों कोलौटना पड़ा।
आज आएगी वैक्सीन
आज जिले के 70 फीसदी केंद्रों पर वैक्सीन शॉर्ट पड़ गई, क्योंकि लोगों की भीड़ अधिक आ गई। हमारे स्टॉक में एक भी वैक्सीन नहीं बची और अब गुरुवार को 16300 वैक्सीन डोज आ रहे हैं। उसके बाद शुक्रवार को वैक्सीनेशन किया जाएगा।
डॉ. संजय ऋषिश्वर, जिला टीकाकरण अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो