scriptघूंघट की आड़ में सड़क पर उतरी महिलाएं, पंचायत की लापरवाही से बूंद-बूंद को परेशान ग्रामीण | women in shivpuri district protest for water in pichore | Patrika News

घूंघट की आड़ में सड़क पर उतरी महिलाएं, पंचायत की लापरवाही से बूंद-बूंद को परेशान ग्रामीण

locationशिवपुरीPublished: May 25, 2019 05:35:43 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

घूंघट की आड़ में सड़क पर उतरी महिलाएं, पंचायत की लापरवाही से बूंद-बूंद को परेशान ग्रामीण

women in shivpuri district protest for water in pichore

घूंघट की आड़ में सड़क पर उतरी महिलाएं, पंचायत की लापरवाही से बूंद-बूंद को परेशान ग्रामीण

पिछोर/मनपुरा। पिछोर की ग्राम पंचायत मनपुरा में जलकर्मी के मनमानी के चलते ग्रामीण पानी के लिए त्राही त्राही कर रहे हैं। तमाम प्रयासों के बाबजूद भी जब जलकर्मी और पंचायत ने कोई सुनवाई नहीं की तो आज महिलाएं घर की देहरी लांघ कर घूंघट की आड़ में आंदोलन के लिए सड़क पर उतर गईं तथा पानी की खाली कट्यिों के साथ जाम लगा दिया। महिलाओं ने जब पानी के लिए हाहाकार मचाया तो हालात ऐसे हो गए कि उन्हें काबू करने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ गया। वार्ड क्रमांक 11 व 12 की महिलाओं का आरोप था कि वह पानी के लिए परेशान हैं और ग्राम पंचायत बार-बार शिकायत करने पर भी ध्यान नहीं दे रही है।

आक्रोशित महिला शीला सेन, रबूदी केवट, गुड्डी बाई केवट के अलावा महेश ओझा ,अवतार सिंह यादव व लाखन सिंह यादव ने बताया कि नल जल योजना में पानी की सप्लाई देने वाला जलकर्मी शंकर परिहार पिछले 2 वर्ष से पानी की सप्लाई ठीक तरह नहीं कर रहा है। वह कभी रात को 1 बजे तो कभी 3 बजे अचानक नलों में पानी की सप्लाई दे देता है और जब तक लोग नलों के नीचे बर्तन लगाते हैं तब तक सप्लाई बंद कर देता है। महिलाओं का आरोप था कि इतना ही नहीं नशे में धुत शंकर परिहार शिकायत करने पर लोगों से अभद्रता करता है कई बार पंचायत सरपंच से भी अभद्रता करते देखा गया है। ग्रामीणों के अनुसार वह बूंद बूंद पानी के लिए परेशान हैं।

प्रभावियों को डायरेक्ट कनेक्शन, आमजन परेशान
चक्काजाम कर रही महिलाओं का आरोप है कि गांव में टंकियों को भरने के लिए ट्यूबवेल से पानी की जो डारेक्ट लाइन आई है उसमें ही कुछ अमीर प्रभावी लोगों ने दो-दो डायरेक्ट कनेक्शन कर लिए हैं। यह कनेक्शन 20 से 30 धनाढ्य और बाहुबली लोगों द्वारा किए गए हैं जिनके यहां टंकी भरने पर भी घंटो नल चलते रहते हैं। टंकी ना भरने की स्थिति में अन्य लोगों को पानी उपलब्ध नहीं हो पाता है। महिलाओं ने शिकायत में कहा कि जलकर्मी शंकर परिहार को तत्काल हटाया जाए एवं डायरेक्ट लाइन से नल कनेक्शन को काटा जाए। इसके अलावा समय पर नल सप्लाई दी जाए, रोड जाम कर रहे ग्रामीणों ने सरपंच के आश्वासन के बाद जाम खत्म किया वहीं पुलिस ने भी जलकर्मी की शिकायत आने पर प्रकरण कायम करने की बात कही है।

वार्ड क्रमांक ११ व १२ में एक दो दिन से जलकर्मी की वजह से समस्या उत्पन्न हुई है, जल्द से जल्द उसका निराकरण किया जाएगा। एक टंकी डेमेज हो चुकी है उसे भरा जाना खतरनाक है। ग्रामीणों की समस्या को ढाल बनाकर कुछ लोग आने वाले पंचायत चुनावों के चलते राजनीति भी कर रहे हैं। कुछ आसामाजिक लोग रात को पाइप लाइन भी फोड़ देते हैं जिसके कारण भी समस्या उत्पन्न होती है।
अतुल पहारिया, सरपंच मनपुरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो