scriptपैसे न मिलने पर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने पहुंचे मजदूर | Workers arrived to besiege Collector office in shivpuri | Patrika News

पैसे न मिलने पर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने पहुंचे मजदूर

locationशिवपुरीPublished: Feb 23, 2021 11:35:49 pm

जनसुनवाई में लगाई पैसे दिलाने की गुहार, रेंजर नही कर रहा भुगतान
गार्ड बोला कि नापतौल के बाद करेंगे भुगतान, कार्यालय पर मजदूरो को मनाने एसडीओ आए

पैसे न मिलने पर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने पहुंचे मजदूर

पैसे न मिलने पर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने पहुंचे मजदूर

शिवपुरी. जिले के पोहरी अनुविभाग के कुछ ग्रामों में वन विभाग की नर्सरी में पौधे लगाने के लिए गड्डा खोदने का काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी का भुगतान न होने के फेर में मंगलवार को मजदूरो ने कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर लिया। मजदूरो का कहना है कि हम सभी से काम कराने के बाद अब पैसे का भुगतान नही किया जा रहा है। ऐसे में भूखों मरने की नौबत आ गई है। स्थिति यह हुई कि मजदूरो के पीछे फोरेस्ट गार्ड से लेकर एसडीओ तक उनको मनाने के लिए आ गए। ऐसे में मजदूरों व फोरेस्टकर्मियों के बीच काफी हंगामा हुआ।
जानकारी के मुताबिक उमरिया जिले के ग्राम धनवाही मानपुर में रहने वाले मजदूरो रामनारायण लोली, रज्जा लोनी, गीता बाई, अजमेर, संगीता, त्रिवेणी, सुबिया, लोकेश, संतोष आदि 30 मजदूरो ने पोहरी के ग्राम धोरिया, ऊंची खरई, मोरई, उमरई आदि स्थानों पर पौधारोपण के लिए गड्डे खोदने का काम किया जा रहा है। मजदूरो का कहना है कि वह अभी तक 64852 गड्डे खोद चुके है और उनका करीब 8 लाख 13 हजार रुपए का भुगतान है जिसमें से करीब दो लाख का ही भुगतान हुआ है। ऐसे में शेष भुगतान के लिए यह मजदूर कई दिनो से परेशान है और वन विभाग के रेंजर रामकिशन व गार्ड सरंगी तिवारी हर बार पैसे देने की बात पर गाली-गलौंच कर शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी देते है। इस पूरे घटनाक्रम में उस समय हंगामे की स्थिति निर्मित हो गई जब कलेक्टर कार्यालय के बाहर मजदूरो को मनाने के लिए वन विभाग के एसडीओ एमके सिंह व गार्ड सरंगी हाथ जोड़ते रहे लेकिन मजदूर पैसो की मांग को लेकर उनके विवाद करते रहे। आखिर में मजदूर कलेक्टर कार्यालय के बाहर ही पैसो के लिए बैठ गए।
तहसील कार्यालय में बाबू के खिलाफ वकीलो ने दर्ज कराई शिकायत

पिछोर अधिवक्ता संघ के वकीलो ने जनसुनवाई में गुहार लगाई कि तहसील कार्यालय में पदस्थ रीडर चित्रांश श्रीवास्तव अपनी नौकरी की शुरूआत से लेकर सालों से उसी जगह पर काम कर रहा है। यहां पर वह अपनी मनमानी कर जमकर भ्रष्टाचार करता है। ऐसे में उसके खिलाफ कई बार शिकायतें भी हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई बाबू के खिलाफ नही की गई।
रोजगार सहायक व सचिव के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

बदरवास के ग्राम पंचायत रामपुरी में रहने वाले ग्रामीणों ने जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई है कि गांव के रोजगार सहायक भगवान सिंह पटेलिया व सचिव लखन शर्मा ने मिलकर उनके नाम से प्रधानमंत्री आवास की राशि निकाल ली, जबकि वह आवास हमारें नाम से स्वीकृत हुए थे। ऐसे में हम कई बार शिकायत कर चुके है लेकिन कोई सुनवाई नही होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो