scriptबेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, पांच शिक्षक बर्खास्त, फर्जी मार्कशीट पर कर रहे थे नौकरी खुली पोल मचा हड़कंप | Patrika News
श्रावस्ती

बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, पांच शिक्षक बर्खास्त, फर्जी मार्कशीट पर कर रहे थे नौकरी खुली पोल मचा हड़कंप

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी मार्कशीट पर नौकरी कर रहे एक प्रधानाध्यापक समेत पांच शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है। अब इसे वेतन की रिकवरी की जाएगी।

श्रावस्तीJun 28, 2024 / 09:36 am

Mahendra Tiwari

Shravasti hindi news

बेसिक शिक्षा विभाग श्रावस्ती

श्रावस्ती जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। विभाग में वर्षों से फर्जी मार्कशीट पर पांच शिक्षक नौकरी कर रहे थे। लेकिन विभाग को भनक तक नहीं लगी। सत्यापन के दौरान पोल खुलने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पांच शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। विभाग का इनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की तैयारी कर रहा है। इनसे वेतन की रिकवरी की जाएगी।
श्रावस्ती जिले के विभिन्न विद्यालयों में फर्जी मार्कशीट और कूट रचित दस्तावेज के सहारे नौकरी कर रहे पांच शिक्षकों को सत्यापन के दौरान पोल खुलने पर बर्खास्त कर दिया गया है। सिरसिया विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय बगही में तैनात प्रधान शिक्षक अनूप कुमार फर्जी मार्कशीट और कूटरचित दस्तावेज के सहारे नौकरी कर रहे थे। जिन्हें जांच के बाद बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं गिलौला विकासखंड के पिपरी में तैनात प्रधान शिक्षिका गीता देवी और हरिहरपुर रानी विकासखंड के असई पुरवा में तैनात प्रधान शिक्षक सुभाष चंद्र एवं गिलौला के प्राथमिक विद्यालय परेवपुर में तैनात प्रधान शिक्षक चंद्रप्रभा त्रिपाठी और जमुनहा के प्राथमिक विद्यालय हरदत नगर गिरंट में तैनात सहायक शिक्षक राम नवल सहित फर्जी मार्कशीट और कूटरचित दस्तावेज पर नौकरी कर रहे उपरोक्त पांचों को बर्खास्त कर दिया गया। आरोप लगने के बाद से ही ये लोग फरार चल रहे थे। विभाग में कुछ और लोग शंका के दायरे में है। जिन पर जांच चल रही है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सभी के दस्तावेज फर्जी पाए गए। सभी को बर्खास्त कर दिया गया है। संबंधित थानों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इनसे वेतन रिकवरी के लिए कार्रवाई की जा रही है।

Hindi News/ Shravasti / बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, पांच शिक्षक बर्खास्त, फर्जी मार्कशीट पर कर रहे थे नौकरी खुली पोल मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो